दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

धनशोधन मामले में नवाब मलिक के कई ठिकानों पर ED की छापेमारी

एनसीपी नेता नवाब मलिक फिलहाल धन शोधन के एक मामले में हिरासत में हैं. वहीं, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मलिक के मुंबई स्थित कुर्ला के कई इलाके में छापेमारी की. ईडी ने मलिक पर मुंबई के कुर्ला इलाके में एक संपत्ति हड़पने के लिए कथित आपराधिक षड्यंत्र का हिस्सा होने का आरोप लगाया है. इस संपत्ति की बाजार में कीमत 300 करोड़ रुपये है.

ED raids Nawab Maliks respective places
ईडी ने नवाब मलिक के ठिकानों पर मारा छापा

By

Published : Mar 22, 2022, 12:39 PM IST

Updated : Mar 22, 2022, 10:35 PM IST

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (रांकपा) के नेता नवाब मलिक के मुंबई स्थित कुर्ला सहित कई इलाकों में छापेमारी (ed raids in kurla mumbai) की. एनसीपी नेता मलिक को ईडी ने इस साल 23 फरवरी को धन शोधन निवारण कानून (पीएमएलए) के तहत भगोड़े अपराधी दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों से कथित रूप से जुड़े एक संपत्ति सौदे को लेकर गिरफ्तार किया था. मलिक इस समय न्यायिक हिरासत में हैं और मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद हैं.

वहीं, आयकर विभाग ने मंगलवार को हीरानंदानी बिल्‍डर के मुंबई समेत अन्य शहरों में कई ठिकानों पर छापेमारी की. जानकारी के अनुसार, आयकर की टीमों ने मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु में लगभग 24 स्थानों पर तलाशी ली. मंगलवार को आयकर विभाग की ओर से देशभर में कई बिल्डर्स के खिलाफ छापेमारी की गई. इसी क्रम में मुंबई और ठाणे के बिल्डर हीरानंदानी ग्रुप के ठिकानों पर छापे मारे गए.

ओमेक्स समूह पर छापेमारी में 3,000 करोड़ रुपये के बेहिसाब नकद लेनदेन का पता लगाया
वहीं, आयकर विभाग ने रियल एस्टेट समूह ओमेक्स द्वारा ग्राहकों के साथ 3,000 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब नकद लेनदेन का पता लगाया है. अधिकारियों ने कहा कि विभाग को इस बेहिसाब लेनदेन के बारे में कुछ साक्ष्य मिले हैं. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उसने उत्तर भारत के एक अग्रणी रियल एस्टेट समूह के परिसरों पर 14 मार्च को छापेमारी की थी. इसमें कहा गया, छापेमारी की कार्रवाई दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़, लुधियाना, लखनऊ और इंदौर में 45 से अधिक परिसरों पर की गई.

अधिकारियों ने कहा कि छापेमारी की कार्रवाई जिस पर की गई वह ओमेक्स समूह है. सीबीडीटी ने कहा, छापेमारी में 25 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी, पांच करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए गए और 11 लॉकरों पर रोक लगाई गई. तलाशी के दौरान दस्तावेजों और डिजिटल डेटा समेत बड़ी संख्या में ऐसे साक्ष्य मिले जो अपराध में संलिप्तता दर्शाते हैं. अधिकारियों ने बताया कि जब्त किए गए दस्तावेजों से समूह द्वारा अपने ग्राहकों के साथ 10 साल से अधिक के बेहिसाबी नकद लेनदेन की जानकारी मिली है. बयान में कहा गया, इस तरह के 3,000 करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन के सबूत मिले हैं.

यह भी पढ़ें-क्रिप्टो करेंसी संबंधी धन शोधन के सात मामलों में ईडी की जांच चल रही: सरकार

Last Updated : Mar 22, 2022, 10:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details