दिल्ली

delhi

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मिलीं मेलिंडा गेट्स, की भारत के कोविड प्रबंधन की सराहना

By

Published : Dec 6, 2022, 9:25 AM IST

अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हाल के कार्यक्रमों और नीतियों की कई पहलों की भी सराहना की, जिन्होंने विकास को बढ़ाने और महिलाओं और लड़कियों के लिए पहले से कहीं अधिक अवसर प्रदान किये हैं.

health ministry melinda gates
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मिलीं मेलिंडा गेट्स

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की और भारत के कोविड प्रबंधन तथा टीकाकरण अभियान की सराहना की. गेट्स ने भारत के सफल कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बधाई दी और महामारी के प्रबंधन में सरकार के व्यापक प्रयासों की प्रशंसा की.

पढ़ें: हमें भारतीय मोटे अनाज के लिए नए बाजारों की तलाश करनी चाहिएः गोयल

उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हाल के कार्यक्रमों और नीतियों की कई पहलों की भी सराहना की, जिन्होंने विकास को बढ़ाने और महिलाओं और लड़कियों के लिए पहले से कहीं अधिक अवसर प्रदान किये हैं. मांडविया और गेट्स ने आयुष्मान भारत के अंतर्गत स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को मजबूत करने पर विशेष जोर देने के साथ देश के महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य क्षेत्र सुधारों की संभावनाओं और नए अवसरों पर विस्तार से चर्चा की. उन्होंने जी -20 के संदर्भ में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माण और डिजिटल प्रणाली का लाभ उठाने के अवसरों पर भी चर्चा की.

पढ़ें: पूर्व मंत्री साजी चेरियन के खिलाफ 'संविधान का अपमान' का मामला बंद करेगी पुलिस

इस अवसर पर ‘ग्रासरूट सोल्जर्स: रोल ऑफ आशा एंड एएनएम इन द कोविड-19 पैनडेमिक मैनेजमेंट इन इंडिया' रिपोर्ट का अनावरण भी किया गया. यह रिपोर्ट भारत की महामारी से निपटने की रणनीति में अनुभव और आशा और एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका और देश के दूरस्थ क्षेत्रों में नियमित स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका का एक व्यापक दस्तावेज है.

पढ़ें: कांग्रेस में बड़ा फेरबदल: सुखजिंदर सिंह रंधावा को मिली राजस्थान की जिम्मेदारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details