दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Maharashtra Political Crisis: भाजपा और सहयोगियों ने बिहार में भी टूट की जताई आशंका, JDU ने ऐसे किया पलटवार

महाराष्‍ट्र की राजनीति में रविवार को बड़ा उलटफेर हुआ. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अ‍जित पवार राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को तोड़कर अपने समर्थकों के साथ शिव सेना-भारतीय जनता पार्टी गठबंधन सरकार में शामिल हो गए. महाराष्ट्र की इस घटना पर बिहार में भी सियासी माहौल गरमा गया है. भाजपा और एनडीए के घटक दल जहां बिहार में भी टूट की आशंका जता रहे हैं. वहीं जदयू का कहना है सहयोगी पार्टी का वजूद समाप्त करना BJP के डीएनए में है. पढ़ें, पूरी खबर.

By

Published : Jul 3, 2023, 4:11 PM IST

Updated : Jul 3, 2023, 9:45 PM IST

maharashtra
maharashtra

चिराग पासवान और सम्राट चौधरी का बयान.

पटनाः लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने महाराष्ट्र के पॉलिटिकल क्राइसिस के बाद नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की घटना के बाद से नीतीश कुमार इतना डर गए हैं कि अपने विधायक और सांसद से लगातार मिल रहे हैं, उन्हें अब लगने लगा है कि उनकी पार्टी नहीं बचेगी. चिराग पासवान ने कहा की नीतीश कुमार ने बिहार की कई पार्टियों को तोड़ने का काम किया है और अब उनकी पार्टी भी जल्द टूटेगी. उन्होंने दावा किया कि जदयू के कई नेता उनके संपर्क में हैं.

इसे भी पढ़ेंः Maharashtra Political Crisis: 'BJP के कुचक्र को CM नीतीश ने पहले ही भांप लिया था', महाराष्ट्र NCP संकट पर JDU

"हमलोग की पार्टी 2005 में तोड़ने में किसकी भूमिका थी. आज भी जब हमारी पार्टी को तोड़ा गया है तो इसमें अग्रणी भूमिका किसने निभाई है, इनलोगों ने नहीं निभाई है. तो भाई जैसी करनी वैसी भरनी. आज आपको अपनी पार्टी के टूटने का डर लग रहा है जो अबतक दूसरों की पार्टी तोड़ते आये हैं. और किस मुंह से बोलते हैं कि भाई दूसरे दल पार्टी तोड़ने का काम करते हैं"- चिराग पासवान, सांसद

जनता दल यू नहीं बचेगा: चिराग ने कहा कि जदयू के सांसद जब चुनाव जीतकर आए थे तब वो एनडीए में थे. आज महागठबंधन में हैं. चिराग ने कहा कि जदयू के विधायक और सांसद राजद के साथ कंफर्टेबल महसूस कर नहीं कर रहे हैं. इस बात को नीतीश कुमार ने भांप लिया है. इसलिए अब नीतीश कुमार में छटपटाहट है. लेकिन इससे कुछ होगा नहीं. लोकसभा चुनाव का समय आने दीजिए. क्या क्या होगा वो सामने दिखेगा. कहीं से भी इनकी पार्टी जनता दल यू नहीं बचेगी.

इसे भी पढ़ेंःBihar Politics : क्या JDU में होगी बड़ी टूट? BJP विधायक का दावा- 'कुछ भी हो सकता है..'

'बिहार में भी पड़ेगा असर'- सम्राट :बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने महाराष्ट्र की घटना को लेकर कहा है कि जिस तरह महाराष्ट्र के विपक्षी एकता के अगुवा बनने वाले के पंछी उड़ गए हैं. इसका असर बिहार में भी पड़ेगा. यहां भी महागठबंधन के नेता डरे सहमे हैं. उन्होंने कहा कि बिहार के लोग सब देख रहे हैं किस तरह जनमत का अपमान यहां हुआ है. सिर्फ जनता ही नही जद यू के कार्यकर्ता भी सब कुछ देख रहे हैं. जब उनसे पूछा गया कि क्या जद यू के लोग आपके संपर्क में हैं तो उन्होंने कहा कि अभी ऐसा कुछ नहीं है. जब कुछ ऐसा होगा आपको बता दिया जाएगा.

ईटीवी भारत GFX.

बिहार में भाजपा की सरकार बनाएंगेः सम्राट चौधरी ने कहा कि जिस लालू यादव को नीतीश कुमार पंजीकृत भ्रष्टाचारी मानते थे उनके खिलाफ लड़ाई लड़कर आगे बढ़े सता में आए मुख्यमंत्री बने और आज उसी पंजीकृत भ्रष्टाचार के प्रणेता के गोद में बैठकर कुर्सी का मजा ले रहे हैं. यही कारण है की नीतीश जी के जीवन पर जो पुस्तक उदय कांत मिश्रा ने लिखा है उसका लोकार्पण लालू यादव कर रहे हैं. जब उनसे पूछा गया कि नीतीश कुमार आपके साथ आएंगे तो स्वागत करेंगे, उन्होंने कहा ऐसा नहीं हो सकता है. हम नीतीश के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे और जीतकर बिहार में भाजपा की सरकार बनाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः क्या महाराष्ट्र के बाद अब बिहार की बारी?.. बड़ा दावा कर रहे सुशील मोदी, 'JDU में जल्द मचेगी भगदड़'

मोदी ने बताया कौन है एनसीपी विद्रोह का जिम्मेवारःबीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि शरद पवार की पार्टी एनसीपी में विद्रोह विपक्षी एकता की पटना बैठक का परिणाम है. जिसमें राहुल गांधी को प्रोजेक्ट करने की जमीन तैयार की जा रही थी. बिहार में भी महाराष्ट्र जैसी स्थिति बन सकती है, इसे भांप कर नीतीश कुमार ने विधायकों और सांसदों से अलग-अलग बात करना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि जेडीयू के विधायक-सांसद ना राहुल गांधी को स्वीकार करेंगे, ना तेजस्वी यादव को. ऐसे में जेडीयू में भगदड़ की आशंका है.

"बीजेपी का सहयोगी पार्टी का वजूद समाप्त करना उनके डीएनए में हैं. पहले शिव सेना और अब एनसीपी. एनसीपी से अलग होकर जो मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं, उनमें कई ऐसे लोग हैं जिन पर ईडी का मामला चल रहा है. घटना महाराष्ट्र में घटी है, उससे साबित है कि पहले धमकाओ और फिर शामिल करवाओ"- नीरज कुमार, जेडीयू के प्रवक्ता

इसे भी पढ़ेंः Maharashtra Crisis: 'विपक्षी एकता का शिशु गर्भ में ही दिव्यांग..' महाराष्ट्र NCP संकट पर उपेन्द्र कुशवाहा

'आगे-आगे देखिये होता है क्या'- कुशवाहा : राष्ट्रीय लोक जनता दल (रालोजद) के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने साफ कहा कि देश में जिस तरह विपक्षी एकता की कोशिश चल रही थी, उसमे महाराष्ट्र की घटना स्वाभाविक है. उन्होंने बिहार की तरफ इशारा करते हुए कहा कि आगे आने वाले दिनों में देखिए क्या -क्या होता है.

Last Updated : Jul 3, 2023, 9:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details