दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 22, 2023, 12:24 PM IST

ETV Bharat / bharat

Fake Share Market: तीन महीने में ₹ 4,672 करोड़ का अवैध कारोबार करने का आरोपी शेयर ब्रोकर अरेस्ट

महाराष्ट्र में 'डब्बा कारोबार' में लिप्त एक शेयर ब्रोकर को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया है. डब्बा कारोबार शेयरों की खरीद-फरोख्त का गैरकानून रूप होता है. इस डब्बा कारोबार में लिप्त शेयर ब्रोकर ने महज़ तीन महीने में 4,672 करोड़ रुपये के लेनदेन किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुंबई : मुंबई पुलिस ने कथित तौर पर गैरकानूनी 'डब्बा कारोबार' में लिप्त एक शेयर ब्रोकर को गिरफ्तार किया है, जिसने करीब तीन महीने में 4,672 करोड़ रुपये के लेनदेन किया है. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को उपनगर कांदिवली से गिरफ्तार आरोपी ब्रोकर जतिन सुरेशभाई मेहता (45) ने विभिन्न कर न देकर सरकार से कथित तौर पर 1.95 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी की. जतिन कांदिवली पश्चिम के महावीर नगर का रहने वाले है. वह मुंबई मूडी ऐप के जरिये डब्बा कारोबार कर रहा था. उसे क्राइम ब्रांच यूनिट 11 ने गिरफ्तार किया है.

उन्होंने कहा कि ब्रोकर ने बिना वैध लाइसेंस के कथित तौर पर स्टॉक एक्सचेंज से बाहर शेयरों की खरीद-फरोख्त की और 23 मार्च से 20 जून 2023 के बीच डब्बा कारोबार के जरिये उसका कारोबार 4,672 करोड़ रुपये था. इससे पता चला है कि सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स, कैपिटल गेन टैक्स, राज्य सरकार स्टांप ड्यूटी टैक्स, सेबी टर्नओवर टैक्स, स्टॉक एक्सचेंज ट्रेडिंग रेवेन्यू में 1 करोड़ 95 लाख 64 हजार 888 रुपये का चूना लगाया है. अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त राज तिलक रोशन ने बताया कि मुंबई अपराध शाखा के पास शेयर ब्रोकर के बारे में सटीक सूचना थी, जो स्टॉक एक्सचेंज से बिना वैध लाइसेंस के 'मूडी' नामक ऐप के जरिये डब्बा कारोबार कर रहा था.

पढ़ें :कर्नाटक के फर्जी मेजर को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वर्दी समेत दस्तावेज भी निकले जाली

अधिकारी के मुताबिक, पुलिस ने आरोपी के कार्यालय से 50,000 रुपये नकद, पांच मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, एक पेपर श्रेडर, एक राउटर, एक टैब और एक पेन ड्राइव बरामद की है. उन्होंने बताया कि आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं और प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) कानून के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामले की जांच की जा रही है. बता दें कि 'डब्बा कारोबार' शेयरों की खरीद-फरोख्त का गैरकानूनी रूप है, जहां ऐसा कारोबार करने वाले ऑपरेटर लोगों को स्टॉक एक्सचेंज मंच के बाहर इक्विटी में कारोबार करने देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details