दिल्ली

delhi

Miss India 2023 : राजस्थान से दूसरी प्रतिभागी नंदिनी ने जीता खिताब, 2019 में सुमन के सिर सजा था ताज

By

Published : Apr 16, 2023, 7:35 PM IST

कोटा की नंदिनी गुप्ता ने फेमिना मिस इंडिया 2023 का खिताब जीता है. नंदिनी गुप्ता ये कॉन्टेस्ट जीतने वाली राजस्थान की दूसरी प्रतिभागी बनी हैं. इससे पहले साल 2019 में राजस्थान की सुमन राव मिस इंडिया चुनी गई थीं.

Miss India 2023
नंदिनी गुप्ता ने जीता खिताब

कोटा.इस बार फेमिना मिस इंडिया का ताज कोटा की नंदिनी गुप्ता के सिर पर सजा है. नंदिनी की जीत की खबर सुनने के बाद उनके परिवार और परिचितों में खुशी की लहर है. नंदिनी से पहले राजस्थान के उदयपुर की सुमन राव साल 2019 में मिस इंडिया बनी थीं.

मिस वर्ल्ड कंपटीशन में सुमन तीसरे स्थान पर :साल 2019 में राजस्थान की सुमन ने फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था. इस कड़ी में अब दूसरा नाम कोटा की नंदिनी गुप्ता का जुड़ गया है. सुमन राव उदयपुर के राजपूत परिवार से आती हैं. हालांकि उनका पैतृक गांव राजसमंद जिले का आईडाणा है. उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई की है. साल 2019 में लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए सुमन तीसरे स्थान पर रही थीं.

कोटा की नंदिनी बनीं मिस इंडिया

पढ़ें. Miss India 2023 Winner : नंदिनी बचपन से कर रही थी तैयारी, कोटा से निकल कर मेट्रो सिटीज की प्रतिभागियों को दी चुनौती

सबसे ज्यादा महाराष्ट्र की प्रतिभागी बनी मिस इंडिया :भारत में मिस इंडिया कंपटीशन की शुरुआत 1947 में हुई थी. इसके बाद से अब तक 66 बार इसका आयोजन हो चुका है, जिसमें अधिकांश बार महाराष्ट्र राज्य की प्रतिभागियों ने ही इस पर कब्जा जमाया है. प्रतियोगिता में 25 बार महाराष्ट्र की प्रतिभागियों के सिर यह ताज सजाया गया है. दूसरे स्थान पर दिल्ली और पंजाब हैं, जिनकी 9-9 प्रतिभागी मिस इंडिया बनी हैं. तीसरे स्थान पर कर्नाटक है, जिसकी प्रतिभागी 7 बार मिस इंडिया बनी हैं.

इनको एक बार भी नहीं मिला मिस इंडिया का ताज :तेलंगाना से आने वाली प्रतिभागियों ने भी यह खिताब 4 बार जीता है. राजस्थान, वेस्ट बंगाल और हरियाणा से दो-दो प्रतिभागी अब तक मिस इंडिया बन चुकी हैं. उत्तर प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना, असम, केरल और उत्तराखंड से एक एक प्रतिभागी ही अब तक विनर बन पाई हैं. हालांकि गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा, बिहार, गोवा, मिजोरम, पांडिचेरी, लक्ष्यद्वीप व चंडीगढ़ से अभी तक एक भी प्रतिभागी नहीं जीत पाई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details