दिल्ली

delhi

MP Fire News: मध्य प्रदेश के सतपुड़ा भवन में लगी भीषण आग, 20 करोड़ का फर्नीचर जलकर स्वाहा, सेना ने संभाला मोर्चा

By

Published : Jun 12, 2023, 6:11 PM IST

Updated : Jun 12, 2023, 8:21 PM IST

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रशासनिक भवन सतपुड़ा के आदिम जाति कल्याण विभाग में सोमवार को अचानक आग लग गई. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया. बता दें आग पर काबू पाने फायर बिग्रेड की आधा दर्जन गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. इसके साथ ही आग बुझाने के लिए सेना मौके पर पहुंच चुकी है. वहीं सीएम लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

MP Fire News
एमपी के सतपुड़ा भवन में लगी भीषण आग

एमपी के सतपुड़ा भवन में लगी भीषण आग

भोपाल।राजधानी भोपाल के प्रशासनिक भवन सतपुड़ा के आदिम जाति कल्याण विभाग में आज अचानक आग लग गई. आग लगने से चारो तरफ अफरा-तफरी मच गई. चिंगारी से उठी आग ने देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया. तीसरी फ्लोर से शुरू हुई आग चौथे फ्लोर तक पहुंच गई. यहां स्वास्थ्य विभाग का कार्यालय है. आग की सूचना मिलते ही कार्यलय के कर्मचारियों को बाहर निकाला गया. घटना की सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड की आधा दर्जन गाड़ियां मौके पर पहुंच गई. अब तक आग पर काबू नहीं पाया गया है. घटना को लेकर सीएम मॉनिटरिंग कर रहे हैं. आग बुझाने के लिए सेना ने मोर्चा ने संभाल लिया है. घटना में अभी तक 20 करोड़ का फर्नीचर जलकर स्वाहा हो चुका है.

शॉर्ट सक्रिट बताई जा रही वजह: भोपाल के सतपुड़ा भवन में इतनी भीषण आग कैसे लगी, इसका कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. हालांकि प्रथम दृष्टया इस आग की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है. कर्मचारी नेता विनोद सूरी ने बताया कि "सतपुड़ा भवन के तीसरी मंजिल पर आदिम जाति कल्याण विभाग का कार्यालय है. इस विभाग की संचालक सोनिया मीना हैं. उनके कक्ष के पास से ही सबसे पहले आग की चिंगारी उठी." शुरुआत में विभाग के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन आग ने देखते ही देखते उग्र रूप ले लिया. आग को बढ़ता देख कर्मचारियों ने सामान और फाइलें जितनी हो सकती थी, उसे बाहर निकाला और फायर बिग्रेड को सूचना दी.

कुछ खबरें यहां पढ़ें...

छठी फ्लोर तक पहुंची आग: आग की सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग को काबू करने की कोशिश की, लेकिन बेकाबू हुई आग ने छठी फ्लोर तक पहुंच गई है. इस मंजिल में काफी ज्यादा संख्या में कंप्यूटर और कागज होने के साथ-साथ 50 से अधिक एसी हैं, जो ब्लास्ट हो गए हैं. वहीं चौथी मंजिर पर आग से आदिम जाति विभाग और स्वास्थ्य विभाग के कई दस्तावेज और कम्प्यूटर जल कर खाक हो गए.

सीएम कर रहे मॉनिटरिंग, सेना ने संभाला मोर्चा: मुख्यमंत्री चौहान लगातार सतपुड़ा भवन में लगी आग बुझाने की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने अभी निर्देश दिए हैं कि आग बुझाने के समुचित और शीघ्र व्यवस्थाएं करी जाए. सीएम के निर्देश पर प्रशासन ने नगर निगम के साथ आर्मी, आईओसीएल, बीपीसीएल, एयरपोर्ट, सीआईएसएफ, भेल, मंडीदीप और रायसेन से फायर ब्रिगेड कॉल कर ली गई है. फायर ब्रिगेड को लाने के लिए भोपाल में ट्रैफिक रूट भी क्लियर किया जा रहा है. सीएम खुध और सीएमओ के अधिकारी लगातार जिला प्रशासन के साथ पूरे ऑपरेशन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. बता दें बेकाबू होती आग को बुझाने अब सेना ने मोर्चा संभाल लिया है. घटना में अभी तक 20 करोड़ का फर्नीचर जलकर स्वाहा हो चुका है.

कांग्रेस का बीजेपी पर निशाना: वहीं सतुपड़ा भवन में लगी भीषण आग को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी निशाना साधा है. कांग्रेस ने कहा है कि शिवराज के दफ्तर की आग बता रही है, बीजेपी सरकार मध्यप्रदेश से जा रही है. बता दें एमपी कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर यह लिखा है.

Last Updated : Jun 12, 2023, 8:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details