दिल्ली

delhi

बंगाल में लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा 'लक्ष्मी भंडार' योजना का लाभ

By

Published : Jun 19, 2021, 4:23 PM IST

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में ममता सरकार (TMC) की महिलाओं के लिए 'लक्ष्मी भंडार योजना' (Lakshmi Bhandar Scheme) से तकरीबन 1.6 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा. इस बाबत पश्चिम बंगाल सरकार इस योजना के लिए 11 हजार करोड़ रुपये का वार्षिक खर्च उठाएगी.

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल

कोलकाता :पश्चिम बंगाल (West Bengal) सरकार की ओर से परिवार की महिला मुखिया को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से चलाई जाने वाली 'लक्ष्मी भंडार' योजना (Lakshmi Bhandar Scheme 2021) का लाभ लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं (Women) को मिलेगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने कुछ पात्र लाभार्थियों के आंकड़े पहले ही तैयार कर लिए हैं, जिसका उपयोग इस योजना की शुरुआत के लिए किया जा सकता है. उन्होंने कहा, 'हम एक जुलाई से योजना को लागू करने की दिशा में काम करना शुरू कर देंगे. इस योजना का लाभ लगभग 1.6 करोड़ महिलाओं को मिलेगा.'

ये भी पढे़ं : DPIIT सचिव गुरुप्रसाद महापात्रा का कोरोना से निधन, पीएम ने जताया शोक

इस योजना के तहत राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) परिवारों की महिला मुखिया को एक हजार रुपये प्रति माह देने का वादा किया है, जबकि सामान्य वर्ग के परिवारों की महिला मुखिया को 500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी.

11 हजार करोड़ का खर्च उठाएगी ममता सरकार

पश्चिम बंगाल सरकार इस योजना के लिए 11 हजार करोड़ रुपये का वार्षिक खर्च उठाएगी. राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में इस योजना को लागू करने का वादा किया था.
(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details