दिल्ली

delhi

Heavy Rainfall In Nagpur : कुछ घंटों की बारिश में नागपुर के कई हिस्सों में भरा पानी, बाढ़ जैसी स्थिति

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 23, 2023, 10:48 AM IST

Updated : Sep 23, 2023, 11:12 AM IST

भारी बारिश के चलते नागपुर शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया और बाढ़ की स्थिति बन गई है. बारिश की वजह से नागपुर में स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. पढ़ें पूरी खबर...

nagpur heavy rainfall
Etv Bharat

कुछ घंटों की बारिश में नागपुर के कई हिस्सों में भरा पानी

नागपुर :महाराष्ट्र के नागपुर में शनिवार तड़के हुई भारी बारिश के बाद पूरे शहर की सड़कों पर पानी भर गया. कई इलाकों में यह बारिश का पानी घरों में प्रवेश कर गया. मूसलाधार बारिश शनिवार सुबह तक जारी रही. जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. नाग नदी और पीली नदी के किनारे स्थित घरों में बाढ़ की स्थिति बन गई. जिसके बाद नागपुर महानगर पालिका का अग्निशमन दल और आपातकालीन सेवा विभाग के कर्मी, एसडीआरएफ जवानों के साथ राहत और बचाव के लिए सक्रिय हो गये.

कुछ घंटों की बारिश के बाद नागपुर शहर के कई हिस्सों में पानी भरा

मौसम विभाग ने सुबह 5.30 बजे तक कुल 106.7 मिमी बारिश की सूचना दी. सुबह भी बारिश जारी रहने से वाहनों का आवागमन प्रभावित हुआ. मोर भवन स्थित सिटी बस स्टॉप जलमग्न हो गया. जिससे आपली बस सेवा प्रभावित हुई. भारी बारिश के कारण अंबाझरी झील में पानी भर गया, जिससे ओवरफ्लो बिंदु के पास की सड़क पानी में डूब गई.

एनएमसी के अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि एक अस्पताल के पास की रिटेनिंग दीवार टूटने के बाद सुबह 5 बजे ही शंकर नगर, कॉर्पोरेशन कॉलोनी, डागा लेआउट में पानी घुस गया, जिसके परिणामस्वरूप इन आवासीय क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति बन गई.

अधिकारियों ने कहा कि शनिवार की तड़के से, अग्निशमन विभाग के नियंत्रण कक्ष में कॉर्पोरेशन कॉलोनी, शंकर नगर, विशेषकर नाग नदी के किनारे स्थित घरों में पानी घुसने की शिकायतें आने लगीं. शंकर नगर के निवासी अपनी जान बचाने के लिए अपनी इमारतों की छतों पर भाग गए जब उनके घरों में पानी बहुत तेज़ी से घुसने लगा. कुछ ही मिनटों में, यह पुराना इलाका जलमग्न हो गया. जानकारी के मुताबिक यहां घरों में पांच फीट तक पानी पहुंच गया. गलियों में बहने वाला पानी अपने रास्ते में आने वाली हर चीज़ को बहा ले गया.

पूर्व नगरसेवक मनोज सांगोले ने कहा कि पिली नदी भी उफान पर है और उत्तरी नागपुर में भी कई घरों में पानी घुस गया है. एनएमसी प्रवक्ता ने कहा कि भारी बारिश के कारण, गोरेवाड़ा झील में झील का पानी बढ़कर 315.68 मीटर (गेट खुलने का स्तर 315.45 मीटर है) हो गया. अब, गोरेवाड़ा झील के दो खुले द्वारों से झील का पानी बाहर निकल रहा है, जिससे पीली नदी में जल स्तर बढ़ गया है.

शनिवार सुबह नागपुर में भारी बारिश के कारण अंबाझरी झील ओवरफ्लो हो गई, जिससे कुछ इलाकों में पानी घुस गया. कलेक्टर ने मुझे बताया कि केवल 4 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई. नागपुर कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त मौके पर पहुंच गए हैं और तत्काल कदम उठाए जा रहे हैं. निर्देश दिए गए हैं कि जो लोग निचले इलाकों में फंसे हैं, उनकी सबसे पहले मदद की जाए. बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की एक टीम और एसडीआरएफ की दो टीमें तैनात की गई हैं. हम लगातार प्रशासन के संपर्क में हैं और स्थिति पर नजर रख रहे हैं -देवेंद्र फड़णवीस, उपमुख्यमंत्री

एनएमसी ने शहर में बाढ़ की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि नागरिकों को सचेत किया जा रहा है कि नागपुर शहर में कल रात से हो रही भारी बारिश के कारण बहुत जरूरी ना हो तो घरों से बाहर न निकले. लगातार भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर और सड़कों पर पानी जमा हो गया है. नदी में तेजी से पानी बढ़ रहा है. इसलिए पुल पार करने से परहेज करें. पानी कम होने के बाद ही पुल पार करें.

ये भी पढ़ें

नागपुर नगर निगम की अग्निशमन और आपातकालीन सेवा टीमें लगातार राहत और बचाव कार्य कर रही हैं. किसी भी आपातकालीन सेवा के लिए तुरंत नगर निगम से 07122567029 या 07122567777 पर संपर्क करें. अग्निशमन और आपातकालीन सेवा दल शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात से राहत और बचाव कार्यों में शामिल हैं, इसलिए कृपया टीम के साथ सहयोग करें.

Last Updated : Sep 23, 2023, 11:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details