दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 11, 2023, 5:21 PM IST

ETV Bharat / bharat

हमास पर सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय ने लोकसभा में राज्य मंत्री के नाम में किया सुधार

हमास को लेकर विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी के एक बयान के बाद राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया. अब 'हमास' पर सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय ने लोकसभा में राज्य मंत्री के नाम में किया सुधार किया है. जानिए क्या है पूरा मामला. MEA rectifies the name of MoS in Loksabha, question on the Hamas group.

V Muraleedharan
वी मुरलीधरन

नई दिल्ली: विदेश राज्य मंत्री (एमओएस) वी मुरलीधरन ने सोमवार को फिलिस्तीन समूह हमास पर संसद में विदेश मंत्रालय के जवाब को स्पष्ट किया. उन्होंने कहा कि उन्हें फिलिस्तीनी समूह हमास पर सवाल का जवाब देने वाले मंत्री के रूप में सूचीबद्ध किया जाना चाहिए था, न कि मीनाक्षी लेखी को.

मुरलीधरन ने सोमवार को सदन में एक बयान पेश किया, जिसमें 'हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने' के संबंध में सांसद कुंभकुडी सुधाकरन के एक अतारांकित प्रश्न के 8 दिसंबर को दिए गए जवाब को सही किया गया.

9 दिसंबर को उस समय राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया जब विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि उन्होंने हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने पर पिछले दिन लोकसभा में रखे गए एक प्रश्न को मंजूरी नहीं दी थी.

शुक्रवार को लोकसभा में एक लिखित जवाब में विदेश मंत्रालय ने कहा था, 'किसी संगठन को आतंकवादी घोषित करना गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत आता है और किसी भी संगठन को आतंकवादी घोषित करना संबंधित सरकारी विभागों द्वारा अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार माना जाता है.'

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, 'मैंने इस प्रश्न और इस उत्तर के साथ किसी भी कागज पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं... जांच से अपराधी का पता चल जाएगा.' लेखी ने कहा, 'मैंने विदेश सचिव को फोन किया है और उनसे इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया है.'

बाद में जब विपक्षी दलों ने मीनाक्षी लेखी के बयान की आलोचना की और इस घटना को नियमों का गंभीर उल्लंघन बताया, तो विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 10 दिसंबर को स्पष्ट किया कि दस्तावेज़ में तकनीकी सुधार की आवश्यकता है.

बागची ने मामले पर एक प्रश्न के उत्तर में एक बयान में कहा, 'हमने देखा है कि 8 दिसंबर 2023 को उत्तर दिए गए लोकसभा अतारांकित प्रश्न संख्या 980 में वी मुरलीधरन को संसद प्रश्न का उत्तर देने वाले राज्य मंत्री के रूप में प्रतिबिंबित करने के संदर्भ में तकनीकी सुधार की आवश्यकता है. यह उचित रूप से किया जा रहा है.'

ये भी पढ़ें

लेखी ने लोकसभा में हमास से जुड़े लिखित प्रश्न एवं उत्तर के अनुमोदन से इनकार किया, जांच की बात की

ABOUT THE AUTHOR

...view details