दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

MP शिवराज सरकार ने साढ़े 4 लाख पेंशनर्स को दिया तोहफा, देखें किसका कितना बढ़ा महंगाई भत्ता

मध्यप्रदेश के करीब साढ़े चार लाख पेंशनर्स को राज्य सरकार ने महंगाई राहत राशि में बढ़ोत्तरी (MP Relief to 4 lakh 50 thousand pensioners) कर बड़ी राहत दी है. राज्य सरकार ने पेंशनर्स की महंगाई राहत में 5 से 12 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है. सातवां वेतनमान प्राप्त पेंशनर्स को महंगाई राहत में 5 फीसदी, जबकि 6वां वेतनमान प्राप्त पेंशनर्स को 12 फीसदी महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी की गई है. इस बढ़ोत्तरी के बाद प्रदेश के पेंशनर्स की महंगाई राहत दर 33 फीसदी हो गई है.

By

Published : Nov 30, 2022, 8:50 PM IST

dearness allowance increased by 5 percent
साढ़े 4 लाख पेंशनर्स को दिया तोहफा

भोपाल।वित्त विभाग ने पेंशनर्स को महंगाई राहत के संबंध में आदेश जारी कर दिया है. आदेश में स्पष्ट किया गया है कि इसका लाभ 80 साल अथवा उससे अधिक आयु के पेंशनर्स को देय अतिरिक्त पेंशनर्स को भी दिया जाएगा. बढ़ी हुई महंगाई दर 1 अक्टूबर 2022 से लागू मानी जाएगी और जनवरी में मिलने वाली पेंशन बढ़कर मिलेगी. बढ़ी हुई महंगाई राहत का लाभ सेवानिवृत्त, असमर्थता, क्षतिपूर्ति पेंशन पर भी देय होगी.

साढ़े 4 लाख पेंशनर्स को दिया तोहफा

इनको मिलेगा लाभ :सेवा से हटाए गए कर्मचारियों को स्वीकार किए गए अनुकंपा भत्ता पर भी महंगाई राहत की पात्रता होगी. परिवार पेंशन तथा असाधारण पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनर्स को भी महंगाई राहत पूर्व में जारी वित्त विभाग के प्रतिबंधों के अधीन दी जाएगी. यदि किसी व्यक्ति को उसके पति या पत्नी की मृत्यु के कारण अनुकंपा के आधार पर सेवा में रखा गया है तो ऐसे मामलों में परिवार पेंशन पर महंगाई राहत की पात्रता नहीं होगी. राज्य सरकार का यह आदेश ऐसे रिटायर्ड कर्मचारियों पर भी लागू होगी, जिन्होंने उपक्रमों, स्वशासी संस्थाओं, मंडलों, निगमों आदि में संविलियन पर एक मुश्तराशि आहरित की है.

https://etvbharatimages.akamaized.net/etvbharat/prod-images/mp-bho-02-pension-pkg-7205554_30112022181911_3011f_1669812551_117.jpg

MP रिटायर्ड कर्मचारियों को बड़ी राहत देने की तैयारी, पेंशन व ग्रेच्युटी को लेकर होने वाला है ये बड़ा फैसला

कर्मचारियों के बराबर हुआ डीए :राज्य शासन द्वारा महंगाई राहत में छठे वेतनमान प्राप्त पेंशनर्स के लिए 12 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है, जो करीब 201 फीसदी हो गई है, जबकि 7वां वेतनमान प्राप्त पेंशनर्स का डीए 5 बढ़ोत्तरी के बाद 33 फीसदी हो गया है. प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों का अगस्त माह में महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details