दिल्ली

delhi

By

Published : May 14, 2021, 7:38 AM IST

ETV Bharat / bharat

कोरोना वैक्सीन लगने पर बुखार और सिर दर्द क्यों होता है? डॉक्टर ने बताया कारण

कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोग कई तरह की समस्याएं झेल रहे हैं, लेकिन अब वैक्सीन का डोज लेने के बाद भी तमाम समस्याएं आ रही हैं. सीनियर पैथोलॉजिस्ट डॉ. अजय गुप्ता ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के रिएक्शन को दो हिस्सों में बांटा गया है- हल्के और गंभीर. ऐसे में वैक्सीन लगने के बाद लोगों में वैक्सीन वाली जगह पर दर्द, सूजन या उस जगह का लाल पड़ जाने जैसे लक्षण दिखाई देना आम है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है.

कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन

चंडीगढ़ :एक तरफ जहां पूरे देश में कोरोना कहर बरपा रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना वैक्सीनेशन जोरों पर है. लाखों लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं, लेकिन अब भी ऐसे लोग हैं जो डर की वजह से वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे हैं. दरअसल, कई लोगों में अब भी वैक्सीनेशन के बाद होने वाले साइड इफेक्ट्स को लेकर डर बैठा हुआ है.

कोरोना वैक्सीन लगने पर बुखार और सिर दर्द क्यों होता है?

आखिर वैक्सीन लगवाने से होने वाले साइड इफेक्ट्स खतरनाक होते हैं या नहीं? क्या इन्हें घर में रहकर ही दूर किया जा सकता है? ये जानने के लिए ईटीवी भारत ने सीनियर पैथोलॉजिस्ट डॉक्टर अजय गुप्ता से खास बातचीत की.

पढ़ें-हरियाणा: 100 करोड़ की कोकीन को ऑस्ट्रेलिया भेजने की फिराक में था तस्कर, धरा गया

वैक्सीन लगने के बाद दिखने वाले साइड इफेक्ट्स
डॉक्टर अजय गुप्ता ने कहा कि वैक्सीन लगाने के कुछ देर बाद सिर, हाथों व मांसपेशियों में या फिर पूरे बदन में दर्द हो सकता है. हल्का बुखार भी आ सकता है. ज्वॉइंट पेन भी हो सकता है. इसके साथ ही थकावट भी महसूस हो सकती है. ये साइड इफेक्ट्स डरावने जरूर हो सकते हैं, लेकिन गंभीर नहीं है.

वैक्सीन लगने के बाद क्यों आता है बुखार?
डॉक्टर ने बताया कि कभी ये साइड इफेक्ट्स एक दिन में ठीक हो सकते हैं और कभी इन्हें ठीक होने में एक से दो दिन का वक्त भी लग सकता है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. ये सब आम बातें हैं. उन्होंने बताया कि बुखार या फिर इन साइड इफेक्ट्स का सीधा मतलब शरीर में एंटीबॉडी का बनना है. यानी की ये वैक्सीन के प्रभावकारी होने का संकेत हैं. जब शरीर में किसी वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा तंत्र बनने लगता है तो इस तरह के लक्षण नजर आते हैं.

पढ़ें-चेन्नई में अस्पताल के बाहर एंबुलेंस में तीन मरीजों ने तोड़ा दम

क्या गंभीर हैं ये साइड इफेक्ट्स?
उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगवाने वाले एक लाख लोगों में से सिर्फ एक आदमी को ही ज्यादा गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, लेकिन इसका इलाज भी घर में या फिर अस्पताल में किया जा सकता है.

वैक्सीन के बाद हुए बुखार की क्या दवाई लें?
डॉक्टर अजय गुप्ता ने बताया कि इन सभी साइड इफेक्ट्स का इलाज घर पर किया जा सकता है. बुखार आने पर आप क्रोसीन दवाई खा सकते हैं और पेन किलर के लिए आप आइब्रो सीन ले सकते हैं. घबराने की जरूरत नहीं है. ज्यादातर मामलों में कोई भी वैक्सीन लगने पर ये लक्षण दिखते हैं, जो अच्छे संकेत माने जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details