दिल्ली

delhi

गुजरात के कच्छ में 2782 तुलसी के पौधों से बनाया विशाल कमल

By

Published : Aug 27, 2022, 10:54 AM IST

गुजरात के कच्छ में तुलसी के पौधों से कमल के फूल जैसी आकृति बनायी गयी. दावा है कि यह विश्व का सबसे बड़ा कमल का फूल है.

Largest lotus made from Tulsi plant in Kutch world record
कच्छ विश्व रिकॉर्ड में तुलसी के पौधे से बना सबसे बड़ा कमल

कच्छ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त 2022 को कच्छ के दौरे पर आ रहे हैं. उनके आगमन की तैयारियां जोरों पर हैं. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज शनिवार 27 अगस्त 2022 को भुज में प्रधानमंत्री योग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. यहां 2,782 तुलसी के पौधों से बीजेपी का चुनाव चिन्ह कमल का फूल जैसी आकृति बनायी गयी जो अपने आप में रिकॉर्ड है.

इसे वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया में जगह मिली है. इसके लिए 2782 तुलसी के पौधे लगाये गये. पूरी टीम ने इस आकृति को 4.30 घंटे में पूरा किया. यह 30 फीट चौड़ी और 25 फीट लंबी है. इसमें कच्छ के सांसद विनोद चावड़ा और उनकी टीम का बड़ा योगदान है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त 2022 को कई विकास कार्यों का उद्घाटन और शुभारंभ करने कच्छ आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी आज अहमदाबाद में रिवरफ्रंट फुट ओवर ब्रिज का उद्घाटन करेंगे

इसके हिस्से के रूप में, पिछले 5 दिनों में कई खेल प्रतियोगिताओं और समारोहों का आयोजन किया गया. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75 से अधिक खेल और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. इससे पहले पिछले 5 दिनों से ऐसे कई कार्यक्रम आयोजित किये गये. प्रधानमंत्री कच्छ का दौरे करेंगे. उनके स्वागत के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. वहीं, कच्छ के सांसदों और उनके संगठन ने भुज हिल गार्डन में योग का आयोजन किया. इसके साथ ही तुलसी के पौधे से भाजपा का प्रतीक चिन्ह कमल फूल तैयार किया गया है और इसे भारत के विश्व रिकॉर्ड में जगह मिली है. यह कमल का चिन्ह 2782 तुलसी के पौधों से 30 फीट चौड़ा और 25 फीट लंबा बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details