दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आईआईटी दिल्ली का दीक्षांत समारोह : पीएम का आह्वान- इज ऑफ लिविंग पर करें काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी दिल्ली के 51वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया. उन्होंने युवा वैज्ञानिकों का आह्वान करते हुए कहा कि आप देशवासियों के इज ऑफ लिविंग (ease of living) पर काम कीजिए. उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके साथ ही खुद पर निर्भर रहना भी जरूरी है.

By

Published : Nov 7, 2020, 11:13 AM IST

Updated : Nov 7, 2020, 12:25 PM IST

आईआईटी दिल्ली के दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी
आईआईटी दिल्ली के दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी

नई दिल्ली : पीएम मोदी ने कहा है कि वैश्वीकरण के साथ खुद पर निर्भर होना (Self Reliance) आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता के लिए ये बहुत बड़ी ताकत है. उन्होंने आईआईटी दिल्ली के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 ने दुनिया को एक बात और सिखा दी है.

उन्होंने कहा कि वैश्विकरण (Globalization) महत्वपूर्ण है लेकिन इसके साथ-साथ खुद पर निर्भर रहना (Self-Reliance) भी उतना ही जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा, 'इसके पहले मुझे आईआईटी मद्रास, आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी गुवाहाटी की दीक्षांत समारोह को भी अटेंड करने का अवसर मिला था.

उन्होंने कहा कि इन सभी जगहों पर मुझे ये समानता दिखी कि हर जगह कुछ न कुछ नवाचार (Innovation) हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत अपने युवाओं को व्यवसाय करने में आसानी (ease of doing business) देने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि ये युवा अपने नवाचार से करोड़ों देशवासियों के जीवन में परिवर्तन ला सके.

आईआईटी दिल्ली का दीक्षांत समारोह

पीएम मोदी ने दीक्षांत समारोह में मौजूद लोगों का आह्वान करते हुए कहा, देश आपको व्यवसाय करने में आसानी देगा बस आप देशवासियों के जीवन को आसान बनाने (Ease of Living) पर काम कीजिए.

उन्होंने कहा कि पहली बार एग्रीकल्चर सेक्टर में नवाचार और और नए स्टार्टअप्स के लिए इतनी संभावनाएं बनी हैं. बकौल पीएम मोदी, 'पहली बार स्पेस सेक्टर में प्राइवेट इनवेस्टमेंट के रास्ते खुले हैं.'

पीएम मोदी ने कहा, दो दिन पहले ही, बीपीओ सेक्टर के इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए भी एक बड़ा रिफॉर्म किया गया है. उन्होंने कहा कि तकनीक की जरूरत और इसके प्रति भारतीयों में आस्था, यही आपके भविष्य को रोशनी दिखाती है. उन्होंने कहा कि आज देश हर क्षेत्र की अधिकतम संभावनाओं को हासिल करने के लिए नए तौर-तरीकों से काम कर रहा है.

Last Updated : Nov 7, 2020, 12:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details