दिल्ली

delhi

मानसूत्र सत्र: स्पीकर ने सर्वदलीय बैठक में सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए किया आग्रह

By

Published : Jul 16, 2022, 10:49 AM IST

Updated : Jul 16, 2022, 6:11 PM IST

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा. उससे पहले शनिवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता सर्वदलीय बैठक हुई. जिसमें ओम बिरला ने राजनीतिक दलों की नेताओं से सदन को सुचारु रूप से चलाने के लिए आग्रह किया.

संसद
संसद

नई दिल्ली : संसद के मानसून सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सर्वदलीय बैठक की. बैठक में तमाम राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए. सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए लोक सभा अध्यक्ष ने राजनीतिक दलों की नेताओं से आग्रह किया. सदन को निर्बाध मर्यादा के साथ चलना चाहिए. सभी दलों के नेताओं ने भरोसा दिया है कि वे सदन कि कार्यवाही में सहयोग करेंगे.

बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा. उन्होंने आगे कहा कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, सत्र में 18 बैठकें होंगी और कुल 108 घंटे का समय उपलब्ध होगा जिसमे सरकारी कार्य के लिए लगभग 62 घंटे उपलब्ध होंगे. प्रश्नकाल, शून्यकाल और गैर-सरकारी सदस्यों के कार्य के लिए बाकि का समय आवंटित किया गया है. सरकारी कार्य के अतिरिक्त, अविलंबनीय लोक महत्व के मामलों पर चर्चा के लिए आवशयकता अनुसार पर्याप्त समय आवंटित किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि मानसून सत्र उचित कोविड प्रोटोकाल के साथ आयोजित किया जाएगा. लोकसभा सचिवालय ने सदस्यों से अपना पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करने को कहा है. बैठक में चर्चा हुई कि संसद सत्र के दौरान किन मुद्दों को उठाया जाएगा. इस दौरान अलग-अलग विधेयकों पर चर्चा के लिए कितना समय दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस दौरान असंसदीय शब्दों की हाल में जारी सूची जैसे मामलों पर भी चर्चा हुई. बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष हर संसद सत्र की शुरुआत से पहले सर्वदलीय बैठक करते हैं.

ये भी पढ़ें - संसद के मानसून सत्र में महंगाई, 'अग्निपथ' समेत जनहित के कई मुद्दे उठाएगी कांग्रेस

Last Updated : Jul 16, 2022, 6:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details