दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 11, 2021, 9:29 PM IST

Updated : Jul 12, 2021, 3:40 AM IST

ETV Bharat / bharat

यूपी-राजस्थान और एमपी में आकाशीय बिजली का कहर, अलग-अलग जगहों पर 68 की मौत

उत्तर प्रदेश राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बिजली गिरने से 68 लोगों की मौत हो गई है. उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से 41 लोगों की मृत्यु हो गई. वहीं,राजस्थान में 8 बच्चों समेत 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि मध्य प्रदेश में भी दो लोगों की मौत हो गई.

places
places

हैदराबाद :उत्तर प्रदेश राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बिजली गिरने से 68 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है. केवल उत्तर प्रदेश में ही बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत हुई है. वहीं,राजस्थान में 8 बच्चों समेत 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि मध्य प्रदेश में भी दो लोगों की मौत हो गई है.

अकेले उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले की चार तहसीलों में ही रविवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कुल 13 व्यक्तियों की मौत हुई, जिसमें सबसे अधिक छह व्यक्तियों की मृत्यु सोरांव तहसील में हुई. अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) एमपी सिंह ने बताया कि बुधवार को तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने और इसकी चपेट में आने से सोरांव में छह व्यक्तियों, कोरांव में तीन, बारा में तीन और करछना तहसील में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई.

सीएम योगी ने जताया शोक

इस बीच आकाशीय विद्युत से प्रयागराज में हुई जनहानि का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया और इस दैवी आपदा में लोगों के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्माओं की शान्ति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और जिला प्रशासन को तत्काल मौके पर पहुंचकर अनुमान्य सहायता प्रदान किए जाने एवं घायलों को समुचित उपचार का निर्देश दिया.

राजस्थान में 25 की मौत

वहीं, राजस्थान में अलग-अलग इलाके में बिजली गिरने से चार अलग-अलग जगहों पर दर्दनाक हादसे हुए, जिसमें 25 लोगों की मौत हो गई. जयपुर के आमेर में बिजली गिरने से 16 लोगों ने दम तोड़ दिया है. जबकि कई लोगों के हताहत होने की आशंका है.

कोटा के गरड़ा गांव में बकरी चराने जंगल गए बच्चों पर बिजली गिरने से 4 बच्चों ने दम तोड़ दिया. धौलपुर में भी 3 बच्चों की झुलसकर मौत हो गई. वहीं चाकसू के बगरिया में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई. झालावाड़ में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

इन हादसों पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ ही सचिन पायलट ने भी दुख जताया है. सीएम गहलोत ने कहा, कोटा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर और बारां में आज आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है. प्रभावितों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, ईश्वर उन्हें सम्बल प्रदान करें. अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीड़ित परिवारों को शीघ्र सहायता उपलब्ध करवाएं.

इसके अलावा सीएम ने हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. उन्होंने घायलों को भी मुआवजा देने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें-हमले के लिए बमों में 'प्रेशर फ्यूज' का इस्तेमाल, पाक सेना की भूमिका के संकेत : सुरक्षा सूत्र

मध्य प्रदेश में दो की मौत

मध्य प्रदेश में भी आकाशीय बिजली गिरने से दो लोग की मौत हो गई. हादसा ग्वालियर शहर में हुआ. इस दौरान दो लोग गंभीर रूप से झुलस गए. घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. ये हादसा तब हुआ जब चरवाहे भेड़ों को चराने गए थे तभी बारिश होने से चारों एक पेड़ के नीचे रुक गए थे. तभी यह हादसा हो गया.

उन्होंने बताया कि कोरांव के भगेसर गांव में मृतकों में दो किशोर- रामराज (13) और पुष्पेंद्र (12) शामिल हैं. इसी तरह बारा तहसील के करिया कलां गांव के विमलेश कुमार (15) की मृत्यु आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हुई. जनहानि के अलावा आकाशीय बिजली गिरने से कोरांव तहसील में एक भैंस, चार बकरियां, मेजा तहसील में एक भैंस और एक बकरा एवं सोरांव तहसील में चार भैंसों की मौत हुई है. इसके अलावा, फूलपुर में दो व्यक्ति और सोरांव में दो व्यक्ति आकाशीय बिजली से घायल हुए हैं जिनका इलाज चल रहा है.

(एजेंसी- इनपुट)

Last Updated : Jul 12, 2021, 3:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details