दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

एमपी: IAS अधिकारी ने पीए से पेन ढूंढने को कहा तो फेसबुक तक पहुंची बात, फोन टैपिंग का शक!

भोपाल में एक आईएएस महिला अधिकारी ने सोशल मीडिया पर फोन टैपिंग की बात कही है. उनका यह ट्वीट अब काफी वायरल हो रहा है.

By

Published : Feb 19, 2022, 1:11 PM IST

आईएएस अधिकारी प्रीति मैथिल नायक
आईएएस अधिकारी प्रीति मैथिल नायक

भोपाल:देश मेंफोन टैपिंग (Phone Tapping) का मामला नया नहीं है. आए दिन यह शिगूफा उठता रहता है. अभी कुछ दिनों पहले ही पेगासस का मुद्दा काफी हावी रहा. अभी यह मामला कुछ शांत हुआ कि मध्य प्रदेश से ऐसा ही एक मामला सुर्खियों में आ गया.

जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश की एक महिला आईएएस अधिकारी प्रीति मैथिल नायक (IAS officer Preeti Maithil Nayak) की एक कलम कहीं गायब हो गई तो उन्होंने अपने पीए को फोन करके उसे ढूंढने के लिए कहा. यह बात सिर्फ उन दोनों के बीच हो रही थी, लेकिन पता नहीं कैसे इसकी जानकारी सोशल मीडिया को हो गई. सोशल मीडिया फेसबुक (Facebook) ने उनकी आईडी पर यह बताया कि कौन-कौन से अच्छी कलम उपलब्ध है. महिला आईएएस ने ट्वीट करते हुए लिखा कि उन्हें डर है कि फोन से उनकी कोई बातें सुन रहा है. उन्होंने घटना का जिक्र करते हुए उसे डरावना बताया है. उन्होंने कहा कि इसकी और कोई व्याख्या नहीं हो सकती. (bhopal ias officer tweet). जैसा ही यह ट्ववीट वायरल हुआ वैसे ही लोगों ने इसे फोन टैपिंग से जोड़ना शुरू कर दिया.

Preeti Maithil Nayak

यह है मामला
मध्य प्रदेश के किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग की संचालक आईएएस अधिकारी प्रीति मैथिल नायक हैं. मंगलवार को उनकी कलम कहीं गायब हो गई तो उन्होंने उसे मीटिंग हॉल या लॉबी में ढूंढने के लिए अपने पीए को फोन लगाया. कलम तो नहीं मिली, लेकिन अगले दिन उनके फेसबुक पर अमेजन इंडिया की ओर से अच्छी कलम का विज्ञापन जरूर दिखाई दे गया. उन्होंने कमेंट किया कि हमारी बातचीत हमारे फोन सुन रहे हैं.

गहराया फोन टैपिंग का मामला
बता दें, मध्यप्रदेश का यह पहला मामला है, जब किसी आईएएस अधिकारी ने फोन टैपिंग का जिक्र किया है. प्रीति मैथिल नायक ने ट्वीटर पर लिखा कि यह बहुत डरावना है. उन्होंने कहा कि बीते दिन एक कॉन्फ्रेंस में मेरी कलम खो गई थी. चूंकि कलम महंगी था तो उसे ढूंढने के लिए मैंने कुछ कॉल लगाए. मैंने अपने पीए को भी फोन लगाया कि कहीं उन्हें पेन हॉल या लॉबी में तो नहीं मिला. यह बात फेसबुक पर पहुंच गई. फेसबुक ने उनकी आईडी पर बता दिया कि कौन से अच्छी कलम उपलब्ध हैं.

CNG Plant Inauguration: आमंत्रण पत्र में नहीं दिखा मंत्री भूपेंद्र सिंह का नाम, स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर साइड हटे

हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि मेरा मतलब फोन टैपिंग से नहीं है. उन्होंने कहा कि हम मोबाइल पर जो भी बातचीत करते हैं. उन्हें कोई तीसरा व्यक्ति सुन रहा है, जिससे हमारे इंटरेस्ट की चीजें गूगल या सोशल साइट पर रिफलेक्ट करने लगती हैं. यह बहुत गलत है. अब कुछ भी सिक्योर नहीं है. बता दें कि प्रीति नायक सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. समय-समय पर वह ट्विटर और फेसबुक पर अपने विचार लिखती रहती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details