दिल्ली

delhi

New Parliament Building : मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने पर हो सकता है नए संसद भवन का उद्घाटन

By

Published : May 16, 2023, 9:03 PM IST

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त संसद की नई भव्य इमारत में साज सज्जा का काम अंतिम चरण में है और इसका इस महीने के अंत तक उद्घाटन होने की संभावना है (New Parliament Building). ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता गौतम देबरॉय की रिपोर्ट.

New Parliament Building
नए संसद भवन का उद्घाटन

नई दिल्ली: भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार 26 मई को सत्ता में नौ साल पूरे कर रही है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के इस महीने के अंत में नए संसद भवन का उद्घाटन करने की संभावना है.

हालांकि भवन के उद्घाटन के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन घटनाक्रम से जुड़े अधिकारियों ने ईटीवी भारत को बताया कि नए संसद भवन का उद्घाटन मौजूदा सरकार के नौ साल पूरे होने के साथ होगा. 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी.

संसद का आगामी मानसून सत्र भी 70 करोड़ रुपये की लागत से बने नए संसद भवन में होने की संभावना है. त्रिकोणीय आकार का संसद भवन 65,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बनाया गया है. यह चार मंजिला इमारत है जिसमें 1,224 सांसदों के बैठने की क्षमता है.

नए संसद भवन में तीन मुख्य द्वार हैं- ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार और सांसदों, वीआईपी और आगंतुकों के लिए अलग-अलग प्रविष्टियां हैं. सूत्रों ने कहा, 'नई संसद के दोनों सदनों में कर्मचारी एक नई वर्दी पहनेंगे, जिसे विशेष रूप से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) द्वारा डिजाइन किया गया है.'

नया संसद भवन और मौजूदा संसद भवन संसद के संचालन के सुचारू और कुशल कामकाज को सुगम बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे. भाजपा के सूत्रों ने इस संवाददाता को बताया कि पार्टी ने भाजपा सरकार के नौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक महीने लंबे 'संपर्क अभियान' की भी योजना बनाई है. सूत्रों ने कहा, 'अभियान के दौरान देश भर में सभी लोकसभा क्षेत्रों को कवर करने की योजना बनाई गई है. इस दौरान नेता पार्टी के जमीनी कार्यकर्ताओं और अन्य सभी नागरिकों से जुड़ेंगे.'

पढ़ें- New Parliament Building : इसी महीने हो सकता है नए संसद भवन का उद्घाटन

ABOUT THE AUTHOR

...view details