दिल्ली

delhi

एमपी: चूड़ीवाले की पिटाई मामले में अल्पसंख्यक आयोग ने मांगा जवाब, 3 गिरफ्तार

By

Published : Aug 24, 2021, 9:41 AM IST

मध्य प्रदेश के इंदौर के बाणगंगा में चूड़ीवाले की पिटाई का मामला अब राजनीतिक रंग ले चुका है. मामले में कार्रवाई के बाद एक के बाद एक नेताओं के बयान भी सामने आने लगे हैं. ऐसे में जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर क्या था पूरा मामला और मामले में अब तक क्या कार्रवाई की गई है.

चूड़ीवाले की पिटाई मामले
चूड़ीवाले की पिटाई मामले

भोपाल :मध्य प्रदेश के इंदौर के बाणगंगा में चूड़ीवाले की पिटाई का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. ऐसे में अब राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने कलेक्टर से इस मामले की 7 दिन के अंदर रिपोर्ट मांगी है. वहीं सेंट्रल कोतवाली पुलिस ने मामले में अज्ञात लोगों पर 14 धाराओं में जीरो FIR दर्ज कर लिया है. फिलहाल, पुलिस ने पिटाई करने के इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जिनसे पूछताछ जारी है.

वहीं, इस मामले ने अब राजनीतिक मोड़ लेना शुरू कर दिया है. मामले में कार्रवाई के बाद एक के बाद एक नेताओं के बयान भी सामने आने लगे हैं.

पॉक्सो एक्ट समेत नौ धाराओं में दर्ज किया केस

चूड़ी बेचने वाले पर भी पॉक्सो एक्ट में मामला दर्ज किया गया है. चूड़ी वाले के साथ मारपीट के आरोप में 3 लोगों पर नामजद और 20-25 अन्य लोगों पर FIR दर्ज की थी. इसमें से पुलिस ने तीनों नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. जबकि अन्य लोगों की पहचान कर उनपर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है.

मामले में भड़के ओवैसी

एआईएमआईएम (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर लिखा कि इंदौर में चूड़ियां बेचने वाले तसलीम को एक उग्रवादी भीड़ ने बेरहमी से पीटा. अब पुलिस ने तसलीम के खिलाफ ही FIR दर्ज कर दिया. तसलीम का जुर्म ये है के वो मुसलमान होने के बावजूद चुपचाप लिंच नहीं हुआ. उसको लूटने और मारने वाले अभी तक गिरफ्तार नहीं हुए. उन्होंने आगे लिखा कि मध्यप्रदेश के गृह मंत्री भी खुल के अपराधियों के लिए बहाने बना रहे हैं. चुनी हुई सरकारों और उग्रवादी भीड़ों में कोई फर्क नहीं रहा.

इंदौर में मॉब लिंचिंग पर गृह मंत्री क्या बोले

इंदौर में हुई मॉब लिंचिंग (mob lynching) के मामले में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam mishra) ने कहा कि आरोपी हिंदू नाम रखकर चूड़ी बेचता था, जबकि वह दूसरे समुदाय का था. उसके पास से दो आधार कार्ड भी मिले हैं. मामले में दोनों पक्षों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

पढ़ें :मध्य प्रदेश में चूड़ी बेचने वाले की पिटाई पर कुमार विश्वास का ट्वीट- 'इतने ही वीर हो तो...'

चूड़ी वाले की गिरफ्तार क्यों हुई

बाणगंगा थाना क्षेत्र में चूड़ी वाले को पीटने के मामले में पुलिस ने चूड़ी वाले पर ही नौ गंभीर धाराओं में प्रकरण दर्ज कर लिया है. पुलिस ने चूड़ीवाले पर छेड़छाड़ समेत कई गंभीर धाराओं में केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है. पुलिस ने नाबालिग बच्ची की शिकायत पर चूड़ी वाले के खिलाफ पॉक्सो एक्ट समेत कई गंभीर धाराओं में और पासपोर्ट के मामले में भी प्रकरण दर्ज किया है. पुलिस का कहना है कि आरोपी के पास से फर्जी पहचान पत्र और अन्य दस्तावेज भी मिले हैं.

क्या था पूरा मामला

शहर के बाणगंगा के गोविंद नगर इलाके से एक युवक के साथ मारपीट का वीडियो सामने आया था. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है, कि कुछ लोग एक युवक की पिटाई करते हुए उसे अपशब्द कह रहे हैं. वहीं बैग से एक के बाद एक कई चूड़ियां भी निकाल रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार, यूपी के हरदोई में रहने वाला तसलीम नाम का युवक चूड़ी बेचने इंदौर पहुंचा. पीड़ित ने बताया कि चुड़ी बेचते हुए जा रहा था, तभी वह रास्ते में कुछ महिलाओं को चूड़ियां दिखाने लगा.

इसी दौरान अचानक आए कुछ लोगों ने उसकी पिटाई कर दी. पिटाई का ये वीडियो वायरल होने के बाद समुदाय विशेष के लोगों ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर हंगामा किया, जिसके बाद सेंट्रल कोतवाली पुलिस ने अज्ञात लोगों पर 14 धाराओं में जीरो FIR दर्ज कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details