दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मणिपुर के नोनी में स्कूल बस पलटने से सात विद्यार्थियों की मौत

मणिपुर के नोनी जिले में बुधवार को एक स्कूल बस के पलट जाने से सात विद्यार्थियों की मौत हो गयी और 25 अन्य घायल हो गए. हादसे पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दुख जताया है.

By

Published : Dec 21, 2022, 3:03 PM IST

Updated : Dec 21, 2022, 10:29 PM IST

manipur bus accident
मणिपुर में स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, कई छात्रों की मौत

मणिपुर में स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, कई छात्रों की मौत

इंफाल : मणिपुर के नोनी जिले में बुधवार को एक स्कूल बस के पलट जाने से सात विद्यार्थियों की मौत हो गयी और 25 अन्य घायल हो गए. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस के मुताबिक, यह हादसा मणिपुर की राजधानी इंफाल से करीब 55 किलोमीटर दूर पहाड़ी जिले के लोंगसाई इलाके के पास ओल्ड कछार रोड पर हुआ. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दुर्घटनास्थल से निकाले जाने के बाद घायल विद्यार्थियों का इंफाल के कुछ अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, थंबलनु हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थी दो बसों में सवार होकर नोनी जिले के खौपुम के वार्षिक अध्ययन दौरे पर गए. जिस बस में छात्राएं सफर कर रही थीं, वह चालक के नियंत्रण खो देने के बाद पलट गई. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.

इस बीच, राज्य सरकार ने बुधवार को सभी स्कूलों के अधिकारियों को दुर्घटना के मद्देनजर 10 जनवरी, 2023 तक स्कूल भ्रमण का आयोजन या संचालन नहीं करने का निर्देश दिया. राज्य सरकार ने एक आधिकारिक आदेश में कहा कि शिक्षण संस्थानों के प्रमुख इस निर्देश का पालन करेंगे, जिसके विफल होने पर उन्हें किसी भी अप्रिय घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा. राष्ट्रपति मुर्मू ने मणिपुर स्कूल बस दुर्घटना में छात्रों की मौत पर शोक व्यक्त किया है.

प्रधानमंत्री ने प्रत्येक मृतक के परिजन को अनुग्रह राशि देने की घोषणा की - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मणिपुर के नोनी जिले में एक स्कूल बस दुर्घटना में छात्रों की मौत पर दुख जताया और प्रत्येक मृतक के परिजन को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. इस हादसे में सात छात्रों की मौत हो गई, जबकि 25 अन्य घायल हो गए. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक ट्वीट के मुताबिक मोदी ने कहा, 'मणिपुर के नोनी जिले में एक दुखद बस दुर्घटना में लोगों की मौत से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'

उन्होंने कहा कि मणिपुर सरकार प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रही है. पीएमओ के मुताबिक, बस दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें - जम्मू कश्मीर के डोडा इलाके में चिनाब नदी में गिरी गाड़ी, चलाया बचाव अभियान

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Dec 21, 2022, 10:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details