दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

MP में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, 17 साल बाद जुलाई में सबसे ज्यादा बरसे बादल, 16 जिलों में अलर्ट जारी

सावन का महीना शुरू होने को अभी 3 दिनों का समय है, लेकिन अब मौसम जरा भी इंतजार करने को राजी नहीं है. यही कारण है कि सावन का महीना शुरू होने के पहले ही एमपी में सावन की झड़ी लग गई है, रविवार रात से ही जिले भर में अच्छी और लगातार बारिश हो रही है, जिसने पुराने 17 साल के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है.

By

Published : Jul 11, 2022, 4:47 PM IST

Updated : Jul 11, 2022, 5:19 PM IST

MP Weather Update
एमपी में 17 साल बाद जुलाई में सबसे ज्यादा बारिश

भोपाल।राजधानी भोपाल में कल देर शाम शुरू हुई बरसात ने भोपाल के जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है, भोपाल की निचली बस्तियों में पानी भर गया है इसी के साथ सड़कों पर भी जलभराव के कारण जाम लगा हुआ है. (Heavy Rain in MP) इसी बीच मौसम खराब होने की वजह से भोपाल आने वाली तीन फ्लाइटों को इंदौर में लैंड कराया गया, इसके कारण राजा भोज एयरपोर्ट पहुंचे यात्रियों को फ्लाइटों का इंतजार करना पड़ रहा है. माना जा रहा है कि मौसम ठीक होने के बाद फ्लाइट का आवागमन शुरू होगा. (MP Weather Update)

एमपी में 17 साल बाद जुलाई में सबसे ज्यादा बारिश

टूटा 17 साल का रिकॉर्ड: राजधानी में पिछले17 साल के सभी रिकॉर्ड टूट चुके हैं, ऐसा पहली बार हुआ जब जुलाई महीने में दो दिन लगातार 4.5 इंच से ज्यादा बारिश हुई है.फिलहाल भोपाल में रविवार रात से शुरू हुआ बारिश का दौर लगातार जारी है, बीती रात से ही बारिश की बूंदे शहर को भिगा रही हैं. मौसम विभाग ने एक दिन पहले ही भोपाल सहित जबलपुर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी, जिसके बाद सुबह 7 बजे से 11 बजे तक शहर में दो इंच बारिश रिकाॅर्ड की गई. भारी बारिश से शहर की सड़के पानी से लबालब हो गई, वहीं कई निचले इलाकों में बारिश का पानी घरों तक में भर गया, जिससे लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ा. भोपाल के अलावा विदिशा, नर्मदापुरम, रायसेन, जबलपुर, छिंदवाड़ा में भी जमकर बादल बरसे.

पेट्रोल पंप में भरा पानी:शहर के रेल्वे स्टेशन इलाके में बारिश के पानी की बेहतर निकासी न होने से पानी सड़कों पर जमा हो गया, साथ ही पेट्रोल पंप में भी बारिश का पानी भर गया जिसके बाद पेट्रोल पंप बंद करना पड़ा. उधर विदिशा में रात में भारी बारिश हुई, जहां साढ़े तीन घंटे में ही करीब 8 इंच बारिश हुई. भारी बारिश के चलते नर्मदा नदी के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क किया गया है, फिलहाल गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के मुताबिक "अभी तक किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है. एसडीआरएफ को अलर्ट कर दिया गया है."

Khargone Heavy Rain: MP में भारी बारिश से जलजमाव, पुल के ऊपर पानी बहने से कई लोग फंसे, जान जोखिम में डालकर नदी कर रहे पार

डैम के खुले गेट, मनमोहक हुआ नजारा:लगातार बारिश के कारण बैतूल के आठनेर क्षेत्र में ताप्ती नदी पर स्थित पारसडोह डैम के दो गेट और सतपुड़ा डैम 7 गेट आज सुबह खोलने पड़े, डैम के गेट खोले जाने के बाद यहां बेहद मनमोहक दृश्य नजर आ रहा था, जिसे देखने आसपास के गांवों के लोग भी यहां पहुंचे.

डैम के खुले गेट, मनमोहक हुआ नजारा

बारिश का असर, हवाई सफर पर रोक:हवाई यात्रा करने वाले यात्री भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद जाने का इंतेजार कर रहे हैं, वहीं एयर इंडिया AI-633 और AI-435 फ्लाइट को डाइवर्ट किया गया है. एयर इंडिया AI-633 फ्लाइट मुंबई से भोपाल और एयर इंडिया की AI-435 फ्लाइट दिल्ली से भोपाल आती है, लेकिन अभी दोनों को इंदौर एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया, वहीं इंडिगो की हैदराबाद भोपाल फ्लाइट को भी इंदौर में ही डाइवर्ट किया गया है. बताया जा रहा है मौसम ठीक होने के बाद फिर से फ्लाइट की आवाजाही शुरू होगी.

16 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी:मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा, खरगोन, धार, बुरहानपुर, देवास, अशोकनगर, गुना, और शिवपुरी जिलों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. इस बारिश के बाद नदी-नालों में बाढ़ आने की भी संभावना है, जिसके तहत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. (MP high alert in many districts)

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी: अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, जबलपुर और सागर में भारी बरसात की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा मौसम विभाग (MP Meteorological Department) के अनुसार, दो सिस्टम एक्टिव होने से अगले 10 दिन में पूरा प्रदेश तर-बतर हो जाएगा. इस दौरान लगभग पूरे मध्यप्रदेश पर बादल छाए रहेंगे एवं सभी जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होगी.

Last Updated : Jul 11, 2022, 5:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details