दिल्ली

delhi

Monsoon Session 2023: हंगामे के चलते संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित

By

Published : Jul 27, 2023, 8:50 AM IST

Updated : Jul 27, 2023, 5:07 PM IST

monsoon session 2023
monsoon session 2023

12:39 July 27

निशिकांत दुबे ने हाईवे को लेकर गडकरी से किए सवाल

लोकसभा में बीजेपी के सांसद निशिकांत दुबे ने स्‍पीड ब्रेकर और हाइवे को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी से सवाल पूछा. उन्होंने कहा कि बेशक केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बेहतर हाईवे बनाने का काम किया है लेकिन, हाईवे पर जानवरों के कारण गंभीर गुर्घटनाएं हो रही हैं. इस पर नितिन गडकरी ने जवाब दिया उन्होंने काह कि मध्य प्रदेश और अनेक राज्यों में हमने अच्छे हाईवे बनाए हैं. वहां के किसान रात में अपने जानवर छोड़ देते हैं, जिसके कारण एक्सीडेंट होते हैं. ऐसे में राज्य सरकारों को जानवरों को रोकने के लिए कहा जाएगा.

11:57 July 27

विपक्ष गंभीर मुद्दे पर कर रहा राजनीति- पीयूष गोयल

राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने भारत की विदेश नीति में नवीनतम विकास पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के बयान के तुरंत बाद विपक्षी सांसदों द्वारा पहने जाने वाले काले कपड़ों पर एक टिप्पणी की. उनका कहना है, 'दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने गंभीर मामले पर भी राजनीति हो रही है. ये भारत के सम्मान की बात है, दुनिया के सामने भारत की उभरती छवि की बात है. मुझे लगता है कि जो लोग काले कपड़े पहन रहे हैं, वो ऐसा नहीं कर सकते.' देश की बढ़ती ताकत को समझें. उनका वर्तमान, अतीत और भविष्य काला है लेकिन हमें उम्मीद है कि उनके जीवन में भी रोशनी होगी.'

11:48 July 27

विपक्षी सांसदों को ओम बिरला की नसीहत

लोकसभा में विपक्षी संसदों का हंगामा.

मणिपुर मुद्दे पर विपक्षी संसदों के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि यह आपका व्यवहार संसदीय परंपराओं के अनुरूप नहीं है. हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हैं. पूरा देश आपको देख रहा है. अगर आप इस तरह का व्यवहार करेंगे तो मैं इस तरह से सदन चलाने वाला नहीं हूं. इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने दो बजे तक के लिए सदन को स्थगित कर दिया.

11:28 July 27

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा है कि विपक्ष का काम है विरोध करना, वे करें. देश बहुत तेजी से तरक्की कर रहा है लेकिन उन्हें यह पसंद नहीं आ रहा. वे कुछ भी करें उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी की सोच बहुत आगे की है. PM ने 2047 तक विकसित भारत बनाने का सपना देखा है, क्या वे इसे रोकना चाहते हैं?

11:25 July 27

समाजवादी पार्टी (एसपी) प्रमुख अखिलेश यादव का कहना है बीजेपी और पीएम एक हैं. आरएसएस द्वारा फैलाई गई नफरत और बीजेपी की वोट बैंक की राजनीति - मणिपुर में जो कुछ भी हो रहा है, वह इसी के कारण है. सरकार को हर चीज के बारे में पता होना चाहिए. वह ऐसा कर सकती है. ऐसा नहीं है कि एजेंसियों को पता नहीं था. वहां जो कुछ भी हो रहा है, उसके बारे में उन्हें पता होना चाहिए. अगर सरकार ने यह सब होते देखा है, तो उन्हें सत्ता में नहीं रहना चाहिए.'

11:23 July 27

हम चर्चा के लिए तैयार, विपक्ष इससे बच रहा है- राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल

राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल का कहना है कि सरकार और गृह मंत्री ने विपक्ष से सामने आकर बात करने की अपील की है, क्योंकि देश में महिलाओं के खिलाफ हो रही घटनाओं पर संसद में सभी दलों को मिलकर चर्चा करने की जरूरत है. हम चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन सरकार नहीं बल्कि विपक्ष इससे बचने की कोशिश कर रहा है.

11:11 July 27

हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है. विपक्षी सांसदों ने सदन में की नारेबाजी. वे पीएम मोदी की मौजूदगी में मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की लगातार मांग कर रहे हैं.

11:06 July 27

10:16 July 27

अविश्वास प्रस्ताव लाना हमारी मजबूरी- अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि हमें संसद में बोलने का मौका नहीं मिलता. हमने मांग की कि पीएम मोदी संसद में आएं और मणिपुर मुद्दे पर विस्तृत चर्चा करें. पता नहीं प्रधानमंत्री क्यों नहीं बोल रहे हैं? हमें मजबूरन अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा. हम जानते हैं कि इससे सरकार नहीं गिरेगी लेकिन हमारे पास कोई विकल्प नहीं है. देश के प्रधानमंत्री को देश के सामने आना चाहिए और मणिपुर पर बोलना चाहिए.'

10:07 July 27

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी का कहना है कि 'नियम 198 के तहत, कांग्रेस ने लोकसभा में चर्चा के लिए एक नोटिस दिया, जब 50 से अधिक सदस्य इसके लिए खड़े हुए, तो भाजपा के पास कोई विकल्प नहीं बचा था. इसलिए अध्यक्ष ने इसे स्वीकार कर लिया क्योंकि खड़े होने वालों की संख्या अधिक थी. चर्चा कल ही शुरू होनी चाहिए थी.

10:04 July 27

दुख की इस घड़ी में हम मणिपुर के लोगों के साथ- आप सांसद राघव चड्ढा

आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा है कि 'आज INDIA गठबंधन के सांसदों ने फैसला किया है कि मणिपुर के लोगों पर हो रहे अत्याचार और वहां हो रही बर्बरता का विरोध करने के लिए हम काले कपड़े पहनेंगे और आज संसद जाएंगे. यह एक प्रतीकात्मक विरोध होगा ताकि यह संदेश दिया जा सके कि दुख की इस घड़ी में हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं. हम सरकार को यह एहसास दिलाने की कोशिश करेंगे कि इस देश का अभिन्न अंग मणिपुर जल रहा है, हम सरकार से आग्रह करते हैं कि वह मणिपुर को बचाएं और अपना संवैधानिक कर्तव्य निभाएं. राज्य सरकार को भंग कर दिया जाना चाहिए और सीएम को बर्खास्त कर देना चाहिए.

10:02 July 27

राज्यसभा की बीएसी कमेटी की बैठक का बहिष्कार कर सकता है विपक्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद में मणिपुर हिंसा पर बयान नहीं देने के विरोध में विपक्षी गठबंधन INDIA राज्यसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएसी) की बैठक का बहिष्कार कर सकता है. राज्यसभा बीएसी में पदेन अध्यक्ष के रूप में उपराष्ट्रपति सहित 11 सदस्य होते हैं. 26 सदस्यीय INDIA के तीन सांसद बीएसी समिति में है, जिसमें कांग्रेस, राजद और टीएमसी से एक-एक सांसद है.

बुधवार को कांग्रेस ने मणिपुर में महीनों से चली आ रही जातीय हिंसा पर बोलने के लिए मोदी पर दबाव डालने के लिए INDIA की ओर से लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया.

09:16 July 27

PM को संसद में बयान देना चाहिए- कांग्रेस सांसद जेबी माथेर

कांग्रेस सांसद जेबी माथेर का कहना है, 'संसद के बाहर संजय सिंह और टीम INDIA का धरना चौथे दिन में है. यह देश और टीम INDIA मांग कर रही है कि पीएम को संसद में आना चाहिए और मणिपुर पर बयान देना चाहिए और विस्तृत चर्चा भी होनी चाहिए. 20 जुलाई से हम मांग कर रहे हैं लेकिन कोई चर्चा नहीं हो रही है और न ही पीएम बयान दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमने ऐसे कई उदाहरण देखे हैं, जहां सत्ता संभालने वालों ने जवाबदेही की भावना दिखाने के लिए इस्तीफा दे दिया है. पिछले तीन महीनों से मणिपुर जलने के बावजूद, हमारे देश के पीएम की ओर से एक भी बयान नहीं आया है.' हम उम्मीद कर रहे हैं कि लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा.'

09:12 July 27

PM मोदी के बोलने से शायद मणिपुर की स्थिति में सुधार हो सकता है- राजद सांसद मनोज झा

राजद सांसद मनोज झा ने कहा है कि विपक्ष ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है. इस बार यह अविश्वास प्रस्ताव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इसलिए नहीं है कि हम पीएम मोदी को पसंद नहीं करते हैं, बल्कि मणिपुर के लोगों की जवाबदेही के लिए है. उनके पास विधायी बहुमत है, लेकिन नैतिक बहुमत नहीं है. अगर पीएम मोदी बोलेंगे तो शायद मणिपुर की स्थिति में सुधार हो सकता है. हम केवल यही चाहते हैं कि संसद को सामूहिक शर्मिंदगी व्यक्त करनी चाहिए. अगर मणिपुर को यह एहसास नहीं दिया जाता है कि आप हमारे हैं, तो पूरी संघीय योजना में इससे ज्यादा खतरनाक कुछ नहीं हो सकता.'

09:09 July 27

जब जरूरी होगा तब PM बोलेंगे- बीजेपी सांसद जगन्नाथ सरकार

मणिपुर मुद्दे पर संसद में हंगामे और विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर बीजेपी सांसद जगन्नाथ सरकार का कहना है, 'वे चर्चा की मांग कर रहे हैं और हम तैयार हैं. गृह मंत्री ने कहा है कि वे (विपक्ष) जब तक चाहें चर्चा चल सकती है. वे क्यों चाहते हैं कि पीएम पहले बोलें? पीएम पहले ही संसद के बाहर बोल चुके हैं, जब जरूरी होगा तब वह अंदर बोलेंगे. वह चर्चा के बाद बोल सकते हैं. लेकिन वे हंगामा कर रहे हैं. उनके पास संख्या नहीं है.'

09:08 July 27

आप सांसद संजय सिंह ने कहा है कि 'आज टीम INDIA के विरोध प्रदर्शन का चौथा दिन है और हम मांग कर रहे हैं कि पीएम मोदी को संसद में आना चाहिए और मणिपुर मुद्दे पर बोलना चाहिए. मणिपुर जल रहा है और लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं लेकिन पीएम मोदी भारत की तुलना आतंकवादी समूहों से कर रहे हैं और कह रहे हैं कि वह 2024 में सत्ता में आएंगे. उन्हें कम से कम कुछ संवेदनशीलता दिखानी चाहिए.'

08:22 July 27

संसद में मणिपुर मुद्दे पर विपक्षी सांसदों का हंगामा

नई दिल्ली:संसद के मानसून सत्र का आज 6वां दिन है. मणिपुर पर प्रधानमंत्री के बयान की मांग को लेकर आज भी लोकसभा का सत्र हंगामेदार रहने के आसार हैं. विपक्ष आज फिर मणिपुर हिंसा का मुद्दा उठाएगा. बुधवार को लोकसभा में मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर कांग्रेस समेत विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण कार्यवाही दोपहर दो बजे तक दो बार स्थगित हुई. वहीं, सदन में हंगामे के बीच सरकार ने छह विधेयक पेश किये.

काले कपड़ों में नजर आएंगे विपक्षी सांसद:संसद में आज विपक्ष के सभी सांसद काले कपड़ों में नजर आएंगे. विपक्षी सांसदों ने मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर अपना विरोध जताने के लिए यह निर्णय लिया है. यह फैसला गुरुवार को विपक्षी पार्टियों की बैठक में लिया गया. इसी बीच बुधवार शाम राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद व मुख्य सचेतक जयराम रमेश ने पार्टी के सभी सांसदों को संसद में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइनों का व्हिप जारी किया है.

दरअसल, केंद्र सरकार दिल्ली से संबंधित अपने अध्यादेश के स्थान पर राज्यसभा में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक लाने की तैयारी में है. यह विधेयक अधिकारियों की नियुक्ति और स्थानांतरण के लिए एक प्राधिकार गठित करने का प्रावधान करता है.

राज्यसभा से विपक्ष का वॉकआउट:मणिपुर हिंसा मुद्दे पर सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की अनुमति नहीं मिलने पर विपक्षी दलों ने बुधवार को राज्यसभा से वॉकआउट किया था. राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे शुरू होने पर विपक्षी सांसदों ने सदन से वॉकआउट का फैसला किया. कांग्रेस सांसद जेबी माथेर ने कहा कि भाजपा नीत केंद्र सरकार विपक्ष की एकता से डर गई है. इसी वजह से प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर की मौजूदा स्थिति पर सदन में चर्चा की हमारी मांग को अनसुनी करने की कोशिश कर रहे हैं.

Last Updated : Jul 27, 2023, 5:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details