दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Feb 12, 2021, 7:07 PM IST

top 10
top 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. त्रिवेदी के इस्तीफे पर बोले विजयवर्गीय, ईमानदार व्यक्ति टीएमसी में नहीं रह सकता

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद दिनेश त्रिवेदी ने राज्य सभा से इस्तीफा देने का एलान किया है. उनके त्यागपत्र पर भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने प्रतिक्रिया दी कि जो भी ईमानदारी से काम करना चाहता है वह टीएमसी में नहीं रह सकता. वहीं, टीएमसी ने कहा यह कोई झटका नहीं है.

2. जब वित्त मंत्री ने कहा, कांग्रेस में 'दामाद' का मतलब कुछ और

राज्य सभा में बजट 2021-22 पर चर्चा में भाग लेते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, अगस्त 2016 से जनवरी 2020 तक 3.6 लाख करोड़ से अधिक का लेनदेन यूपीआई के माध्यम से किया गया. उन्होंने कहा, यूपीआई का उपयोग किसके द्वारा किया जाता है? धनी लोगों के द्वारा ? नहीं, मध्यम वर्ग, छोटे व्यापारियों द्वारा. फिर ये लोग कौन हैं? क्या सरकार यूपीआई बना रही है, जिससे समृद्ध लेनदेन को लाभान्वित करने के लिए डिजिटल लेनदेन की सुविधा हो? कुछ दामाद? नहीं.

3. राहुल का आरोप, प्रधानमंत्री ने चीन को जमीन दे दी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन द्वारा सेनाएं हटाने की प्रक्रिया को लेकर सहमति बनने के बारे में संसद में बयान दिया. इस पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर कई सवाल खड़े किए. राहुल बोले, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि सेनाएं कमांड पोस्ट पर लौट आएंगी और उन्होंने कहा, एक इंच भी जमीन नहीं दी जाएगी और टकराव के बाद से भारत ने कुछ भी नहीं खोया है.

4. बीजेपी में शामिल होने पर बोले दिनेश त्रिवेदी- पहले हम अपने आप को जॉइन कर लें

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद दिनेश त्रिवेदी ने राज्य सभा से इस्तीफा देने का एलान किया है. उन्होंने कहा कि मेरी आत्मा की आवाज आज ये कह रही है कि यहां बैठे-बैठे चुपचाप रहो और कुछ नहीं कह सकते हो तो अच्छा है कि यहां से आप त्याग पत्र दो और जाकर बंगाल की भूमि में लोगों के साथ रहो. उन्होंने कहा कि वे आज राज्य सभा से त्याग पत्र दे रहे हैं और देश के लिए, बंगाल के लिए हमेशा काम करते रहेंगे.

5. ट्विटर जैसे स्वदेशी माइक्रोब्लॉगिंग मंच कू से प्रकाश जावड़ेकर भी जुड़े

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी स्वदेशी माइक्रो ब्लॉगिंग मंच कू का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. इस पर, कई मंत्री अपना अकाउंट पहले ही बना चुके हैं.

6. लुफ्थांसा ने 103 भारतीय उड़ान परिचारकों को नौकरी से निकाला

लुफ्थांसा के एक प्रवक्ता ने बयान में कहा कि कोरोना वायरस महामारी के गंभीर वित्तीय प्रभाव के चलते एयरलाइन के लिए पुनर्गठन के अलावा और कोई चारा नहीं बचा है. कंपनी दिल्ली स्थित उन उड़ान परिचारकों को सेवा विस्तार नहीं दे सकती है, जो तय अवधि के अनुबंध पर हैं.

7. हैदराबाद : फार्मेसी की छात्रा के साथ गैंग रेप का आरोप

हैदराबाद में फार्मेसी की छात्रा का ऑटोरिक्शा चालक और अन्य ने कथित तौर पर अपहरण कर लिया. सामूहिक बलात्कार का भी आरोप है. छात्रा यामनमपेट इलाके की झाड़ियों में अर्द्ध बेहोशी की हालत में मिली थी. उसका मेडिकल कराया गया है. डॉक्टरों का कहना है कि उसकी हालत स्थिर है. पुलिस ने चार ऑटो चालकों को गिरफ्तार किया है.

8. शनिवार को सुबह 10 बजे से शुरू होगी लोक सभा की कार्यवाही

बजट सत्र का पहला चरण 29 सितंबर से 13 फरवरी तक चलना है, वहीं दूसरा चरण आठ मार्च से आठ अप्रैल तक चलेगा. पहले चरण में राज्य सभा की कार्यवाही शुक्रवार को समाप्त हो चुकी है. अत: शनिवार को राज्य सभा की बैठक नहीं होगी और लोक सभा की बैठक सुबह 10 बजे से होगी.

9. उत्तराखंड ग्लेशियर आपदा : लापता कश्मीरी इंजीनियर का शव बरामद

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के बाद आए सैलाब में लापता होने के पांच दिन बाद परियोजना स्थल के पास एक कश्मीरी इंजीनियर का शव मिला. अपने भाई की मौत की पुष्टि करते हुए उनके भाई आसिफ अहमद जरगर ने ईटीवी भारत को बताया कि शव को सभी औपचारिकता पूरी होने के बाद श्रीनगर लाया जाएगा.

10. जम्मू-कश्मीर : बाढ़ से नुकसान रोकने के लिए ब्रिटिश अंतरिक्ष एजेंसी से हुआ करार

जम्मू-कश्मीर ने बाढ़ के कारण हो सकने वाले नुकसान के पूर्वानुमान संबंधी एक सहयोगात्मक परियोजना के लिए ब्रिटेन की एक अंतरिक्ष एजेंसी के साथ हाथ मिलाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details