दिल्ली

delhi

MP: आदिवासी युवती की मौत पर बवाल, फायरिंग में मृत युवक के परिजन को 10 लाख का मुआवजा, इंदौर के 5 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू

By

Published : Mar 16, 2023, 8:57 AM IST

Updated : Mar 16, 2023, 7:45 PM IST

इंदौर के महू के बडगोंदा थाने में आदिवासी युवती की संदिग्ध हालात में मौत के बाद बवाल मच गया. युवती के परिजनों और ग्रामीणों ने शव रखकर डोंगरगांव चौकी के बाहर हंगामा किया. लोगों ने गैंगरेप का आरोप लगाते हुए पुलिस चौकी पर पथराव कर दिया. वहीं भीड़ को नियंत्रण करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया. भीड़ से लगातार हो रहे पथराव के बाद पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी. इससे एक ग्रामीण की मौत हो गई. इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराज ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही मृतक भेरुलाल (18 साल) के परिजन को 10 लाख रुपए मुआवजे में दिए जाएंगे.

uproar after girl suspicious death in indore
पुलिस की फायरिंग में एक की मौत

आदिवासी युवती की मौत के बाद थाने पर पथराव

इंदौर।बड़गोंदा थाना क्षेत्र में मंडलेश्वर की रहने वाली एक युवती जो MPPSC की तैयारी कर रही थी, उसकी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. घटना के दौरान उसके साथ एक युवक यदुनंदन पाटीदार मौजूद था. पुलिस ने उसे पकड़ लिया. मृतका का पोस्टमार्टम करवा कर पुलिस ने उसका शव परिजनों को सौंपा तो वह आक्रोशित हो गए और उन्होंने ग्रामीणों के साथ मिलकर थाने पर पथराव कर दिया. जिसमें थाना प्रभारी सहित पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए. वहीं पुलिस ने भी बल प्रयोग करते हुए आंसू गैस छोड़े, जिसमें एक ग्रामीण की मौत होने की पुष्टि हुई है. वहीं हिंसा को देखते हुए इंदौर जिले के 5 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू की गई है.

मृतका के साथ गैंगरेप का आरोप: ग्रामीणों का आरोप है कि मृतका के साथ गैंगरेप के बाद उसकी हत्या हुई है. वहीं पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल करने में जुटी हुई है. बड़गोंदा थाना प्रभारी भरत सिंह ठाकुर के अनुसार, ''हंगामे के दौरान कुछ लोगों ने चौकी पर पथराव कर दिया था जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया है. पथराव में 5 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए महू के मध्य भारत अस्पताल लाया गया है''.

पुलिस की फायरिंग में एक की मौत:पूरा मामला इंदौर के बड़गोनंदा थाना क्षेत्र का है. बड़गोनंदा थाना क्षेत्र में देर रात ग्रामीणों ने जमकर हंगामा करते हुए पुलिस थाने पर पथराव कर दिया. थाना प्रभारी बीएल ठाकुर सहित 5 पुलिसकर्मी घायल हो गए, जिन्हें गंभीर चोटें आई हैं. ग्रामीणों के हमले के दौरान इंदौर सहित अन्य जगह से पुलिस बल पहुंचा और ग्रामीणों पर डंडे और आंसू गैस छोड़कर भीड़ को तितर-बितर किया. इस दौरान पुलिस की फायरिंग में गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. आनन-फानन में उसके शव को हॉस्पिटल ले जाकर पोस्टमार्टम करवाया गया.

युवती की मौत से भड़का गुस्सा : ग्रामीणों का आरोप है कि ''मृतका के साथ रहने वाले यदुनंदन पाटीदार ने अपने साथियों के साथ मिलकर उसका गैंगरेप किया और उसके बाद उसकी हत्या कर दी''. फिलहाल पुलिस ने इस पूरे मामले में यदुनंदन पाटीदार को हिरासत में ले लिया और पूरे मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि युवती मंडलेश्वर की रहने वाली थी, वह थाना क्षेत्र में रहकर MPPSC की तैयारी कर रही थी. इसी दौरान उसकी यघुनन्दन पाटीदार से दोस्ती हो गई. यघुनन्दन पाटीदार युवती के घर पर आता जाता रहता था, इसी दौरान युवती की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. यदुनंदन पाटीदार घटनास्थल पर मौजूद था. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

Also Read: इन खबरों पर भी डालें एक नजर

अधिकारियों की समझाइश के बाद माने ग्रामीण: इस पूरे मामले में पुलिस ने युवती का पोस्टमार्टम करवा कर जब बॉडी को ग्रामीण को सुपुर्द किया तो ग्रामीण भड़क गए और उन्होंने पुलिस पर पथराव कर दिया. वहीं मृतक ग्रामीण के परिजनों का कहना है कि ''पुलिस की गोली लगने के कारण उसकी मौत हुई है''. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी पूरे मामले की जांच पड़ताल करने में जुटे हुए हैं. इंदौर कलेक्टर सहित वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाइश देकर युवक के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही.

सीएम ने दिए जांच के आदेश: इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. वहीं पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ के निर्देश पर कांग्रेस के आदिवासी विधायकों का दल घटनास्थल पर जांच के लिए पहुंच गए हैं. जांच दल में कांतिलाल भूरिया, बाला बच्चन, झूमा सोलंकी और पांचीलाल मेड़ा शामिल हैं. इंदौर के प्रभारी महेंद्र जोशी भी घटनास्थल पहुंच गए हैं. यह दल पीड़ित लोगों से बातचीत करेगा, दल अपनी रिपोर्ट कमलनाथ को सौंपेगा.

मृतक लड़के के परिजन को 10 लाख का मुआवजा: आदिवासी युवती के मौत के मामले में इंदौर के जिला कलेक्टर इलैयाराजा टी ने पुलिस फायरिंग में मारे गए आदिवासी युवक के परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा राशि देने की घोषणा की है. युवक का नाम भेरूलाल है जिसकी उम्र महज 18 साल थी.

कमलनाथ बोले- मध्यप्रदेश में जंगलराज :इस मामले में कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा किमहू में आदिवासी युवती से सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या एवं पुलिस फ़ायरिंग में आदिवासी युवक की हत्या ने मध्यप्रदेश में व्याप्त जंगलराज को साबित किया है. मैं इस हृदयविदारक घटना से आहत हूँ, व्यथित हूँ और दुख की इस घड़ी में पीड़ित आदिवासी परिवारों के साथ खड़ा हूँ. आदिवासियों पर अत्याचार के मामले में पूरे देश में अव्वल मध्यप्रदेश में घटित इस सामूहिक बलात्कार और पुलिस गोलीबारी की घटना ने आदिवासियों को भयभीत कर दिया है.

इंदौर के 5 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू:आदिवासी युवती के सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के बाद संभावित हिंसा और तनाव के मद्देनजर 5 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है. महू, किशनगंज, मानपुर आदि क्षेत्रों में पुलिस बल तैनात है. इंदौर कलेक्टर इलैयाराजा टी के मुताबिक मजिस्ट्रियल जांच के साथ आर्थिक मदद की राशि बढ़ाई जाएगी.

Last Updated : Mar 16, 2023, 7:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details