दिल्ली

delhi

लखीमपुर खीरी जा रहे सिद्धू को हिरासत में लिया

By

Published : Oct 7, 2021, 12:22 PM IST

Updated : Oct 7, 2021, 5:45 PM IST

लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हुए नवजोत सिंह सिद्धू के काफिले को सहारनपुर में रोक दिया गया है. वहीं मृत किसानों के परिजनों से मिलने के बाद आज राहुल गांधी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे जबकि प्रियंका गांधी बहराइच में एक किसान परिवार से मुलाकात करेंगी. इसी बीच पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए हैं. इस मामले को लेकर भाजपा सांसद ने भी आवाज उठाई है.

Lakhimpur kheri
Lakhimpur kheri

लखनऊ : लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है. पुलिस ने हिंसा स्थल से गोली का खोका बरामद किया हैं.

वहीं लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हुए नवजोत सिंह सिद्धू के काफिले को सहारनपुर में रोक दिया गया है. रोके जाने पर उन्होंने पुलिस से कहा, आप केंद्रीय मंत्री और उनके बेटे के खिलाफ कुछ नहीं करेंगे लेकिन हमें पीड़ित परिवारों का दुख बांटने से रोकेंगे.

सिद्धू के काफिले को रोका

इसके पहले उन्होंने कहा था, अगर गिरफ्तारी नहीं हुई या वह (मंत्री टेनी के बेटे) कल तक जांच में शामिल नहीं हुए, तो मैं भूख हड़ताल पर बैठूंगा.

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी लखीमपुर से गुरुवार सुबह लखनऊ वापस लौटे. कौल हाउस पर राहुल और प्रियंका गांधी मौजूद हैं. बता दें कि कुछ देर आराम करने के बाद राहुल गांधी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे जबकि प्रियंका गांधी बहराइच में एक किसान परिवार से मुलाकात करने जाएंगी.

वहीं, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव विक्रमादित्य मार्ग स्थित अपने आवास से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए हैं. अखिलेश यादव लखीमपुर खीरी में किसान आंदोलन के दौरान मरने वाले किसानों के परिजनों से मुलाकात करेंगे. साथ ही इस घटना के दौरान मृतक पत्रकार के परिजनों से भी पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मुलाकात करेंगे और उन्हें सांत्वना देंगे.

अखिलेश यादव लखीमपुर खीरी के लिए रवाना

संजय राउत ने भी मामले को लेकर सवाल किया कि लखीमपुर मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई है. उन्होंने कहा, इसमें मरने वालों को न्याय मिलेगा. क्या जानकारी छिपा रही है केंद्र सरकार? शिवसेना सांसद संजय राउत ने सवाल किया है कि आरोपियों की पहचान होने के बावजूद उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया.

संजय राउत का बयान

बता दें कि प्रियंका गांधी पिछले चार दिनों से लगातार किसान परिवारों से मिलने के लिए संघर्ष कर रही थीं. इस संघर्ष के दौरान उन्हें हिरासत में भी लिया गया, अरेस्ट भी किया गया. उन्होंने उपवास भी किया, अनशन भी किया, झाड़ू लगाकर श्रमदान भी किया. इसके बाद भी पुलिस उन्हें छोड़ने को तैयार नहीं थी, लेकिन जब दिल्ली से राहुल गांधी ने तय कर लिया कि उन्हें सीतापुर में प्रियंका गांधी से मिलना है और उन्हें साथ में लेकर लखीमपुर में पीड़ित किसान परिवारों से मुलाकात करनी है. इसके बाद सरकार और प्रशासन में खलबली मच गई. आनन-फानन में राहुल गांधी को मिलने की अनुमति दी गई उधर प्रियंका गांधी को रिहा किया गया. राहुल और प्रियंका सीतापुर में मिले. इसके बाद वह लखीमपुर में पीड़ित किसान परिवारों से मिलने पहुंचे. इस दौरान उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद रहे.

वरुण गांधी का ट्वीट

कल रात किसान परिवारों से मुलाकात के बाद रात भर राहुल और प्रियंका का काफिला सफर तय करता हुआ सुबह लखनऊ पहुंचा. अब यहां से राहुल गांधी वापस दिल्ली के लिए रवाना होंगे तो यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी बहराइच के एक किसान परिवार से मुलाकात करने लखनऊ से निकलेंगी. इसके बाद जब वापस लौटेंगी तो कांग्रेस मुख्यालय पर पदाधिकारियों से मुलाकात कर रणनीति तय करेंगी.

भाजपा सांसद वरुण गांधी के बागी तेवर

लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को हुई हिंसक घटना के बाद से भाजपा सांसद वरुण गांधी लगातार किसानों के समर्थन में ट्वीट कर रहे हैं. वह इस संबंध में योगी सरकार को खत भी लिख चुके हैं और पीड़ित परिवारों के लिए इंसाफ और दोषियों के लिए सजा की मांग कर चुके हैं. गुरुवार को वरुण ने एक और वीडियो ट्वीट कर दोषियों को सजा दिलाने की मांग की है.

वरुण गांधी ने हाल में सामने आए तीन अक्तूबर के एक वीडियो को पोस्ट कर लिखा है कि, 'यह वीडियो बिल्कुल साफ है. प्रदर्शनकारियों को हत्या से चुप नहीं कराया जा सकता. मासूम किसानों का जो खून बहा है, उसकी जवाबदेही तय होनी ही चाहिए और न्याय मिलना ही चाहिए. किसानों के सामने ऐसा संदेश नहीं जाना चाहिए कि हम क्रूर हैं.'

पढ़ें :-लखीमपुर खीरी : किसान लवप्रीत के घर पहुंचे राहुल-प्रियंका, पत्रकार के परिजनों से भी मिले

इससे पहले रविवार को सत्तारूढ़ BJP सांसद वरुण गांधी ने लखीमपुर खीरी में हुई घटना की तीखी आलोचना की थी. लखीमपुर खीरी में चार किसानों सहित आठ लोग मारे गए थे. मंगलवार को भी वरुण गांधी ने घटना से संबंधित एक वीडियो ट्वीट किया था और दोषियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की थी.

इससे पहले भी बीजेपी सांसद वरुण गांधी किसानों के समर्थन में कई ट्वीट कर चुके हैं. हाल ही में किए गए ट्वीट में सांसद वरुण गांधी ने मृतक किसानों के परिवार को एक 1 करोड़ मुआवजा दिए जाने की मांग की थी और इस मांग को उठाते हुए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा था. इसके साथ ही सांसद वरुण गांधी ने पूरी घटना की जांच सीबीआई से कराने व सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी में इस जांच को संपन्न कराने की मांग भी की थी.

Last Updated : Oct 7, 2021, 5:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details