दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 1, 2022, 10:34 AM IST

Updated : Jul 1, 2022, 12:03 PM IST

ETV Bharat / bharat

सुप्रीम कोर्ट से उद्धव गुट को झटका, 16 बागी विधायकों को सस्पेंड करने की थी मांग

शिवसेना के उद्धव खेमे ने मांग उठाई है कि सुप्रीम कोर्ट इन 16 बागी विधायकों को सस्पेंड करे, जिनके खिलाफ अयोग्यता की कार्यवाही शुरू की गई है. इसमें महाराष्ट्र के नए सीएम एकनाथ शिंदे का भी नाम शामिल है.

maharashtra political crisis live updates
सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट का इनकार
देश की सर्वोच्च अदालत ने इस मामले पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि वह इसपर 11 जुलाई को ही सुनवाई करेगी. तब महाराष्ट्र से संबंधित बाकी अर्जियों पर सुनवाई होगी.

मुंबई: महाराष्ट्र में राजनीतिक घटनाक्रम लगातार जारी है. हर दिन नए अपडेट सामने आ रहे हैं. आज उद्धव खेमा 16 बागी विधायकों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. शिवसेना के उद्धव खेमे ने मांग उठाई है कि सुप्रीम कोर्ट इन 16 बागी विधायकों को सस्पेंड करे, जिनके खिलाफ अयोग्यता की कार्यवाही शुरू की गई है. बता दें कि इन 16 विधायकों में महाराष्ट्र के नए सीएम एकनाथ शिंदे का भी नाम शामिल है.

उद्धव गुट ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट को इसपर सुनवाई करनी चाहिए ताकि संविधान की दसवीं अनुसूची प्रभाव में बनी रहे और उसका उल्लंघन ना हो. आरोप लगाया गया है कि डिप्टी स्पीकर को इस वत्त असहाय कर दिया गया है. बता दें कि डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने ही 16 बागी विधायकों के खिलाफ अयोग्यता की कार्यवाही की शुरुआत करते हुए नोटिस भेजा था. बाद में शिंदे गुट के विधायकों ने डिप्टी स्पीकर पर भेदभाव करने का आरोप लगाया था.

पढ़ें:महाराष्ट्र खुश है कि बालासाहेब ठाकरे का शिवसैनिक मुख्यमंत्री बना : एकनाथ शिंदे

बता दें कि गुरुवार को एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के सीएम के रूप में शपथ ली है. बागी विधायकों ने भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई है. वहीं, देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम बनाया गया है. महाराष्ट्र में सरकार बनाने के बाद अभी बहुमत का इम्तिहान बाकी है. शिंदे ने दो दिन का विधानसभा सत्र बुलाया है जो कि शनिवार से शुरू होगा. फिलहाल शिंदे गोवा पहुंच चुके हैं. वहां से वह बागी विधायकों को लेकर मुंबई लौटेंगे.

Last Updated : Jul 1, 2022, 12:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details