दिल्ली

delhi

मैक्सिको के गवर्नर और एथलीट पीटी उषा ने किया ताज का दीदार, खूबसूरती को सराहा

By

Published : Aug 6, 2023, 6:42 PM IST

रविवार को मैक्सिको के नुएवो लियोन के गवर्नर सैमुअल एलेजांद्रो गार्सिया और वित्त मंत्री इवान रिवास रोड्रिग्ज (Mexico Governor Taj Mahal Visit) ने ताज का दीदार किया. इसी कड़ी में एथलीट पीटी उषा भी ताजमहल देखने के लिए पहुंचीं.

Mexico Governor Taj Mahal Visit
Mexico Governor Taj Mahal Visit

मैक्सिको के गवर्नर और एथलीट पीटी उषा ने देखा ताजमहल.

आगरा :भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष और एथलीट पीटी उषा रविवार की दोपहर आगरा पहुंचीं. उन्होंने ताजमहल का दीदार किया. पीटी उषा ने टूरिस्ट गाइड से ताजमहल के इतिहास, उसकी पच्चीकारी की जानकारी ली. इस दौरान वे बेहद खुश नजर आईं. उन्होंने ताजमहल में खूब फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई. दोस्तों के साथ सेल्फी भी ली. वहीं दूसरी तरफ मैक्सिको के नुएवो लियोन के गवर्नर सैमुअल एलेजांद्रो गार्सिया और वित्त मंत्री इवान रिवास रोड्रिग्ज ने भी ताजमहल का दीदार किया. ताज की खूबसूरती देख वे इसकी सराहना किए बिना नहीं रह सके.

पर्यटकों ने भी एथलीट पीटी उषा के साथ फोटो खिंचवाई.
गर्वनर ने मोबाइल में कई तस्वीरें भी लीं.

काफी खुश नजर आईं पीटी उषा :भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष और एथलीट पीटी उषा ताज देखने पहुंचीं. राॅयल गेट के सामने, सेंट्रल टैंक से उन्होंने ताजमहल देखा. करीब एक घंटे तक वह ताजमहल परिसर में रहीं. उन्होंने टूरिस्ट गाइड से ताजमहल की खूबसूरती व नक्काशी के बारे में जानकारी ली. ताजमहल की पच्चीकारी के बारे में भी जाना. ताजमहल के दीदार के दौरान पीटी उषा ने मोबाइल में ताजमहल की खूबसूरती को कैद किया. इसके साथ ही पर्यटकों के साथ फोटो भी शूट कराया. ताज के विजिट के दौरान पीटी उषा खुश और उत्साहित नजर आईं.

एथलीट पीटी उषा ने भी खूब फोटोग्राफी कराई.
गवर्नर ने ताज के हर कोने को निहारा.
गवर्नर ने ताज के हर कोने को निहारा.

मैक्सिको के गवर्नर ने भी देखा ताज :मैक्सिको के नुएवो लियोन के गवर्नर सैमुअल एलेजांद्रो गार्सिया और वित्त मंत्री इवान रिवास रोड्रिग्ज रविवार की दोपहर ताजमहल का दीदार करने पहुंचे. राॅयल गेट से जैसे ही ताज की एक झलक उन्होंने देखी तो खुशी से उछल पड़े. इसके बाद राॅयल गेट से पांच मिनट तक दोनों ही मेहमान ताजमहल को निहारते रहे. इसके बाद सेंट्रल टैंक पर पहुंचे. वहां पर डायना सीट पर फोटोग्राफी कराई. सेल्फी भी ली. उन्होंने ताजमहल की खूबसूरती को काफी सराहा. इसके साथ ही टूरिस्ट गाइड से ताजमहल पच्चीकारी की जानकारी ली. ताजमहल का इतिहास, शाहजहां और मुमताज की मोहब्बत के साथ ही मुगलिया सल्तनत के बारे में भी टूरिस्ट गाइड राजीव सिंह से जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने आगरा किला भी देखा. आगरा किले के इतिहास की जानकारी ली. आगरा किला में स्थित जहांगीर महल, खास महल, दीवान ए आम, दीवान खास, अंगूरी बाग, शीशमहल, मुसम्मन बुर्ज और अन्य स्थानों को देखा और उनके बारे में जानकारी ली.

मैक्सिको के गवर्नर ने गाइड से ताजमहल की जानकारी ली.

गवर्नर सैमुअल एलेजांद्रो गार्सिया और वित्त मंत्री इवान रिवास रोड्रिग्स शनिवार की रात आगरा पहुंचे थे. ताजनगरी में उनका जोशीला स्वागत आगरा पुलिस कमिश्नर डाॅ. प्रीतेंदर सिंह और डीएम नवनीत सिंह चहल ने किया.

यह भी पढ़ें :अल सल्वाडोर के राजनयिकों की सुरक्षा में सेंध, अवैध गाइड ने घुमाया ताजमहल, डीएम ने दिए जांच के आदेश

ताजमहल पर हर बाढ़ ने छोड़े निशान, 1978 में ताज के तहखाने तक पहुंच गया था पानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details