दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Mar 3, 2021, 7:00 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10
top 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. भाजपा मणिपुर में 'असंवैधानिक' सरकार चला रही है : कांग्रेस

मणिपुर में 12 विधायकों को अयोग्य घोषित नहीं करने पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं. कांग्रेस नेताओं ने राज्यपाल पर भाजपा का पक्ष लेने का आरोप लगाया.

2. आपातकाल एक गलती थी : राहुल गांधी

कांग्रेस पार्टी में मचे अंदरूनी घमासान के बीच राहुल गांधी ने ऐसा बयान दिया है, जिस पर फिर से विवाद बढ़ सकता है. उन्होने कहा कि उनकी पार्टी के कई नेता हैं, जो उनकी आलोचना करते हैं. राहुल ने एक बार फिर से कहा कि इमरजेंसी लगाना गलत था. राहुल गांधी ने कॉर्नेल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर कौशिक बसु के साथ बातचीत करते हुए यह बात कही.

3. असम-बंगाल चुनाव : बगावत के डर से भाजपा का प्लान 'बी' तैयार

असम और पश्चिम बंगाल में पहले दो चरणों के चुनावों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट बना रही भाजपा को बगावत की आशंका खाए जा रही है. पार्टी उससे निपटने की तैयारी में भी जुटी है. दोनों राज्यों में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए इतने आवेदन आए हैं कि उनकी छंटनी करने वाली समिति परेशान है कि किसे टिकट दें, किसे मना कर दें. इसीलिए पार्टी ने अपना प्लान 'बी' भी तैयार कर रखा है. यानी जिन्हें टिकट नहीं मिला, उन्हें कब और कैसे खुश और संतुष्ट रखना है, इसकी भी तैयारी पार्टी में शुरू हो गई है.

4. केरल : एलडीएफ बोली- मंत्रियों के भी कटेंगे टिकट, यूडीएफ ने बदली रणनीति

केरल में लेफ्ट गठबंधन सरकार में है. इसका नेतृत्व सीपीएम कर रही है. यूडीएफ का नेतृत्व कांग्रेस कर रही है. दोनों गठबंधनों के बीच उम्मीदवारों के चयन पर माथापच्ची जारी है. सीपीआई ने ऐलान कर दिया है कि वह दो बार से लगातार चुनाव जीतने वाले को टिकट नहीं देगी. सीपीएम भी इससे सहमत है. हालांकि, कांग्रेस ने घोषणा की है कि वह किसी भी सीटिंग विधायकों का टिकट नहीं काटेगी.

5. चीन का मुकाबला करने के लिए भारत की कोलंबो बंदरगाह पर उपस्थिति जरूरी : जी पार्थसारथी

श्रीलंका सरकार ने मंगलवार को पुष्टि की कि वह भारत और जापान के साथ कोलंबो बंदरगाह पर वेस्ट कंटेनर टर्मिनल (डब्ल्यूसीटी) विकसित करेगा. यह कई कारणों की वजह से महत्वपूर्ण है. खबरों के अनुसार श्रीलंका सरकार के प्रवक्ता केहलिया रामबुकवेला ने मंगलवार को कोलंबो में मीडिया को बताया कि डब्ल्यूसीटी विकसित करने की चर्चा केवल भारत और जापान के साथ होगी.

6. चुनाव से पहले बंगाल में अस्मिता आधारित राजनीति की बयार तेज

चुनाव पर्यवेक्षकों का मानना है कि वाम दल समुदायों के बीच संतुलन स्थापित करने में कामयाब रहे जो तृणमूल कांग्रेस नहीं कर पाई. राजनीतिक विश्लेषक विश्वनाथ चक्रवर्ती ने कहा कि बंगाल में समाज के ध्रुवीकरण के लिए हमेशा से अनुकूल सामग्री रही है. राज्य में न केवल अधिक अल्पसंख्यक आबादी है, बल्कि बांग्लादेश से शरणार्थियों की वर्ष 1947 एवं 1971 मे बाढ़ आई, जो प्रमुख कारण है. तृणमूल कांग्रेस का मानना है कि इंडियन सेक्युलर फ्रंट के बंगाल के चुनाव में प्रवेश से खाई बढ़ेगी और मुस्लिम मतों के विभाजन से भाजपा को फायदा होगा.

7. भूमि अधिग्रहण कानून के तहत मुआवजे में कटौती सिर्फ वैधानिक रूप से हो सकती : SC

सुप्रीम कोर्ट ने व्यवस्था दी है कि किसानों को भूमि अधिग्रहण कानून के तहत दिए गए मुआवजे में सिर्फ सांविधिक तरीके से ही कटौती की जा सकती है. राज्य या अन्य इसे अन्य किसी तरीके से काट नहीं सकते.

8. असम में प्रियंका ने खोला 'चुनावी पिटारा', हर गृहिणी को दो-दो हजार देने का वादा

दिल्ली और दिसपुर में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारों पर अपने वादों से मुकरने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो वह चाय श्रमिकों के दैनिक वेतन में 365 रुपये तक बढ़ोतरी करेगी.

9. पुडुचेरी चुनाव : 10 स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारेगी भाजपा

भाजपा पुडुचेरी में सत्ता पर काबिज होने के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार अभियान शुरू करने जा रही है. भाजपा प्रभारी निर्मल कुमार सुराना ने बताया कि पार्टी चुनाव अभियान के लिए पीएम मोदी समेत 10 स्टार प्रचारकों को उतारेगी.

10. बंगाल चुनाव : जेएनयू की छात्र नेता आइशी और दिप्सिता हो सकती हैं सीपीएम उम्मीदवार

लेफ्ट फ्रंट पश्चिम बंगाल में पहले चरण के चुनाव के लिए आठ मार्च को उम्मीदवारों की घोषणा करेगा. सूत्रों के मुताबिक, जेएनयू की दो छात्र नेताओं दिप्सिता धर और आइशी घोष को सीपीएम की ओर से इस बार उम्मीदवार बनाया जा सकता है. वहीं, सीपीएम पोलित ब्यूरो के सदस्य डॉ. सूर्यकांत मिश्रा ने खुद को चुनाव से अलग कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details