दिल्ली

delhi

Kharge Claims Congress Saved Constitution: मल्लिकार्जुन खड़गे का दावा, कांग्रेस ने बचाया संविधान, तभी मोदी और शाह जैसे लोग पीएम और गृहमंत्री बने

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 4, 2023, 9:59 PM IST

Kharge Claims Congress Saved Constitution: रायगढ़ में भरोसे के सम्मेलन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बड़ा दावा किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही ऐसी पार्टी है. जिसने संविधान बनाने और संविधान बचाने का काम किया. इस संविधान के जरिए लोगों को वोटिंग का अधिकार मिला. जिसकी वजह से आज मोदी पीएम बने हैं और अमित शाह गृह मंत्री बने हैं. Mallikarjun Kharge

Kharge Claims Congress Saved Constitution
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

रायगढ़: रायगढ़ में कांग्रेस ने भरोसे का सम्मेलन आयोजित किया था. इस सम्मेलन के जरिए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कई तरह से बीजेपी पर प्रहार किया. उन्होंने एक एक कर कांग्रेस की खूबियां गिनाई और मोदी सरकार की नाकामियों को जनता के सामने रखने का काम किया. इस दौरान मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस पार्टी को संविधान बचाने वाली पार्टी बताया.

नेहरू और अंबेडकर की वजह से मिला वोटिंग का अधिकार: मल्लिकार्जुन खड़गे ने दावा किया है कि जवाहर लाल नेहरू और बाबासाहब भीमराव अंबेडकर की वजह से भारत में वोटिंग का अधिकार मिला है. खड़गे ने कहा कि" ये देश में जो सबको वोटिंग का हक मिला. यह हक पंडित नेहरू और अंबेडकर जी की वजह से मिला. व्यस्क वोटिंग का अधिकार भी मिला. अमेरिका में आजादी के कई साल बाद महिलाओं को वोटिंग का अधिकार मिला. यहां जिस दिन संविधान बना उस समय से सबको वोटिंग का अधिकार मिला. क्या उस वक्त मोदी जी और शाह जी पैदा हुए थे. हमने संविधान बनाने और बचाने का काम किया. जिससे मोदी और शाह जैसे लोग पीएम और मंत्री बने."

बीजेपी में लोग कुर्सी के लिए लड़ रहे: खड़गे ने पीएम पर सीधा टारगेट करते हुए कहा कि" पीएम मोदी कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप लगा रहे हैं. क्या गांधी परिवार में1989 के बाद कोई पीएम बना. कोई नहीं बना. सोनिया गांधी के पास जब मौका था. सब लोगों ने कहा कि आप पीएम बनिए. तब सोनिया जी ने स्वीकार नहीं किया और अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह को पीएम बनाया. बीजेपी के यहां लोग कुर्सी के लिए लड़ रहे हैं. पीएम मोदी कुर्सी छोड़ नहीं रहे. वहां आप लोग लड़ रहे हैं. एमपी में आप देखे होंगे. सेंट्रल में जितने मंत्री थे. उन्हें विधानसभा का चुनाव लड़ा रहे हैं. हमारे यहां कुर्सी के लिए कोई लोग नहीं लड़ रहे हैं. जो कुछ भी पूछो उसके बारे में कहते हैं कि हमने किया. जो कुछ नहीं किया जो हमने किया उसका भी क्रेडिट भी वह ले रहे हैं."

Kharge Demands Caste Census: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने खेला जाति वाला दांव, कास्ट सेंसस कराने की मांग, महिला आरक्षण पर किया बड़ा दावा
Mallikarjun Kharge Attacks PM Modi: मल्लिकार्जुन खड़गे का पीएम मोदी पर हमला, बोले-"देश के उद्योगों को हो रहा बेचने का काम, बघेल सरकार को कर रहे परेशान"
Kharge Called PM Modi Leader Of Liars : झूठों के सरदार हैं पीएम मोदी, जहां गए वहां हारी बीजेपी : मल्लिकार्जुन खड़गे

छत्तीसगढ़ की जनता से खड़गे की अपील: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोगों से अपील की है. उन्होंने जनता से कहा कि" छत्तीसगढ़ चुनाव और लोकसभा के चुनाव में आप लोग कांग्रेस पार्टी को वोट देकर जोरदार तरीके से जीत दिलाएं. इसके लिए काम करें. इस भरोसे के सम्मेलन को सफल बनाने का काम आप करिए. कांग्रेस घोषणा पत्र में जो वादे करेगी कांग्रेस पार्टी उसे निभाएगी. यहां की छत्तीसगढ़ की जनता के पास हिम्मत है. हमारे कांग्रेस के अधिवेशन के दिन हमारे नेताओं पर ईडी और आईटी की कार्रवाई की गई. लेकिन हम लोग डरे नहीं."

मल्लिकार्जुन खड़गे के इन आरोपों पर अभी बीजेपी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. देखना होगा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के इन आरोपों पर कब तक बीजेपी से जवाब आता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details