दिल्ली

delhi

केदारनाथ पहुंच रहे रिकॉर्ड तोड़ यात्री, 6 लाख श्रद्धालुओं ने चारधाम के किए दर्शन, अब तक 44 श्रद्धालुओं की मौत

By

Published : May 17, 2022, 8:16 PM IST

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. आज चारधाम यात्रा का 14वां दिन है. ऐसे में श्रद्धालुओं का आंकड़ा 6 लाख 16 हजार पार कर गया है. सबसे ज्यादा तीर्थ यात्री केदारनाथ पहुंचे हैं. अकेले केदारनाथ में 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच चुके हैं. वहीं, चारधाम यात्रा में अभी तक 44 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है.

Chardham Yatra 2022
केदारनाथ पहुंच रहे रिकॉर्ड तोड़ यात्री,

देहरादूनःउत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2022) में श्रद्धालुओं की संख्या रिकॉर्ड तोड़ने लगी है. बीती 3 मई से चारधाम यात्रा शुरू हुई थी. ऐसे में महज 14 दिन के भीतर ही 6 लाख 16 हजार से ज्यादा श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. सबसे ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ में पहुंचे हैं, जहां 2 लाख 14 हजार (2,14,923) तीर्थयात्री बाबा केदार का आशीर्वाद ले चुके हैं.

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra in Uttarakhand) चरम पर है. यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि चारों धामों में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा है. खासकर केदारनाथ धाम में तो भीड़ इस कदर है कि दर्शनों के लिए लंबी लाइन लग रही है. आंकड़ों पर नजर डालें तो अभी तक 6,16,480श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं.

केदारनाथ और बदरीनाथ में यात्रियों की संख्याःकेदारनाथ में 6 मई से अभी तक 2,14,923 तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके हैं. आज शाम चार बजे तक 12,185 बाबा केदार का आशीर्वाद ले चुके हैं. उधर, बदरीनाथ धाम में 8 मई से अभी तक 1,78,705 यात्री बदरी विशाल के आशीर्वाद ले चुके हैं. आज की बात करें शाम 4 बजे तक 14,677 श्रद्धालु दर्शन कर चुके थे. ऐसे में बदरीनाथ और केदारनाथ पहुंचने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या 3,93,628 पहुंच गई है.

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में यात्रियों की संख्याःगंगोत्री धाम में3 मई से आज तक 1,22,325 और यमुनोत्री धाम में 1,00,527 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. आज यानी 17 मई की बता करें तो गंगोत्री में 9,079 और यमुनोत्री में 6,064 तीर्थ यात्रियों ने मत्था टेका.

ये भी पढ़ेंः'चारधाम यात्रा की गति को करेंगे धीमा', दिव्य-भव्य यात्रा से पहले उत्तराखंड सरकार का सरेंडर!

इस दिन खुले थे कपाटःगौर हो कि बीती 3 मई को यानी अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुले थे. जिसके बाद 6 मई को केदारनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. जबकि, 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुले. खुलते ही चारों धाम में तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ रही है.

चारधाम में मौत का आंकड़ाःबता दें कि चारधाम यात्रा में अभी तक 44 श्रद्धालुओं की मौत (Pilgrims died in Chardham) हो चुकी है. यमुनोत्री धाम में 14 श्रद्धालुओं की मौत हुई है. गंगोत्री धाम में 4 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. केदारनाथ धाम में 18 श्रद्धालुओं की मौत हुई है. उधर, बदरीनाथ धाम में भी 8 यात्रियों ने जान गंवाई है.

यात्रा के दौरान तीर्थयात्री बरतें सावधानीःकेदारनाथ धाम की यात्रा काफी कठिन है. यहां खड़ी चढ़ाई चढ़कर पहुंचना पड़ता है. पहाड़ों में यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों को खास ध्यान रखने की जरूरत है. पैदल चलते समय सांस लेने की दिक्कत होती है. हाई एल्टीट्यूड में आने पर ऑक्सीजन की प्रॉब्लम होने लगती है, ऐसे में हार्ट अटैक जैसी घटनाएं घट जाती है.

तीर्थयात्रियों को पैदल यात्रा शुरू करने से पहले अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवा लेने की हिदायत दी जा रही है. यात्रियों से हृदय रोगों के मरीजों को जोखिम न लेने की अपील की जा रही है. साथ ही उन्हें रुक रुककर सफर करने को कहा जा रहा है. तीर्थ यात्रियों को अपनी दवाईयों के साथ धाम पहुंचना चाहिए.

ये भी पढ़ेंःचारधाम यात्रा रूट पर 150 डॉक्टर होंगे तैनात, यात्रियों को मिलेगी पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा

इसके अलावा जो तीर्थयात्री केदारनाथ पर आते हैं, वे आस्था पर आने से खाना-पीना छोड़ देते हैं, जिस कारण यात्रियों को दिक्कतें होती हैं. तीर्थ यात्रियों को ऐसा नहीं करना है. उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों को यात्रा पर आने से पहले अपने साथ दवाईयां, गर्म कपड़ों के साथ ही पूरी व्यवस्था के साथ आना चाहिए.

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरीःचारधाम यात्रा में बढ़ते श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए अब बिना रजिस्ट्रेशन (chardham registration 2022) के यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को रोकने का आदेश जारी किया गया है. जिसके तहत अब यात्रा मार्गों पर बने चेक पोस्टों पर पुलिस यात्रियों का रजिस्ट्रेशन चेक कर रही है. वहीं, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उनको वापस भेजा जा रहा है. इस बेवसाइट https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

चारधाम यात्रा रूट पर 150 डॉक्टर होंगे तैनातःउत्तराखंड चारधाम यात्रा में 40 श्रद्धालुओं की मौत से बाद सरकार ने 150 डॉक्टरों को यात्रा मार्ग पर तैनात करने का फैसला लिया है. इसके अलावा केदारनाथ और यमुनोत्री मार्ग पर 50 पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडरों को इंतजाम करने के लिए भी कहा गया है. ताकि जरूर पड़ने पर यात्री इनका इस्तेमाल कर सकें.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT AP

ABOUT THE AUTHOR

...view details