दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

NEET-UG परीक्षा में भाग लेने के लिए आयु सीमा हटी

मेडिकल में एडमीशन के लिए एनईटी-यूजी परीक्षा (NEET-UG 2022) देने की अधिकतम आयु सीमा को समाप्‍त कर दिया गया है. स्नातक चिकित्सा शिक्षा बोर्ड के तहत, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग एनईईटी-यूजी परीक्षा में उपस्थित होने के लिए निर्धारित आयु सीमा को हटायज्ञ गया है.

By

Published : Mar 9, 2022, 10:52 PM IST

UG examination upper age limit
एनईटी-यूजी परीक्षा

नई दिल्‍ली : राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी. नोटिफिकेशन जारी होने से पहले, नेशनल मेडिकल काउंसिल (NMC) ने एनईईटी यूजी (NEET UG 2022) परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड में संशोधन किया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को लिखे एक पत्र में, एनएमसी ने तदनुसार एनटीए को पात्रता को संशोधित करने और उसमें से किसी भी ऊपरी आयु सीमा को हटाने की सलाह दी थी. जिसके बाद एनएमसी ने नीट यूजी परीक्षा में भाग लेने के लिए निर्धारित आयु सीमा हटा दिया है. उन उम्मीदवारों के लिए एक राहत भरी खबर है जो, सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं.
साल 2019 में एनएमसी ने स्नातक परीक्षा (NEET UG Exam 2022) के लिए 25 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा की शुरुआत की थी. उसी का विरोध किया गया और सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. ऊपरी आयु सीमा की शर्त अब निरस्त कर दी गई है. वास्तव में, कोई निश्चित ऊपरी आयु सीमा नहीं है. परीक्षा के वर्ष के 31 दिसंबर तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले उम्मीदवार परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे.

पढ़ें: NEET-UG counseling : 19 जनवरी से शुरुआत, स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने की घोषणा

आयोग की चौथी बैठक में निर्णय लिया गया
एनएमसी (NMC) ने बताया कि 21 अक्टूबर को आयोजित आयोग की चौथी बैठक में निर्णय लिया गया था. एनएमसी ने एनटीए को अधिसूचना जारी होने से पहले बदलाव पर ध्यान देने के लिए कहा है. NTA द्वारा NEET 2022 अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी करने की उम्मीद है. पिछले अपडेट के अनुसार, NEET 2022 परीक्षा तिथि अधिसूचना कल यानी 10 मार्च, 2022 जारी होने की संभावना है. परीक्षा के लिए पंजीकरण इस महीने के अंत में शुरू होने की उम्मीद है. स्नातक चिकित्सा शिक्षा (Under Graduate Medical) जिसे अंतिम बार 2018 में संशोधित किया गया था. पहले NEET की आयु सीमा और विषयों के साथ-साथ स्कूल के प्रकार पर बहुत सारे प्रतिबंध थे, लेकिन संशोधित NEET पात्रता मानदंड 2022 के अनुसार, अब उन सभी प्रतिबंधों को हटा दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details