दिल्ली

delhi

मद्रास HC ने ऑनलाइन रमी, पोकर पर तमिलनाडु सरकार के बैन को किया रद्द, कंपनियों ने किया फैसले का स्वागत

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 9, 2023, 7:07 PM IST

तमिलनाडु में ऑनलाइन गेम पर प्रतिबंध लगाने के मामले में हाईकोर्ट ने फैसला सुना दिया है. मद्रास हाईकोर्ट ने कहा संभावनाओं के खेल के खिलाफ प्रतिबंध जारी रह सकता है, लेकिन रमी और पोकर के खिलाफ नहीं, जो कौशल के खेल हैं. Madras High Court, Madras HC order, Online Rummy ban by TN government, Online Rummy.

Madras High Court canceled the ban
मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार के बैन को किया रद्द

चेन्नई:तमिलनाडु सरकार के ऑनलाइन गेम पर प्रतिबंध के खिलाफ मुंबई स्थित ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों की ओर से दायर मामलों की सुनवाई मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय विजयकुमार गंगापुरवाला और न्यायमूर्ति औडिकेसवालु के सत्र में हुई. मद्रास उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि ऑनलाइन रमी और पोकर निषेध अधिनियम असंवैधानिक है. ई-गेमिंग फेडरेशन (ईजीएफ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग सक्सेना ने हाई कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है.

सितंबर 2023 में सुनवाई के अंत में मामले को स्थगित कर दिया गया था. इस मामले में 9 नवंबर को फैसला सुनाया गया. इससे पहले इस मामले में तमिलनाडु सरकार की ओर से कहा गया था कि ऑनलाइन कंपनियों के विज्ञापनों से आकर्षित होकर कई युवाओं ने लोन लेकर यह गेम खेला और हार गए. अब तक 30 से ज्यादा लोग पैसे न चुका पाने की वजह से आत्महत्या कर चुके हैं.

टीएन सरकार ने कहा था कि, 'राज्य सरकार लोगों के अधिकारों को कब प्रभावित करती है? सुरक्षात्मक उपाय करना जरूरी है. केंद्र सरकार से अनुमति लेने की जरूरत नहीं है. इसलिए, टीएन सरकार का ऑनलाइन गेम पर प्रतिबंध लगाने वाला कानून किसी भी तरह से अवैध नहीं होगा.'

ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के संघ के अनुसार, कौशल-आधारित गेम जुआ नहीं है. दांव लगाकर खेला गया कौशल का खेल, जुआ नहीं माना जा सकता. ऑनलाइन गेम के लिए, कानून कहता है कि एक नियामक संस्था बनाई जाएगी. उन्होंने सुनवाई में कहा, ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के संघ में नियमित रूप से सख्त नियमों का पालन किया जाता है.

संघ ने कहा कि राज्य सरकार केवल ऑनलाइन गेम को नियंत्रित कर सकती है, उन पर प्रतिबंध नहीं लगा सकती. एक ही गतिविधि को ऑनलाइन करना अवैध नहीं माना जा सकता और इसे व्यक्तिगत रूप से करना कानूनी है. महज अनुमान के आधार पर राज्य सरकार ने यह कानून पारित कर दिया है. जो कंपनियां ऑनलाइन खेलने के लिए एक मंच स्थापित करती हैं, वे इसके लिए शुल्क लेती हैं. उस शुल्क के लिए जी.एस.टी. चूंकि टैक्स भी वसूला जाता है इसलिए इसे जुआ नहीं कहा जा सकता.' उन्होंने ये भी कहा, ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां जुए में शामिल नहीं होती हैं.

कुल रकम में से ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को फीस के तौर पर सिर्फ 16 फीसदी ही मिलता है. यह कानून असंवैधानिक है क्योंकि यह ऑनलाइन कंपनियों के व्यापार करने के अधिकार को प्रभावित करता है. सरकार यह नहीं कह सकती कि जब तमिलनाडु सरकार अधिनियम में आयु प्रतिबंध और समय प्रतिबंध हैं तो ऑनलाइन गेम को विनियमित नहीं किया जा सकता है. ऑनलाइन गेमिंग को विनियमित करने और उल्लंघनों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून बनाया जा सकता है.

ऑनलाइन गेम पैसे के लिए खेले जाते हैं. किसी को खेलने के लिए मजबूर नहीं किया जाता. इसीलिए भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने इसे कौशल का खेल मानने का आदेश दिया. जो कोई भी कुशलता से खेलेगा वह जीत सकता है. एक ऑनलाइन गेम जो कौशल का खेल है उसे जुए के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है और उस पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है. कंपनी ने कहा कि महाशक्ति देशों में भी अदालतें ऑनलाइन गेम को कौशल के खेल के रूप में देखती हैं.

इसके बाद, न्यायाधीशों ने ऑनलाइन गेम के खिलाफ मामले में फैसला 5 सितंबर, 2023 के लिए स्थगित कर दिया. हालांकि, मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की पीठ ने आज इस मामले में फैसला सुनाया. कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार के पास रमी और पोकर गेम पर प्रतिबंध लगाने का कोई अधिकार नहीं है. उन्होंने फैसला सुनाया है कि राज्य सरकार के पास लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केवल नियम बनाने की शक्ति है.

फैसले का स्वागत किया :इस प्रकार, दूसरी बार, मद्रास उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि ऑनलाइन रमी और पोकर निषेध अधिनियम असंवैधानिक है. ऐसे में ई-गेमिंग फेडरेशन (ईजीएफ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग सक्सेना ने हाई कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है.

अपने बयान में उन्होंने कहा कि 'माननीय मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा ऑनलाइन रमी और पोकर को कौशल के खेल के रूप में रखने का आज का फैसला वैध ऑनलाइन कौशल गेमिंग उद्योग के लिए एक और मान्यता है. समय-समय पर, भारतीय न्यायपालिका ने व्यापक निषेध करने वाले प्रावधानों को रद्द कर दिया है संविधान में अल्ट्रा वायर्स के रूप में कौशल गेमिंग पर प्रतिबंध है. एक दूरंदेशी नीति में इस उभरते क्षेत्र के विकास को महत्वपूर्ण रूप से चलाने और समर्थन करने की क्षमता है.'

साथ ही उन्होंने कहा, 'केंद्र और राज्य सरकारों ने रोजगार और राजस्व जनरेटर के रूप में इस क्षेत्र की क्षमता को महसूस किया है, और यह निर्णय निवेशकों के विश्वास को बढ़ाएगा और नवाचार को प्रोत्साहित और बढ़ावा देगा. एक उद्योग के रूप में, हम आशावादी हैं कि इस तरह के निर्णय आग्रह करेंगे राज्य सरकारें इस क्षेत्र के लिए अधिक प्रगतिशील नीति ढांचे और नियामक संरचनाओं का पता लगाएं.'

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details