दिल्ली

delhi

Chardham Yatra 2023: 24 घंटे में 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

By

Published : Feb 22, 2023, 3:45 PM IST

उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य हो गया है. 21 फरवरी से बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. पहले दिन दो धामों के लिए 50 हजार से ज्यादा भक्तों ने अपने रजिस्ट्रेशन कराया है.

Chardham Yatra 2023
24 घंटे में 50 हजार श्रद्धालुों ने कराया रजिस्ट्रेशन

जानकारी देते मंत्री सतपाल महाराज.

देहरादून: रजिस्ट्रेशन को देखकर उम्मीद की जा रही है कि उत्तराखंड की चारधाम यात्रा इस भी सारे रिकॉर्ड देगी. क्योंकि पहले दिन ही 24 घंटे के भीतर 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने चारधाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. 21 फरवरी को उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया था. वहीं, गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के गेस्ट हाउस के लिए भी लाखों रुपए की बुकिंग आ चुकी हैं.

पिछले साल की तरह इस साल भी उत्तराखंड चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन को अनिर्वाय किया गया है. अभी तक केदारनाथ और बदरीनाथ के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हुए हैं. पहले दिन जहां केदारनाथ के लिए 28,807 श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया तो वहीं बदरीनाथ के लिए अभीतक 23,814 भक्त अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. दोनों धामों के लिए 24 घंटे में कुल 52,621 भक्तों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.
पढ़ें-Chardham Yatra Fare 2023: चारधाम यात्रा हुई महंगी, किराए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी

इसके अलावा पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि गढ़वाल मंडल विकास निगम के पास बीते चार दिनों में करीब ढाई करोड़ से ज्यादा की बुकिंग आ चुकी है. उन्होंने कहा कि इस यात्रा सीजन में केयरिंग कैपेसिटी का खासा ध्यान रखा जा रहा है. इस पर यात्रियों को पहले से ज्यादा सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जोशीमठ की हर स्थिति पर नजर रखी जा रही है. जोशीमठ को लेकर सभी अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं. अधिकारियों को किसी भी तरह की परिस्थितियों ने निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है.
पढ़ें-Focus on Joshimath: चारधाम यात्रा के दौरान दरार वाले हिस्से वाले NH पर रहेगा विशेष फोकस, ये है प्लानिंग

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि वह उत्तराखंड में स्थापित किए गए शैव सर्किट और वैष्णव सर्किट की तरफ भी अपना रुझान रखें. सरकार चारधाम के अलावा अन्य पौराणिक मंदिरों के प्रचार-प्रसार पर भी फोकस कर रही है. उदाहरण के लिए उन्होंने बताया कि रुद्रप्रयाग में कार्तिक स्वामी मंदिर के बारे में श्रद्धालुओं की जानकारी दी जा रही है. बता दें कि उत्तराखंड चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर कल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों के साथ बैठक की थी. बैठक में मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा को लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details