दिल्ली

delhi

Mega Bihu Event: असम ने एक ही स्थान पर दो विश्व रिकॉर्ड बनाकर रचा इतिहास

By

Published : Apr 14, 2023, 8:47 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम के दौरे पर रहेंगे और कई विकास परियोजना का उद्घाटन करेंगे. असम सरकार ने पीएम मोदी के दौरे के एक दिन पहले दो विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं. असम सरकार ने सुरसजाई स्टेडियम में मेगा बिहू का प्रदर्शन करके विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

Mega Bihu Event
मेगा इवेंट बिहू

गुवाहाटी:असम सरकार ने गुवाहाटी शहर के सुरसजाई स्टेडियम में मेगा बिहू (असम का लोक नृत्य) का प्रदर्शन करके विश्व रिकॉर्ड बनाया है. यह एक ही स्थान पर सबसे बड़ा बिहू प्रदर्शन था, जिसमें 11000 से अधिक नर्तकियों और धुलिया (ढोल वादक) ने एक साथ प्रदर्शन किया. यह प्रदर्शन लंदन में गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुख्यालय के एक प्रतिनिधि की उपस्थिति में किया गया.

गुरुवार को सुरसजाई स्टेडियम में शाम 4.45 बजे कुल 11,304 नर्तकियों ने बिहू का प्रदर्शन किया, जिसमें 2,548 धुलिया (ढोल वादक) ने एक साथ ढोल बजाया और 1,356 ढोल के पहले के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया. यह असम की लोक संस्कृति को दुनिया के सामने लाने के लिए सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व में असम सरकार की एक पहल थी. असम ने एक ही दिन में और एक ही स्थान पर दो विश्व रिकॉर्ड बनाए.

11,304 नर्तकियों ने किया एक साथ डांस.

लंदन में गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुख्यालय के एक प्रतिनिधि की उपस्थिति में, 11,304 कलाकारों ने अपने बिहू नास (नृत्य) और धूल (ड्रम) प्रस्तुत किए. इस पर सीएम हिमंत ने ट्वीट किया कि हमने आज सुरसजाई में दो विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं. 11,304 नर्तकियों और ढोल वादकों ने बिहू का प्रदर्शन किया, जो आज से पहले कभी हासिल नहीं हुआ, 2548 धूलियों ने 1356 ढोल के पहले के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए प्रदर्शन किया. ग्रेट वर्क टीम असम!.

2,548 धुलिया (ढोल वादक) ने एक साथ बजाया ढोल.

ये भी पढ़ें-PM Modi's Assam Visit: पीएम मोदी का असम दौरा आज, एम्स और मेडिकल कॉलेज की देंगे सौगात

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी को 14 अप्रैल यानी आज होने वाले कार्यक्रम में उपस्थित होना था लेकिन असम सरकार ने इस कार्यक्रम को 13 अप्रैल को पुनर्निर्धारित किया था. पीएम मोदी आज असम का दौरा कर रहे हैं, जिसमें कुछ विकास परियोजना का उद्घाटन करेंगे, जिसमें एम्स गुवाहाटी भी शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details