दिल्ली

delhi

MP Election 2023: नेपाल के PM पुष्प कमल के जरिए खिलेगा MP में 'कमल', नेपाली समाज को साधने की कोशिश

By

Published : Jun 1, 2023, 9:55 AM IST

Updated : Jun 1, 2023, 10:26 AM IST

मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. अब बीजेपी ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल के दौरे का लाभ उठाने की योजना बनाई है. नेपाल के पीएम 2 व 3 जून को मध्यप्रदेश के दौरे पर होंगे. उनके जरिए बीजेपी ने नेपाली समाज को अपनी पार्टी से जोड़ने की रणनीति बनाई है. हालांकि मध्यप्रदेश में नेपाली समाज की संख्या एक लाख के आसपास है, लेकिन बीजेपी एक-एक वोट की कीमत समझ रही है.

MP Election 2023
नेपाल के PM पुष्प कमल के जरिए खिलेगा MP में 'कमल'

भोपाल।नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल प्रचंड भारत के दौरे पर हैं. उनका मध्यप्रदेश में भी दौरा होना है. वह उज्जैन और इंदौर में कार्यक्रमों में शामिल होंगे. नेपाल पीएम के दौरे को लेकर बीजेपी सक्रिय हो गई है. इस दौरान नेपाल पीएम के माध्यम से बीजेपी ने नेपालियों का समागम कराने की तैयारी की थी. लेकिन उनका अल्प प्रवास होने के कारण नेपाली समाज का समागम टाल दिया गया है. लेकिन बीजेपी ने नेपालियों को पीएम कमल पुष्प के जरिए जोड़ने की रणनीति तैयारी कर ली है.

विधानसभा चुनाव पर नजर :2023 विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सत्ताधारी भाजपा हर वर्ग और समाज को साधने में जुटी है. इसी सिलसिले में भाजपा पुष्प कमल के जरिए बुद्धिजीवियों को अपनी विचारधारा से जोड़ने में जुटी है. एमपी में नेपालियों की संख्या उतनी नहीं है लेकिन इस समाज ने फास्ट फूड में अपनी महारत हासिल कर ली है. लिहाजा पार्टी ऐसे लोगों को जोड़ रही है, जिन्होंने फास्ट फूड की दुनिया और खासतौर से नेपालियों ने बड़ा मुकाम हासिल किया है. एमपी में नेपाली समाज की आबादी 1 लाख से ज्यादा है. भोपाल में इनकी आबादी करीब 50 हजार के करीब है.

क्या है बीजेपी का कमल पुष्प अभियान :बीजेपी के कमल पुष्प अभियान के तहत जनसंघ और भाजपा के समर्पित कार्यकर्ताओं के सहयोग, समर्पण और संस्कार की प्रेरणादायक कहानियों को संग्रहित किया जाता है. नमो ऐप के कमल पुष्प मॉड्यूल पर जाकर कार्यकर्ता इस अभियान से जुड़ सकते हैं. ऐसे में नेपाल के पीएम पीएम पुष्प कमल के दौरे को भुनाने की तैयारी बीजेपी ने की. नेपाल पीएम 2 और 3 जून को मध्यप्रदेश आ रहे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उनकी अगवानी करेंगे. वह इंदौर में 2 जून को पहुंचने के बाद उज्जैन जाएंगे, जहां वह भगवान श्री महाकाल के दर्शन करेंगे. इसी दिन नेपाल के पीएम इंदौर में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र के कार्यों का जायजा लेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह नेपाल के प्रधानमंत्री के सम्मान में रात्रि भोज भी देंगे.

Also Read: ये खबरें भी पढ़ें...

नेपाल से संबंध हैं अहम :बीजेपी की रणनीति है कि पीएम मोदी के इंटरनेशनल एजेंडे को ध्यान में रखकर नेपाली समाज को जोड़ा जाए.भारत व नेपाल के संबंध अच्छे हों, जिससे चीन की पैठ वहां पर कम हो और लोगों का भारत के प्रति विश्वास बढ़े. लिहाजा एक बड़ा कार्यक्रम रखने की तैयारी की गई. नेपाली समाज भी चाहता था कि उनके देश का प्रधानमंत्री भारत आया है तो उनके साथ एक कार्यक्रम हो. समाज के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु शर्मा का कहना है कि वह चाहते थे कि नेपाल के पीएम के साथ हम सभी का कार्यक्रम रखा जाए, लेकिन कार्यक्रम नहीं रखा गया. हमें बताया गया कि नेपाल के पीएम पुष्प कमल का प्रवास अल्प है.

Last Updated : Jun 1, 2023, 10:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details