दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

379 Types Of Dishes: सास-ससुर ने दामाद और बेटी को परोसे 379 प्रकार के व्यंजर

आंध्र प्रदेश के एलुरु जिले में एक एलुरु जिले में एक दंपति ने अपने दामाद और बेटी का भव्य स्वागत किया. सास और ससुर ने अपने दामाद के लिए 379 प्रकार (379 types of dishes) के व्यंजन परोसे.

By

Published : Jan 17, 2023, 3:43 PM IST

379 Types Of Dishes
379 प्रकार के व्यंजन

दामाद को परोसे गए 379 प्रकार के व्यंजन

गोदावरी: आंध्र प्रदेश में गोदारोल्लू को शिष्टाचार का उपनाम माना जाता है. यहां पर लोग मेहमानों की आव-भगत का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं. जब कोई उनके घर आता है, तो उसकी मेहमान नवाजी में कोई कमी नहीं रहती है और ऐसा होना सामान्य बात नहीं है, जब संक्रांति के दौरान घर में नए दामाद का आगमन होता है. लेकिन कई बार लोग 'वम्मो गोदारोल्लू' के शिष्टाचार को दिख कर हैरान हो जाते हैं.

इसका एक उदाहरण एलुरु जिले में देखने को मिला, जहां संक्रांति के लिए अपने ससुराल में पहुंचे एक नवेले दामाद के सामने 379 अलग-अलग व्यंजनों के साथ रात का खाना परोसा गया, जिसे देखकर वह हैरान हो गया. संक्रांति पर ससुराल आए नए दामाद को परिवार ने 379 प्रकार के पकवानों (379 types of dishes) से भोज कराया. नए दामाद भी एक बार गोदारोल्लू के शिष्टाचार को देखकर चौंक गए. एलुरु में एक परिवार ने अपनी बेटी और दामाद के लिए डाइनिंग टेबल सजाई और पूरी टेबल को सारे बर्तनों से भर दिया.

एलुरु शहर के भीमराव और चंद्रलीला ने अपनी बेटी की शादी पिछले साल अप्रैल में अनाकापल्ली के रहने वाले मुरली से की थी. संक्रांति पर्व के दौरान बेटी और दामाद घर आए थे. सास ने कुछ ऐसा करने की ठान लिया, जिसके बारे में दामाद को पता नहीं था. उन्होंने करी, नीम, मिठाई, फल, कोल्ड ड्रिंक्स, करी पाउडर और अचार जैसे 379 प्रकार के व्यंजन तैयार किए.

पढ़ें:173 Types Of Dishes: सास-ससुर ने दामाद के स्वागत में परोसे 173 प्रकार के व्यंजन, वायरल हुआ वीडियो

परिवार में सभी सदस्यों ने अपने दामाद और बेटी को इन व्यंजनों को परोसा. भीमराव दम्पत्ति ने कहा कि गोदावरी जनपद संस्कृति और परम्पराओं का घर है और यहां सत्कार दिखाने के उद्देश्य से उन्होंने कितने प्रकार के व्यंजन बनाकर अपने दामाद को चकित कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details