दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Ganeshotsav 2021 : 10 सितंबर से सजेगा लालबाग के राजा का दरबार, भक्तों को ऐसे करनी होगी पूजा

मुंबई के विश्व प्रसिद्ध विघ्नह​र्ता गणेश लालबाग के राजा का दरबार इस बार 10 सिंतबर को भक्तों के लिए सज जाएगा. पर भक्तों को पंडाल में प्रवेश वर्जित रहेगा और आनलाइन दर्शन करना होगा. ऐसा कोरोना के संक्रमण की वजह से किया गया है.

By

Published : Aug 4, 2021, 5:46 AM IST

मुंबई: विश्व प्रसिद्ध गणेशोत्सव लालबाग के राजा (Lalbaughcha Raja Mumbai) का दरबार 10 सितंबर से सजेगा, लेकिन इस बार भी भक्त पंडाल में जाकर विघ्नहर्ता की पूजा नहीं कर पाएंगे,क्योंकि लालबाग के राजा के दरबार में कोरोना संक्रमण की वजह से प्रवेश वर्जित रहेगा. इस बार 4 फीट ऊंची गणेश प्रतिमा स्थापित की जाएगी. भक्तों ऑनलाइन माध्यम से पूजा पाठ और दर्शन कर सकेंगे.

पिछले साल मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति काफी चिंताजनक होने की वजह से लाल बाग के राजा गणेशोत्‍सव समिति ने ब्‍लड और प्‍लाज्‍मा डोनेशन कैंप आयोजित किया था.

लालबाग के राजा का दरबार

पढ़ें: प्रयागराज: दुनिया में कहीं नहीं है संकटमोचन हनुमान का ये दिव्य स्वरूप, मां गंगा हर साल करती हैं दर्शन

मुंबई में मंडल सचिव सुधीर साल्वी ने बताया कि इस बार गणेशोत्‍सव को हेल्‍थ फेस्टिवल के रूप में गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी के बीच में मनाया जाएगा. गणेशोत्‍सव में पारंपरिक रूप से पूजा-पाठ होगा. इस दौरान अन्‍य आयोजन भी होंगे. हर साल गणेशोत्‍सव के दौरान लाल बाग के राजा की 15 फीट से बड़ी मूर्ति लगाई जाती थी. इस दौरान बड़ी हस्तियां भगवान गणेश के दर्शन के लिए वहां आते थे.

लालबाग के राजा 1934 से हर साल यहां अपना दरबार सजाते हैं, लेकिन 86 सालों से चली आ रही परंपरा पिछले साल कोरोना के ​संक्रमण की वजह से टूट गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details