दिल्ली

delhi

MP में शिवराज की ढाल बनेगी लाडली बहना सेना, योजनाओं की मॉनिटरिंग कर सरकार को देंगी फीडबैक

By

Published : May 26, 2023, 3:58 PM IST

मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार आधी आबादी को साधने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती. लाडली बहना योजना के बाद सीएम शिवराज लाडली बहना सेना लेकर आ रहे हैं. यह लाडली बहना सेना सरकारी योजनाओं की मॉनिटरिंग कर सरकार को फीडबैक देगी.

Ladli Sena Sena scheme
लाडली बहना सेना

लाडली बहना सेना पर बीजेपी का बयान

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव करीब है, ऐसे में पांचवी बार फिर शिवराज सत्ता पाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. आधी आबादी को साधने के लिए पहले सीएम ने लाडली बहना योजना लॉन्च की, जिसमें लाडली बहनों को एक हजार रुपए देने की घोषणा की. अब सीएम शिवराज उस योजना की मॉनिटरिंग के लिए लाडली बहना सेना बनाने की तैयारी में है. इसके लिए गांव-गांव में महिलाओं की ऐसी फौज तैयार की जा रही है, जो सामाजिक बुराइयों से लड़ सके. साथ ही सरकार की योजनाओं की मॉनिटरिंग कर सरकार को फीडबैक भी दे सके. वहीं शिवराज के इस ऐलान पर प्रदेश में राजनीति शुरु हो गई है.

लाडली सेना बनाने की तैयारी में बीजेपी: लाडली बहना योजना के बाद अब सरकार लाडली बहनों को सेना में तब्दील करने का प्लान बना रही है. इसके लिए प्रदेश की 25 हजार से ज्यादा पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में 10 से 20 महिलाओं की टीम बनाई जाएगी. इन महिलाओं को सरकार बकायदा ट्रेनिंग देकर सेना के रूप में तैयार करेगी. सीएम शिवराज के इस ऐलान के बाद प्रदेश में महिला बाल विकास ने इस प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है. इसके लिए गांव-गांव में जागरूक और पढ़ी-लिखी महिलाओं की तलाश शुरू हो गई है. शहरी क्षेत्रों में यह काम नगर निगम और महिला बाल विकास और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों के जरिये किया जा रहा है. लाडली बहना योजना में पात्र इन महिलाओं को अब लाडली सेना में तब्दील करने की पूरी तैयारी है.

बीजेपी की योजना पर सियासत: उधर सरकार की इस कवायद पर एमपी में सियासत भी शुरू हो गई है. बीजेपी लाडली सेना को महिला सशक्तिकरण का अहम जरिया बता रही है. वहीं कांग्रेस इसे बीजेपी और सरकार का चुनावी स्टंट बता रही है. केके मिश्रा का कहना है कि लाडली बहना योजना हो या फिर कुछ और हो महिलाएं भी समझ चुकी हैं कि ये सिर्फ चुनावी घोषणा है. ये स्कीम सरकार के लिए एनकाउंटर साबित होगी. जब इस स्कीम में पैसे नहीं मिलेंगे तो खुद कार्यकर्ता ही इस योजना का एनकाउंटर कर देंगे.

कांग्रेस का पलटवार

राजनीति की कुछ खबरें यहां पढ़ें

कमलनाथ भी लाए महिलाओं को साधने योजना:महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये देने वाली एमपी सरकार की लाडली बहना योजना पहले से ही हिट हो चुकी है. फॉर्म भरने के दौरान महिलाओं के बीच इसका जबदस्त क्रेज देखा गया. जवाब में कांग्रेस ने भी महिलाओं को 1500 रुपये देने का वादा कर दिया. साथ ही ₹500 में सिलेंडर भी देने का वादा कांग्रेस ने किया है. माना जा रहा है कि कमलनाथ इस योजना की काट में ये खुद की स्कीम लाए हैं.

लाडली बहना सेना

आधी आबादी को लुभाने में जुटीं दोनों पार्टियां:सीएम शिवराज सोशल इंजीनियरिंग के लिए जाने जाते हैं और यही सोशल इंजीनियरिंग लगातार उन्हें सत्ता में बना कर रखे हुए हैं. महिलाओं के लिए सीएम शिवराज की योजनाओं को केंद्र तक ने सराहा है और केंद्र ने उसकी कॉपी की है. जहां सीएम शिवराज महिलाओं के लिए भाई तो लड़कियों के लिए मामा कहलाना पसंद करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details