दिल्ली

delhi

बिहार के सीतामढ़ी पहुंचे केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, कही ये बड़ी बातें

By

Published : May 7, 2022, 2:20 PM IST

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने बिहार के सीतामढ़ी में आकांक्षी जिला कार्यक्रम (एडीपी) के तहत विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की है.

Union Minister
Union Minister

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने बिहार के सीतामढ़ी जिले में आकांक्षी जिला कार्यक्रम (एडीपी) के तहत किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि पीएम मोदी द्वारा चार साल पहले शुरू किए गए प्रमुख विकास कार्यक्रम का उद्देश्य सतत विकास को स्थानीय बनाना है.

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने बिहार के सीतामढ़ी जिले में एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम (एडीपी) के तहत किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा सतत विकास लक्ष्यों को स्थानीय बनाने के उद्देश्य से है, देश में प्रगति हुई है. इसमें परिवर्तन लाने व विशेष ध्यान देने के लिए देश भर में 112 जिलों की पहचान की गई. उनमें से सीतामढ़ी भी है, जो बिहार के 13 आकांक्षी जिलों में से एक है. सीतामढ़ी में किए गए कार्यों पर मंत्री ने संतोष जताया है.

यह भी पढ़ें- सीमाओं की रखवाली करने वालों को सुविधाएं मुहैया कराना सर्वोच्च प्राथमिकता: राजनाथ

शिक्षा के क्षेत्र में जिले ने पिछले 4 वर्षों में प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-शिक्षक अनुपात 16% से 35% तक सुधारने का प्रयास किया है. जो शासन और क्षमता निर्माण में सुधार का संकेत देता है. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि वित्तीय समावेशन पर प्रधानमंत्री ने विशेष ध्यान दिया है. डॉ सिंह ने अधिकारियों को वित्तीय समावेशन में जन धन खातों की संख्या और स्वास्थ्य पूरी तरह से प्रतिरक्षित बच्चों का प्रतिशत (9-11 महीने) के लिए कड़ी मेहनत करने का निर्देश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details