दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Monsoon Session 2023: राज्यसभा में खड़गे बोले- सदन में मुझे बोलने नहीं दिया गया, माइक बंद करके मेरा अपमान किया गया

मणिपुर की घटना को लेकर विपक्ष सरकार को कटघरे में खड़ा कर रही है. संसद के मानसून सत्र में लगातार हंगामा जारी है.

By

Published : Jul 26, 2023, 12:05 PM IST

Updated : Jul 26, 2023, 12:52 PM IST

Congress President Mallikarjun Kharge
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

नई दिल्ली: मणिपुर घटना को लेकर मानसून सत्र हंगामे की भेंट चढ़ता जा रहा है. 20 जुलाई से शुरू हुए इस सत्र में विपक्ष लगातार मणिपुर की घटना पर पीएम मोदी से जवाब मांगने पर अड़ा हुआ है. विपक्ष इसको मुद्दा बनाकर आज अविश्वास प्रस्ताव भी लाने जा रहा है. वहीं, राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सदन में सरकार तानाशाही पर उतर आई है. आज भी विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी रहा, जिसको लेकर सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि राज्यसभा में मुझे बोलने का मौका नहीं दिया गया. उन्होंने कहा कि बोलते समय मेरा माइक बंद कर दिया गया. माइक बंद करके मेरा अपमान किया गया है. उन्होंने कहा कि ये मेरा विशेषाधिकार है और सरकार संसद को अपने हिसाब से चलाना चाहती है. उन्होंने कहा कि सराकर ने मेरे विशेषाधिकार का हनन किया है. राज्यसभा में मानसून सत्र के पांचवें दिन भी कोई कार्यवाही नहीं हो पा रही है. वहीं, सरकार का कहना है कि सदन में हम चर्चा करने को तैयार हैं, लेकिन विपक्ष हंगामा कर रहा है.

पढ़ें:Monsoon Session 2023 : लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगा विपक्ष: अधीर रंजन चौधरी

इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी विपक्ष पर हमला बोला. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की संसदीय दल की बैठक में कहा कि पहली बार विपक्ष को इतना दिशाहीन देखा. उन्होंने विपक्ष के 'इंडिया' को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि ईस्ट इंडिया में भी इंडिया लगा हुआ है. इंडियन मुजाहिद्दीन में भी इंडिया लगा हुआ है. वहीं, सरकार पर हमला बोलते हुए खड़गे ने कहा कि आपकी करनी और कथनी में जमीन-आसमान का अंतर है. उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह को चिट्टी लिखते हुए कहा कि आपका पत्र तथ्यों के विपरीत है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सदन में सरकार का व्यवहार बहुत ही असंवेदनशील और मनमाना है.

लोकतंत्र में ऐसा नहीं होता
राज्यसभा में विपक्ष के नेता खड़गे ने कहा कि अगर सदन सरकार के इशारे पर काम करेगा तो ये हमारे देश का लोकतंत्र नहीं है. उन्होंने कहा कि आप लोगों ने लोकतंत्र से खिलवाड़ किया है. उन्होंने कहा कि आचरण से विपक्षी दलों का विश्वास जीतना काफी आसान होता है. पीएम मोदी के भाषण को लेकर भी उन्होंने कहा कि वे विपत्री दलों को आतंकी संगठनों से जोड़ते हैं. इस सबके बाद राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि ये सब कार्यवाही का हिस्सा नहीं है. इसे रिकॉर्ड नहीं किया जाएगा.

Last Updated : Jul 26, 2023, 12:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details