दिल्ली

delhi

Maharashtra News: मुंबई में तटीय सड़क का नाम होगा संभाजी महाराज के नाम पर: एकनाथ शिंदे

By

Published : May 14, 2023, 10:32 PM IST

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की कि मुंबई शहर में बनने वाली महत्वाकांक्षी तटीय सड़क का नाम छत्रपति संभाजी महाराज के नाम पर रखा जाएगा. वह छत्रपति शिवाजी महाराज के ज्येष्ठ पुत्र संभाजी महाराज की 366वीं जयंती मनाने के लिए गेटवे ऑफ इंडिया पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

Maharashtra Chief Minister Eknath Shinde
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

मुंबई: मुंबई शहर में बन रही महत्वाकांक्षी तटीय सड़क का नाम छत्रपति संभाजी महाराज के नाम पर रखा जाएगा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को इसकी घोषणा की. शिंदे ने छत्रपति शिवाजी महाराज के ज्येष्ठ पुत्र संभाजी महाराज की 366वीं जयंती मनाने के लिए यहां गेटवे ऑफ इंडिया पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही.

मुख्यमंत्री ने कहा कि तटीय सड़क मुंबई की जीवन रेखा है और हम इसका नाम छत्रपति संभाजी महाराज के नाम पर रखने जा रहे हैं. हम इस सड़क पर संभाजी महाराज की प्रतिमा भी लगाएंगे. बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) द्वारा बनाई जा रही तटीय सड़क के तहत मौजूदा बांद्रा वर्ली सी लिंक के माध्यम से दक्षिण मुंबई में मरीन ड्राइव क्षेत्र को पश्चिमी उपनगर कांदिवली से जोड़ने का प्रस्ताव है.

इससे मुंबई के उत्तरी क्षेत्र की ओर जाने वाले वाहनों के दबाव के कम होने की उम्मीद है. इससे पहले, सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर के परिवार के सदस्यों ने महाराष्ट्र सरकार से उनके नाम पर तटीय सड़क का नाम रखने का अनुरोध किया था. इसके अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणामों को लेकर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि इन परिणामों का अगले वर्ष होने वाले लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

शिंदे ने कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बारे में पत्रकारों से कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड में चुनाव जीते थे और इन तीनों राज्यों में मुद्दे अलग-अलग थे. उन्होंने कहा कि इस तरह कर्नाटक के नतीजों का न तो लोकसभा चुनाव पर और न ही महाराष्ट्र में (विधानसभा) चुनाव पर कोई असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि किसी एक राज्य के चुनाव परिणामों से कुछ भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता है.

पढ़ें:Maharashtra News: महाविकास अघाड़ी को परेशान करने के लिए परमबीर सिंह का इस्तेमाल कर सकती है बीजेपी- कांग्रेस

शिंदे ने शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस गठबंधन वाली पिछली उद्धव ठाकरे सरकार के संदर्भ में कहा कि महाराष्ट्र में लोगों ने एक ऐसी सरकारी देखी थी जो कोमा में थी. शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र में लोग ऐसी सरकार चाहते हैं जो उनके लिए काम करे. लोग काफी समझदार हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details