दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 6, 2022, 7:27 AM IST

Updated : Jan 6, 2022, 8:50 PM IST

ETV Bharat / bharat

सूरत : केमिकल टैंकर से गैस लीक होने से छह मजदूरों की मौत, राहुल गांधी ने की जांच की मांग

गुजरात के सूरत में एक केमिकल टैंकर से गैस लीक होने से छह मजदूरों की मौत (Chemical tanker leaks in Surat) हो गई और 20 से अधिक घायल हो गए. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गैस लीक हादसे में लोगों की मौत होने पर दुख जताया है और घटना की जांच की मांग की है.

सूरत के GIDC इलाके
सूरत के GIDC इलाके

सूरत :गुजरात के सूरत जिले में गुरुवार को एक फैक्टरी के पास खड़े रसायन से भरे टैंकर (Chemical tanker leaks in Surat) से कथित तौर पर निकले जहरीले धुएं की चपेट में आने से कारखाने के छह मजदूरों की मौत हो गई और करीब 22 अन्य अस्पताल में भर्ती हैं. सूरत नगर निगम (एसएमसी) के प्रभारी मुख्य दमकल अधिकारी बसंत पारीक ने बताया कि हादसे के समय मजदूर सचिन औद्योगिक क्षेत्र स्थित रंगाई कारखाने में सो रहे थे.

सूरत में केमिकल टैंकर लीक, 6 की मौत (वीडियो)

उन्होंने बताया कि दमकल विभाग को सुबह करीब चार बजकर 25 मिनट पर घटना की सूचना मिली. जहरीला धुआं सांस लेते समय शरीर में जाने से करीब 25-26 मजदूर बेहोश हो गए थे, यह धुआं कारखाने के पास खड़े एक टैंकर से निकल रहा था. मजदूरों को न्यू सिविल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. सिविल अस्पताल के रेजिडेंट चिकित्सा अधिकारी ओंकार चौधरी ने कहा कि छह मजदूरों की मौत हो गई है, जबकि 22 अन्य का इलाज चल रहा है. पारीक ने बताया कि बाद में दमकल विभाग ने गैस का रिसाव रोकने के लिए टैंकर के वॉल्व को बंद कर दिया.

एसएमसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि टैंकर से रसायन को अवैध रूप से निकालने का काम किया जा रहा था, तभी उसमें से जहरीली गैस का रिसाव हुआ और वह आसपास के इलाकों में फैल गई. इससे रंगाई एवं छपाई मिल और आसपास के इलाकों में मौजूद 26 मजदूर बेहोश हो गए, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. इलाके में दो कुत्तों की भी मौत हो गई. नगर निकाय ने कहा कि एहतियाती तौर पर आसपास के इलाके के कुछ लोगों को वहां से निकाला गया है.

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने घटना पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया कि सूरत में गैस रिसाव के कारण कई लोगों की मौत हो गई. भगवान उनकी आत्मा को शांति दें और उनके परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति दें. पीड़ितों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

राहुल गांधी ने गैस लीक हादसे की जांच की मांग की

वहीं, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गैस लीक हादसे में लोगों की मौत होने पर दुख जताया है और कहा कि इस हादसे की जांच होनी चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं नहीं हो सकें. उन्होंने ट्वीट किया, सूरत में हुए गैस लीक हादसे से जिनके प्रियजनों की जान गयीं, उन्हें शोक संवेदनाएं. अन्य पीड़ितों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. भविष्य में ऐसे हादसे रोकने के लिए सही जांच होनी चाहिए.

पढ़ें -ओडिशा : राउरकेला स्टील प्लांट में गैस रिसाव, चार की मौत, कई घायल

बताया जा रहा है कि सूरत के सचिन GIDC इलाके की एक फैक्ट्री में केमिकल से भरा यह टैंकर पहुंचा था. लेकिन, केमिकल निकालते वक्त इसका रिसाव हो गया और वह हवा के संपर्क में आया. उसके बाद यह बड़ा हादसा हो गया.

Last Updated : Jan 6, 2022, 8:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details