दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

झारखंड राज्यसभा चुनाव: महुआ माजी और आदित्य साहू का निर्विरोध निर्वाचन तय, विपक्ष में दिखी एकता, सत्तापक्ष में गांठ

झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इस चुनाव में सिर्फ 2 प्रत्याशियों के नामांकन से यह स्पष्ट हो गया है कि अब वोटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी.

mahua-maji-and-aditya-sahu-election-fixed-unopposed-in-jharkhand-rajya-sabha-elections
कोलाज इमेज

By

Published : May 31, 2022, 7:56 PM IST

रांची: कांग्रेस की नाराजगी के बीच झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. सत्ता पक्ष की तरफ से झामुमो प्रत्याशी महुआ माजी ने दो सेट में नामांकन दाखिल किया है. उनकी तरफ से खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राजद कोटे के मंत्री सत्यानंद भोक्ता प्रस्तावक बने हैं. वहीं विपक्ष की तरफ से भाजपा नेता आदित्य साहू ने तीन सेट में नामांकन किया है. इनकी तरफ से आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, बाबूलाल मरांडी और नीलकंठ सिंह मुंडा प्रस्तावक बने हैं. इस चुनाव में सिर्फ 2 प्रत्याशियों के नामांकन से यह स्पष्ट हो गया है कि अब वोटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ये भी पढ़ें-झारखंड से बड़ी खबर, सरकार में शामिल कांग्रेस के सभी मंत्री दे सकते हैं इस्तीफा

नामांकन के दौरान सिर्फ एक बात की चर्चा होती रही कि झामुमो प्रत्याशी महुआ माजी के नामांकन के दौरान कांग्रेस ने खुद को अलग क्यों रखा. इस सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह के भी संशय और सवाल हैं, उन सभी का जवाब बहुत जल्द मिल जाएगा. मुख्यमंत्री से पूछा गया कि प्रत्याशी को लेकर दिल्ली में आपका स्टैंड कुछ और था जो आपके रांची लौटते ही बदल गया. इस पर उन्होंने कहा कि वह इस सवाल का जवाब मीडिया के जरिए नहीं देना चाहते हैं. हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि कांग्रेस के साथ सरकार चलाने के लिए गठबंधन है ना कि राज्यसभा चुनाव को लेकर.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और प्रत्याशियों के बयान

झामुमो के वरिष्ठ नेता स्टीफन मरांडी ने कहा कि ऐसे समय पर कांग्रेस के लोगों को यहां आना चाहिए था. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और उन्हें पार्टी की भावना से अवगत करा दिया था. उसी स्टैंड पर मुख्यमंत्री ने प्रत्याशी के नाम की घोषणा की. स्टीफन मरांडी ने कांग्रेस की नाराजगी पर कहा कि राजनीति में ऐसा चलता है. हम लोग एक साथ बैठकर तमाम विवादों को सुलझा लेंगे. उन्होंने निशिकांत दुबे की ट्वीटर टिप्पणी पर कहा कि उनकी बातों को हम तवज्जो नहीं देते.

झामुमो प्रत्याशी महुआ माजी ने कहा कि पार्टी ने उन्हें जो जिम्मेदारी दी है उस पर वह खरा उतरेंगी. भाजपा प्रत्याशी आदित्य साहू ने भी पार्टी और प्रस्तावों के प्रति आभार व्यक्त किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details