दिल्ली

delhi

'वैक्सीन' बना वर्ड ऑफ द ईयर, मेटा और 'इन्फ्रास्ट्रक्चर' भी खूब हुए सर्च

By

Published : Nov 29, 2021, 9:11 PM IST

कोरोना से जंग में इससे जुड़े शब्द ही लोगों के दिलोदिमाग पर छाए हैं. 2021 में पैंडमिक को लेकर लोगों ने खूब चर्चा की तो 2021 में 'वैक्सीन' (vaccine word of the year) को दुनिया के लिए वर्ड ऑफ द ईयर का खिताब मिला.

Merriam Webster chooses vaccine etv bharat
Merriam Webster chooses vaccine etv bharat

हैदराबाद : मरियम वेबस्टर (Merriam Webster) डिक्शनरी ने वर्ष 2021 को लिए वैक्सीन को वर्ड ऑफ द ईयर (Word of the Year) चुना है. पिछले साल मरियम-वेबस्टर ने पैंडेमिक यानी महामारी को वर्ष का शब्द बताया था.

मरियम-वेबस्टर के एडिटर-एट-लार्ज पीटर स्कोलोवस्की के अनुसार, 2021 में वैक्सीन शब्द का उपयोग बढ़ा. साथ ही, 2020 की तुलना में 'वैक्सीन' को सर्च करने का आंकड़ा 601 पर्सेंट बढ़ गया. अगर 2019 से तुलना की जाए तो मरियम-वेबस्टर पर वैक्सीन शब्द को खोजने में 1048 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इससे पहले ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी (OED) ने 'वैक्स (VAX)' को वर्ष 2021 के सबसे लोकप्रिय शब्द का दर्जा दिया था.

पीटर स्कोलोवस्की के अनुसार, वैक्सीन के असमान बंटवारे और इसको लेकर आए दिन जारी किए आदेश-निर्देशों के कारण इस शब्द का उपयोग ज्यादा हुआ. टीकारकरण और वैक्सीन पासपोर्ट को लेकर विवाद के कारण 'वैक्सीन' शब्द को लोगों ने जमकर सर्च किया.

पिछले साल मरियम-वेबस्टर ने पैंडेमिक यानी महामारी को वर्ष का शब्द बताया था.

मरियम वेबस्टर (Merriam Webster) ने 2008 से वर्ड ऑफ द ईयर (Word of the Year) की घोषणा शुरू की थी. डिक्शनरी की संपादकों की टीम हर साल इस पर विचार करती है, फिर साल के शब्द की घोषणा की जाती है. इस साल 'वैक्सीन' के अलावा में इनसरेक्शन (INSURRECTION), इन्फ्रास्ट्रक्चर और मेटा जैसे शब्द भी काफी सर्च किए गए. अमेरिका में कैपिटल हिल्स में हंगामे के बाद इनसरेक्शन शब्द को लोगों ने सर्च किया. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की ओर से लाए गए इन्फ्रास्ट्रक्चर बिल के कारण 'इन्फ्रास्ट्रक्चर' की तलाश हुई. फेसबुक की कंपनी का नाम बदलने के कारण 'मेटा' के बारे में भी लोगों ने काफी जानने की कोशिश की.

पीटर स्कोलोवस्की ने बताया कि वैक्सीन शब्द का सबसे पहले 1882 में प्रयोग हुआ था. हालांकि उससे पहले 1799 में चेचक के छालों से निकले वाले लिक्विड के लिए भी वैक्सीन शब्द प्रयोग किया गया. बताया जाता है कि वैक्सीन शबद लैटिन शब्द 'वैक्सीना' से लिया गया है. वैक्सीना की उत्पत्ति वैसीनस से होती है, जिसका अर्थ है ‘गाय का या गाय से'.

पीटर स्कोलोवस्की ने बताया कि वैक्सीन शबद वास्तव में दो अलग-अलग कहानियों के बारे में बताता है. एक है विज्ञान की कहानी, जिस गति से वैक्सीन विकसित गए, वह उल्लेखनीय है. वैक्सीन के साथ नीति, राजनीति और राजनीतिक संबद्धता के बारे में बहस जुड़ी है. कुल मिलाकर वैक्सीन 2021 का सबसे प्रचलित और सर्च किया जाने वाला शब्द बन चुका है.

पढ़ेंःElon Musk Starlink के लिए मुश्किल नहीं हैं लाइसेंस हासिल करना, 2022 में लॉन्च होगी इंटरनेट सर्विस!

ABOUT THE AUTHOR

...view details