दिल्ली

delhi

Manipur Violence: मणिपुरी छात्र-छात्रा की हत्या के मामले में सीबीआई ने चार आरोपियों को किया गिरफ्तार

By PTI

Published : Oct 1, 2023, 9:18 PM IST

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने रविवार को कहा कि मणिपुर के एक किशोर छात्र और एक छात्रा के अपहरण और हत्या के सिलसिले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इस घटना के कारण पिछले सप्ताह मणिपुर में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ था.

Chief Minister N Biren Singh
मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह

इम्फाल: मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने रविवार को कहा कि दो मणिपुरी युवाओं के अपहरण और हत्या के सिलसिले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इस घटना के कारण पिछले सप्ताह मणिपुर में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ था. बीरेन सिंह ने कहा कि सरकार मामले में दोषियों के लिए मौत की सजा समेत अधिकतम सजा सुनिश्चित करेगी.

मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, 'मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि फिजाम हेमनजीत और हिजाम लिनथोइंगंबी के अपहरण और हत्या के लिए जिम्मेदार कुछ मुख्य आरोपियों को आज चुराचांदपुर से गिरफ्तार कर लिया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा, 'जैसा कि कहा जाता है, कोई अपराध करने के बाद भाग सकता है, लेकिन कानून के लंबे हाथों से नहीं बच सकता. हम उनके द्वारा किए गए जघन्य अपराध के लिए मृत्युदंड सहित अधिकतम सजा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

एक युवक और एक युवती छह जुलाई को लापता हो गए थे. उनके शवों की तस्वीरें 25 सितंबर को सामने आईं. इसके बाद, 26 और 27 सितंबर को छात्रों के हिंसक विरोध प्रदर्शन ने राज्य की राजधानी को हिलाकर रख दिया. भीड़ ने 28 सितंबर की रात को मुख्यमंत्री के पैतृक घर पर हमला करने की कोशिश की थी, जिसे सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया था.

सिंह ने प्रेसवार्ता में कहा, 'दो युवकों की हत्या के आरोप में सीबीआई ने चूराचांदपुर जिले के हेंगलेप इलाके से चार लोगों को गिरफ्तार किया है. उन्हें विशेष विमान के जरिये राज्य से बाहर ले जाया गया है.' हालांकि, उन्होंने उस स्थान के बारे में जानकारी साझा नहीं की, जहां आरोपियों को ले जाया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए चलाए गए अभियान के दौरान सेना, बीएसएफ, सीआरपीएफ जैसे अर्धसैनिक बलों और राज्य पुलिस के जवानों ने प्रमुख भूमिका निभाई.

सीबीआई के विशेष निदेशक अजय भटनागर के नेतृत्व में सीबीआई अधिकारियों की एक टीम ने 27 सितंबर को मणिपुर पहुंचकर मामले की जांच शुरू की थी. सिंह ने कहा कि सरकार जांच में सीबीआई की मदद करेगी और दोनों युवाओं की हत्या में शामिल सभी लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details