दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लोकसभा चुनाव से पहले सपा और रालोद गठबंधन में दरार, निकाय चुनाव में बढ़ी खींचतान

समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के गठबंधन में दरार पड़ गई है. नगर निकाय चुनाव में दोनों पार्टियों में तालमेल न बैठने से गठबंधन टूटता नजर आ रहा है. टिकट बंटवारे पर सहमति न बनने से दोनों दलों के प्रत्याशियों ने नामांकन कर दिया है.

By

Published : Apr 20, 2023, 1:40 PM IST

समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन
समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन

लखनऊ: समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन में लोकसभा चुनाव से पहले दरार पड़ चुकी है. नगर निकाय चुनाव में आपसी तालमेल न बनने और कई सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने को लेकर दोनों दलों के बीच खींचतान बढ़ी है. ऐसे में आगे गठबंधन बना रहेगा या नहीं इस पर संशय बना हुआ है. वहीं, रालोद को अपने साथ भाजपा भी लाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है.

समाजवादी पार्टी कार्यालय

समाजवादी पार्टी के एक प्रदेश स्तरीय नेता ने बताया कि राष्ट्रीय लोकदल के साथ टिकट बंटवारे पर ठीक तरीके से सहमति नहीं बन पाई है. इसके कारण कई सीटों पर समाजवादी पार्टी के साथ-साथ राष्ट्रीय लोक दल के उम्मीदवारों ने नामांकन भी कर दिया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में स्थिति काफी खींचतान वाली है. क्योंकि, पश्चिम में रालोद की स्थिति काफी मजबूत है. समाजवादी पार्टी ने मेरठ नगर निगम सीट पर पार्टी के विधायक अतुल प्रधान की पत्नी सीमा प्रधान को उम्मीदवार घोषित कर दिया है. जबकि, राष्ट्रीय लोकदल की तरफ से मेरठ सीट पर दावा ठोका जा रहा है. लेकिन, अभी तक बात नहीं बन पाई है. ऐसे में राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष चौधरी जयंत समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से नाराज बताए जा रहे हैं.

राष्ट्रीय लोकदल कार्यालय

मेरठ जैसी राष्ट्रीय लोकदल के गढ़ मानी जाने वाली निकाय सीट पर समाजवादी पार्टी द्वारा उम्मीदवार घोषित करने को लेकर दोनों दलों के बीच दूरियां बढ़ना शुरू हो गई हैं. यह सवाल तब खड़े हो रहे हैं, जब समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के बीच कई सीटों पर प्रत्याशी उतारने को लेकर एक समन्वय समिति का गठन किया गया था और इस समिति में दोनों दलों के नेताओं को शामिल किया गया था. लेकिन, कई सीटों पर सहमति नहीं बन पाई और अब स्थिति गठबंधन टूटने तक पहुंच रही है.

समाजवादी पार्टी कार्यालय के बाहर लगी होर्डिंग्स

राष्ट्रीय लोक दल के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि जब पश्चिमी उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल की पकड़ और पहुंच बेहतर है. पश्चिम उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के कई विधायक चुनाव जीते हैं. पश्चिम क्षेत्र में जाट समाज की संख्या अधिक है और उनपर रालोद की स्थिति काफी मजबूत है तो फिर रालोद को निकाय चुनाव में ज्यादा सीट मिलनी चाहिए. इसके बावजूद समाजवादी पार्टी ने मेरठ जैसी प्रमुख सीट पर उम्मीदवार क्यों उतार दिया, यह समझ में नहीं आ रहा है.

सूत्र बताते हैं कि मेरठ में उम्मीदवार उतारने से पहले समाजवादी पार्टी ने रालोद के किसी महत्वपूर्ण नेता से बातचीत भी नहीं की और मनमानी तरीके से प्रत्याशी घोषित कर दिया गया. ऐसे में गठबंधन में दरार पड़ रही है. सूत्रों का कहना है कि मेरठ में राष्ट्रीय लोक दल भी अपना उम्मीदवार उतारेगा, जिससे और नाराजगी बढ़ना स्वाभाविक है. मेरठ के अलावा बागपत, संभल, मुरादाबाद, अमरोहा, मुजफ्फरनगर, शामली जैसे कई जिलों में नगर निकाय के सीटों पर समाजवादी पार्टी के साथ-साथ राष्ट्रीय लोकदल उम्मीदवारों की तरफ से नामांकन किए जा रहे हैं और सीट बंटवारे पर दोनों दलों के बीच ठीक से सहमति नहीं बन पाई है. इसके चलते गठबंधन में दरार पड़ रही है. राष्ट्रीय लोक दल के नेताओं और समाजवादी पार्टी के नेताओं का कहना है कि दोनों दलों के बीच बातचीत जारी है कि जहां पर जिस दल की स्थिति बेहतर होगी, वहां उस दल का उम्मीदवार ही चुनाव लड़ेगा और नाम वापस ले लिया जाएगा.

सूत्र बताते हैं कि ऐसे में समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल गठबंधन के बीच दरार और बढ़ने वाली है. जानकारों का कहना है कि रालोद सपा गठबंधन लोकसभा चुनाव से पहले पूरी तरह से टूटता हुआ नजर आएगा. भारतीय जनता पार्टी की तरफ से राष्ट्रीय लोकदल को अपने साथ लाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय लोकदल के साथ अपनी सियासी जमीन को और अधिक मजबूत करना चाहती है. राष्ट्रीय लोक दल और सपा गठबंधन से पश्चिम क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी को कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. जाट समाज को साथ लाने में रालोद का साथ काफी मददगार हो सकता है. ऐसे में अगर भाजपा के साथ रालोद आ जाता है तो पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन की स्थिति काफी मजबूत हो जाएगी.

ऐसे में एक तरफ जब समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल गठबंधन में दरार पड़ रही है तो बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व की तरफ से राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी से संपर्क किया जा रहा है. आने वाले कुछ समय में स्थिति काफी बदली हुई नजर आएगी. भाजपा के एक केंद्रीय मंत्री ने नाम न लिखने की शर्त पर बताया कि बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व और जयंत चौधरी के बीच बातचीत चल रही है. उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव से पहले जयंत और बीजेपी का गठबंधन हो जाएगा और जयंत चौधरी भारतीय जनता पार्टी गठबंधन के साथ नजर आएंगे.

राष्ट्रीय लोकदल के प्रवक्ता ने कहा, खेकड़ा में दोनों दलों ने प्रत्याशी उतारा

राष्ट्रीय लोकदल के प्रवक्ता आतिर रिजवी ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि खेकड़ा में समाजवादी पार्टी ने भी प्रत्याशी उतारा हुआ है. जबकि, खेकड़ा में राष्ट्रीय लोकदल पहले ही प्रत्याशी उतार चुकी थी. उन्होंने कहा कि हालांकि अभी समाजवादी पार्टी के स्थानीय नेताओं की तरफ से आपसी तालमेल को लेकर बातचीत जारी है. संभावना है कि सपा अपना प्रत्याशी वापस ले लेगी. रालोद प्रवक्ता आतिर रिजवी ने कहा कि हमें उम्मीद है कि कुछ समय भले ही लग जाए. लेकिन, समाजवादी पार्टी अपने प्रत्याशी को उसी तरह से खेकड़ा और मेरठ की मवाना नगर पालिका सीट से भी हटा देगी, जैसे कि पिछले दिनों बागपत और बड़ोद सीट से सपा ने अपनी दावेदारी पीछे ले ली है. बता दें कि मवाना में भी समाजवादी पार्टी की तरफ से प्रत्याशी उतारा गया था. यहां पर समाजवादी पार्टी ने दीपक गिरी को टिकट दे दी थी. यहां भी रालोद के प्रवक्ता को उम्मीद है कि सही निर्णय उनका सहयोगी दल लेगा.

सपा प्रवक्ता ने कहा, दोनों समान विचारधारा के दल हैं

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता फकरु लहसन चांद कहते हैं कि समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल का गठबंधन मजबूती से चुनाव लड़ रहा है. दोनों समान विचारधारा के दल हैं. भाजपा को हराने के लिए दोनों दल मिलकर नगर निकाय चुनाव लड़ रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसान विरोधी सरकार है और नगर निकाय चुनाव में किसानों की नाराजगी काफी है. निकाय चुनाव में किसान भारतीय जनता पार्टी को सबक सिखाने का काम करेंगे. जहां तक कुछ जिलों में दोनों दलों के बीच टिकट बंटवारे को लेकर खींचतान और मतभेद है, उसे हम लोग आपसी बातचीत करके दूर कराने का काम कर रहे हैं. जहां जो समस्याएं टिकट बंटवारे में आई हैं, उसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. दोनों दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे. गठबंधन में कोई दिक्कत नहीं है. आपसी सहमति के आधार पर निकाय चुनाव लड़ा जाएगा. दोनों दलों के प्रमुख लोगों के बीच बातचीत जारी है. जल्द ही इसके अच्छे परिणाम सबके सामने आएंगे.

रालोद के राष्ट्रीय प्रवक्ता बोले, दोनों दलों में चल रही बातचीत

वहीं राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने कहा कि दोनों दलों के बीच बातचीत चल रही है. कई जिलों में दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के बीच नाराजगी देखने को मिल रही है. कार्यकर्ता प्रतिस्पर्धा के रूप में चुनाव मैदान में उतरे हैं. दोनों दलों की तरफ से टिकट भी मांगे गए हैं. कुछ नामांकन की प्रक्रिया भी पूरी हुई है. लेकिन, दोनों दलों के बीच बातचीत चल रही है. जिलों में सामंजस्य नहीं बन पाया है. उसे बनाने का प्रयास किया जा रहा है. कार्यकर्ताओं की नाराजगी दूर की जाएगी और गठबंधन में कहीं कोई दरार जैसी स्थिति नहीं है. उन्होंने कहा कि दोनों दल मिलकर निकाय चुनाव लड़ेंगे और बीजेपी को हराने का काम करेंगे.

यह भी पढ़ें:Municipal Elections 2023 : सीएम आवास पर कल होगी भाजपा कोर कमेटी की मीटिंग, तय होंगे बचे हुए टिकट

ABOUT THE AUTHOR

...view details