दिल्ली

delhi

चुनावी राज्यों में कोविड गाइडलाइन का पालन जरूरी : डॉ. समीरन पांडा

By

Published : Mar 27, 2021, 7:06 PM IST

चुनाव वाले राज्यों में चल रही राजनीतिक रैलियों के कारण कोविड-19 मामलों में संभावित बढ़ोतरी एक बड़ी चिंता है. वरिष्ठ वैज्ञानिक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) में महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने ईटीवी भारत से बात करते हुए सुझाव दिया कि राजनीतिक दलों के नेताओं को अपने समर्थकों को कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करने के लिए आग्रह करना चाहिए.

Leaders
Leaders

नई दिल्ली :डॉ. समीरन पांडा ने कहा कि जब राजनेता वोट मांगने वाले मतदाताओं से संपर्क करते हैं तो उन्हें कोविड बचाव के उचित व्यवहार का पालन करने की अपील करनी चाहिए. यह अपील वास्तव में चुनाव वाले राज्यों में संक्रमण फैलने से रोकने में प्रमुख भूमिका निभा सकती है.

इस तथ्य पर जोर देते हुए कि कोविड-19 संक्रमण बढ़ रहा है, डॉ. पांडा ने कहा कि यह हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह सभी तरह के सामूहिक जमावड़े से बचें.

बता दें कि 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड के मामलों में वृद्धि को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को बैठक बुलाई गई. इस महत्वपूर्ण बैठक में कोविड के लिए उचित व्यवहार सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया. बैठक में महामारी के प्रभावी नियंत्रण के लिए पांच गुना रणनीति पर भी जोर दिया गया.

टीकाकरण पर अधिक ध्यान दें
स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य के अधिकारियों को सुझाव दिया गया है कि वे भीड़भाड़ वाले स्थानों जैसे कि बाजार, इंटर स्टेट बस स्टैंड, स्कूल, कॉलेज, रेलवे स्टेशन आदि में कोविड के लिए उचित व्यवहार सुनिश्चित करें. बैठक में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि स्थानीय समुदाय के नेता, धार्मिक प्रमुख और अन्य प्रभावित व्यक्ति इस संबंध में प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं.

बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सभी जिलों में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के साथ टीकाकरण क्षमताओं का बेहतर उपयोग करने और उपलब्ध वैक्सीन का पूरा उपयोग करने के लिए कहा गया.

राज्यों को सतर्क रहने की जरूरत
राज्यों से यह भी कहा गया कि वे लॉजिस्टिक्स और इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट की एडवांस प्लानिंग करें. एक से डेढ़ महीने के लिए कम्युनिटी के बीच अनियंत्रित संक्रमण फैलने पर स्थानीय प्रशासन को मुश्किल हो सकती है. राज्यों को सूचित किया गया कि देश में मई 2020 के बाद से साप्ताहिक कोविड मामलों में (7.7 प्रतिशत) और घातक परिणाम (5.1 प्रतिशत) की तेज वृद्धि देखी गई है.

इस महीने 12 राज्यों के 46 जिलों ने 71 प्रतिशत मामलों में और 69 प्रतिशत मौतें हुई हैं. इनमें महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, पंजाब और बिहार जैसे राज्य शामिल हैं.

गाइडलाइन का पालन जरूरी
एशियन सोसाइटी फॉर इमरजेंसी मेडिसिन के अध्यक्ष डॉ. तमोरिश कोले ने कहा कि इसका एकमात्र उपाय कोविड के लिए उपयुक्त व्यवहार है, जिससे संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकता है. डॉ कोले ने कहा कि लोगों को आगे आना चाहिए और कोरोना टीका लगवाना चाहिए. हमारे टीके में कोविड-19 के नए वेरिएंट से लड़ने की क्षमता है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली : फैक्ट्री में सिलेंडर ब्लास्ट, सात लोग गंभीर रूप से घायल

हालांकि, भारत में वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोविड-19 के मामलों और नए संस्करण में वर्तमान उछाल के बीच किसी भी लिंक की संभावना से इनकार किया है. डॉ कोले ने कहा कि यदि लोग कोविड के लिए उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं करते हैं तो संक्रमण फैल सकता है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details