दिल्ली

delhi

Haryana Farmer Protest: हरियाणा में MSP के लिए 'महाभारत', किसानों ने नेशनल हाईवे 44 पर किया कब्जा, टिकैत बोले- मांग पूरी होने तक नहीं हटेंगे

By

Published : Jun 12, 2023, 3:50 PM IST

Updated : Jun 12, 2023, 7:18 PM IST

हरियाणा में सरकार और किसानों के लिए बीच एक बार फिर आमने-सामने की लड़ाई छिड़ गई है. एमएसपी की मांग को लेकर किसानों ने कुरुक्षेत्र जिले में दिल्ली से अमृतसर जाने वाले नेशनल हाईवे 44 को जाम कर दिया है. इसी जीटी रोड पर 6 जून को जाम लगाने के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया था, जिसके विरोध में आज पिपली में महापंचायत (Kurukshetra Kisan Mahapanchayat) बुलाई गई थी.

Kurukshetra Kisan Mahapanchayat
Kurukshetra Kisan Mahapanchayat

राकेश टिकैत बोले- MSP को लेकर लंबी लड़ाई लड़ने को तैयार है किसान

यमुनानगर: हरियाणा के कुरुक्षेत्र में किसानों ने जीटी रोड यानि नेशनल हाईवे 44 जाम कर दिया है. ये हाइवे दिल्ली से हरियाणा होते हुए सीधा अमृतसर जाता है. सूरजमुखी की एमएसपी (Sunflower MSP in Haryana) पर खरीद की मांग और लाठचार्ज के खिलाफ आज पिपली में किसानों की महापंचायत हुई. सरकार से बातचीत के लिए 2 बजे तक का समय दिया गया, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला, जिसके बाद किसानों ने हाइवे जाम करने का ऐलान किया. इससे पहले यमुनानगर पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा एमएसपी के लिए आंदोलन किसी भी हद तक जा सकता है.

हजारों की संख्या में किसानों ने कुरुक्षेत्र में जीटी रोड पर जमा लगा दिया हैं. कई जगह बीच सड़क पर अपने ट्रैक्टर खड़े कर दिये हैं. किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर पिपली के पास जाम लगाया है. मुख्य मार्ग के अलावा पुल और सर्विस रोड भी ब्लॉक कर दिया गया है. जाम को देखते हुए चंडीगढ़ से करनाल-दिल्ली और यमुनानगर जाने वाले वाहनों को डायवर्ट कर दिया गया है. अमन होटल पुल से जीटी रोड पर ना चढ़कर पुल के नीचे से साहा कट से होते हुए दौसडका, बाबैन से होते हुए लाडवा से यमुनानगर व करनाल की तरफ ट्रैफिक निकाला जा रहा है.

पिपली में किसानों की महापंचायत से पहले यमुनानगर पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने साफ तौर पर कहा कि आंदोलन लंबा चलेगा. उन्होंने कहा कि किसानों की मांगों को लेकर चल रहा आंदोलन किसी भी हद तक जा सकता है. हम सरकार से सूरजमुखी की एमएसपी और बंद किसानों की रिहाई पर बात करेंगे. बीजेपी जब विपक्ष में रहती है तो सारी मांग मानती है लेकिन सत्ता में आते ही वो खिलाफ में बात करने लगती है. आजादी की लड़ाई 90 साल चली थी. जिसका मतलब ये लगाया जा रहा है कि किसान एक बार फिर लंबा आंदोलन करने की तैयारी में हैं.

ये भी पढ़ें :पीपली अनाज मंडी में किसानों की एमएसपी दिलाओ, किसान बचाओ रैली, बजरंग पुनिया भी पहुंचे

सूरजमुखी फसल की एमएसपी पर खरीद की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर कुरुक्षेत्र के शाहबाद में लाठीचार्ज के विरोध में आज कुरुक्षेत्र के पिपली में किसान महापंचायत बुलाई गई. राकेश टिकैत ने ये भी इशारा किया कि अगर दिल्ली की तरह उन्हें आंदोलन लंबा खींचना पड़ा तो पीछे नहीं हटेंगे. मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि किसानों की फसल एमएससी पर खरीदे और लाठीचार्ज के दौरान गिरफ्तार किसानों की रिहाई तुरंत की जाये. यदि सरकार ने किसानों की सूरजमुखी की फसल को एमएससी पर नहीं खरीदा तो वह आंदोलन को लंबा छेड़ सकते हैं.

नेशनल हाईवे 44 पर मौजूद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां.

किसानों की सूरजमुखी को लेकर 'MSP दिलाओ-किसान बचाओ रैली' रैली में हरियाणा के अलावा राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और यूपी से हजारों की संख्या में किसान पहुंचे हैं. किसान सूरजमुखी पर MSP और किसान नेता गुरनाम चढूनी समेत बाकी नेताओं की रिहाई की मांग कर रहे हैं. रैली में राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों ने MSP पर आवाज उठाई और उन्हें लाठियां मिली. सवाल सिर्फ एक फसल पर MSP का नहीं है. सरकार रेट घोषित करती हैं लेकिन उस पर खरीद नहीं करती. MSP गारंटी कानून होना चाहिए. आने वाले समय में इस कानून के लिए आंदोलन होंगे. देश में कलम-कैमरे पर बंदूक का पहरा है.

वैकल्पिक मार्गों पर पुलिस ने लगाया बैरिकेड.

राकेश टिकैत महापंचायत में शामिल होने बड़ी संख्या में किसानों के काफिले साथ यूपी से यमुनागर होते हरियाणा में दाखिल हुए. राकेश टिकैत के स्वागत के लिए हरियाणा में भी बड़ी संख्या में किसान जाम हुए. राकेश टिकैत ने कहा कि किसान शांति प्रिय हैं और वे शांतिपूर्ण तरीके से ही अपना प्रदर्शन करेंगे. किसानों के आंदोलन को देखते हुए कुरुक्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. नेशनल हाईवे 44 पर पुलिस ने बैरकेड लगा दिये हैं और किसान पुलिस एक बार फिर आमने-सामने हैं.

ये भी पढ़ें :खाप पंचायतों ने 14 जून को हरियाणा बंद का किया ऐलान, बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी की मांग

Last Updated : Jun 12, 2023, 7:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details