दिल्ली

delhi

Supreme Court On Dogs: वकील पर आवारा कुत्तों ने किया हमला, सुप्रीम कोर्ट ने की कड़ी आलोचना

By PTI

Published : Sep 11, 2023, 6:19 PM IST

Updated : Sep 11, 2023, 9:26 PM IST

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ का ध्यान सोमवार को कुत्तों ने अपनी ओर खींचा. सुप्रीम कोर्ट में वकील कुणाल चटर्जी के हाथ में बंधी पट्टी के बारे में उन्होंने पूछा तो उन्होंने बताया कि उन पर कुत्तों के झुंड ने हमला कर दिया था.

Supreme Court
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त को सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में कुछ कटु आलोचना का सामना करना पड़ा, जब एक वकील ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को बताया कि कैसे उसके पड़ोस में कुत्तों के झुंड ने उस पर हमला किया था. कानून की बारीकियों पर गहरी नजर रखने के लिए जाने जाने वाले वकील कुणाल चटर्जी की पट्टीदार बांह चंद्रचूड़ की नजर से बच नहीं सकी और उन्होंने इसका कारण पूछा.

चटर्जी ने कहा कि उनके पड़ोस में पांच आवारा कुत्तों द्वारा पीछा किये जाने और उन पर हमला किये जाने के बाद वह घायल हो गये. वरिष्ठ वकील विजय हंसारिया ने अदालत से देश में आवारा कुत्तों की समस्या पर स्वत: संज्ञान लेने का आग्रह किया. इस पर सीजेआई ने चटर्जी की ओर अपना ध्यान आकर्षित करते हुए हंसारिया से कहा कि हम देखेंगे कि क्या किया जा सकता है.

सीजेआई ने उन्हें मदद की पेशकश करते हुए पूछा कि क्या आपको किसी चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है? मैं रजिस्ट्री से आपको अभी ले जाने के लिए कह सकता हूं. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने उत्तर प्रदेश के एक वायरल वीडियो का जिक्र किया और उस व्यक्ति की दुर्दशा के बारे में बात की, जिसके बेटे को एक पागल कुत्ते ने काट लिया था और उसकी गोद में ही उसकी दर्दनाक मौत हो गई.

कानून अधिकारी ने कहा कि यह एक गंभीर ख़तरा है. हाल ही में एक वीडियो सामने आया. उत्तर प्रदेश में एक बच्चे को कुत्तों ने काट लिया. आमतौर पर हम ज्यादा ख्याल नहीं रखते. एक बार जब रेबीज विकसित हो गया, तो उसे अस्पताल ले जाया गया. डॉक्टरों ने कहा कि कुछ नहीं किया जा सकता, बच्चा अपने पिता की गोद में मर रहा था.

सीजेआई ने कहा कि दो साल पहले, मेरा लॉ क्लर्क अपनी कार पार्क कर रहा था और उस पर भी सड़क के कुत्तों ने हमला किया था. आवारा कुत्तों की समस्या से निपटने के लिए अदालत के हस्तक्षेप की मांग करने वाले कुछ वकीलों के अथक प्रयास के बाद, पीठ अपना सूचीबद्ध कार्य करने के लिए आगे बढ़ी.

(PTI)

Last Updated : Sep 11, 2023, 9:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details