दिल्ली

delhi

विशेष : महामारी के दौर में जानें क्‍या है वैक्सीन की खासियत

By

Published : Nov 27, 2020, 2:28 PM IST

Updated : Nov 27, 2020, 10:32 PM IST

किसी बीमारी से लड़ने के लिए बहुत जरूरी है कि, आपके पास व्यापक इंतजाम हो या फिर ऐसी दवा हो जो आपको बीमारी से लड़ने में मदद करें, तभी हम इससे निजाद पा सकेंगे. दुनियाभर में इन दिनों तेजी से फैलती महामारी से निजाद दिलाने के लिए एक ऐसा ही वैक्सीन तैयार किया जा रहा है, जो कोविड-19 से लड़ने के लिए आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करेगा, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ायेगा. ये वैक्सीन और कई तरीकों से आपके लिए काफी खास है. पढ़ें पूरी खबर...

महामारी के दौर में जानें क्‍या है वैक्सीन की खासियत
महामारी के दौर में जानें क्‍या है वैक्सीन की खासियत

हैदराबाद : दुनियाभर में तेजी से अपनी पैर पसारती कोरोना महामारी ने आज कई जिंदगियों को मौत की नींद सुला दिया है तो कई अब भी जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे है. संक्रमण अब भी लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है, इससे लड़ने लिए कई देश वैक्सीन बनाने की रेस में शामिल हैं. आज के इस आर्टिकल में हम इन विषयों पर आपको जानकारी देंगे.

दुनियाभर में कोरोना वायरस के अनगिनत मामले सामने आने के बाद अब लोगों की नजरें वैक्सीन पर लग गई हैं. लोग बेसब्री से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं. भारत, अमेरिका, रूस समेत कई देशों में कोरोना की विभिन्न वैक्सीन्स पर काम चल रहा है. कोविड-19 की वैक्सीन के निर्माण के बाद उसके भंडारण और वितरण का काम सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा. यही असली कसौटी है जिस पर टीकों को खरा उतरना है. इसको लेकर कई देशों ने कमर कसनी शुरू कर दी है.

वैक्सीन क्या है?
वैक्सीन लोगों को हानिकारक बीमारियों से बचाने का एक सरल, सुरक्षित और प्रभावी तरीका है, इससे पहले कि वे उनके संपर्क में आएं. यह विशिष्ट संक्रमणों के प्रतिरोध का निर्माण करने के लिए आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा का उपयोग करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.

वैक्सीन एंटीबॉडी बनाने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रशिक्षित करता है, ठीक वैसे ही जब यह किसी बीमारी के संपर्क में आता है. हालांकि, वैक्सीन में वायरस या बैक्टीरिया जैसे कीटाणुओं के केवल मारे गए या कमजोर रूप होते हैं, वे बीमारी का कारण नहीं बनते हैं या आपको इसकी जटिलताओं के खतरे में नहीं डालते हैं.

अधिकांश वैक्सीन एक इंजेक्शन द्वारा दिए जाते हैं, लेकिन कुछ मौखिक रूप से (मुंह से) दिए जाते हैं या नाक में छिड़के जाते हैं.

वैक्सीन क्यों महत्वपूर्ण है?
वैक्सीन बीमारी को रोकने और जीवन बचाने का (अब पहले से कहीं अधिक) एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है. आज कम से कम 20 बीमारियों, जैसे- डिप्थीरिया, टेटनस, पर्टुसिस, इन्फ्लूएंजा और खसरा आदि से बचाव के लिए टीके उपलब्ध हैं. एक साथ, ये टीके हर साल तीन मिलियन लोगों की जान बचाते हैं.

जब हम वैक्सीन लगवाते हैं, तो हम न केवल अपनी सुरक्षा करते हैं, बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी सुरक्षित रखते हैं. वहीं कुछ लोग, जो गंभीर रूप से बीमार हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे कुछ वैक्सीन न लगवाएं इसलिए वे हम में से बाकी लोगों पर निर्भर हैं कि वे वैक्सीन लगवाएं और बीमारी के प्रसार को कम करने में मदद करें.

कोविड-19 महामारी के दौरान वैक्सीन महत्वपूर्ण रूप से कारगार है. महामारी के दौरान वैक्सीन बनाने की दौड़ जारी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने देशों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि, कोविड​​-19 द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद आवश्यक वैक्सीन और स्वास्थ्य सेवाएं जारी रहें.

कैसे काम करती है वैक्सीन?
वैक्सीन आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा पर काम करने के साथ-साथ बीमारी होने के जोखिम को कम करती है. जब शरीर में वैक्सीन जाता है तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया करती है. यह हमलावर रोगाणु को पहचानता है, जैसे कि वायरस या बैक्टीरिया. एंटीबॉडी रोग से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा स्वाभाविक रूप से कारगार हैं.

वैक्सीन को बीमारी से कैसे लड़ना है, ये जानती है. यदि आप भविष्य में रोगाणु के संपर्क में हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके अस्वस्थ होने से पहले इसे जल्दी से नष्ट कर सकती है. इसी लिये यह वैक्सीन बीमारी पैदा किए बिना शरीर में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने का एक सुरक्षित और कारगार तरीका है.

एक बार वैक्सीन की एक या अधिक खुराक के संपर्क में आने के बाद, हम आम तौर पर वर्षों, दशकों या जीवन भर के लिए एक बीमारी से सुरक्षित रहते हैं. यह वही है जो वैक्सीनस को इतना प्रभावी बनाता है. ऐसा होने के बाद किसी बीमारी का इलाज करने के बजाय, वैक्सीन हमें बीमार होने से रोकता है.

वैक्सीन व्यक्तियों और समुदायों की रक्षा कैसे करते हैं?

क्या आप जानते हैं कि, जब आप वैक्सीन लगवाते हैं, तो आप अपने साथ-साथ अपने समुदाय की रक्षा भी कर रहे हैं? इस अवधारणा को सामुदायिक प्रतिरक्षा या समूह प्रतिरक्षा कहा जाता है. यह वैक्सीन आपके और आपके परिवार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है इसलिए वैक्सीन के प्रयोग के बाद आप अपने और अपने समुदाय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

जब कोई व्यक्ति किसी बीमारी के खिलाफ वैक्सीन लगवाता है तो उसके संक्रमण का खतरा भी काफी हद तक हो जाता है. इसके साथ ही वे बीमारी को दूसरों तक पहुंचाने की संभावना को भी कम कर देता हैं. जैसे-जैसे किसी समुदाय के अधिक लोग वैक्सीन लगवाते हैं, वैसे-वैसे कम लोग कमजोर होते हैं, साथ ही एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में रोगों के गुजरने की संभावना भी कम होती है.

रोगाणु एक समुदाय के माध्यम से जल्दी से यात्रा कर सकते हैं और बहुत से लोगों को बीमार कर सकते हैं. यदि पर्याप्त लोग बीमार हो जाते हैं तो इसका प्रकोप हो सकता है, लेकिन जब पर्याप्त लोगों को एक निश्चित बीमारी के खिलाफ वैक्सीन लगाया जाता है तो रोगाणु एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से नहीं जा सकते हैं और पूरे समुदाय को बीमारी होने की संभावना कम होती है.

वैक्सीन क्यों लगवाना चाहिए?

वैक्सीन के बिना हम पर खसरा, मेनिनजाइटिस, निमोनिया, टेटनस और पोलियो जैसी बीमारियों से गंभीर बीमारी और विकलांगता का खतरा बना रहता है. इनमें से कई बीमारियां जानलेवा हो सकती हैं. डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि, वैक्सीन हर साल दो से तीन मिलियन जानें बचाता है.

हालांकि कुछ रोग असामान्य हो सकते हैं, लेकिन जो कीटाणु होते हैं, वे दुनिया के किसी न किसी हिस्से में फैलते ही रहते हैं. आज की दुनिया में संक्रामक रोग आसानी से सीमाओं को पार कर सकते हैं और जो भी संरक्षित नहीं है, उन्हें संक्रमित कर सकते हैं.

वैक्सीन लगवाने के दो प्रमुख कारण हैं. स्वयं की रक्षा करना और अपने आसपास के लोगों को सुरक्षित रखना, क्योंकि सभी को वैक्सीन नहीं दिया जा सकता है, जिनमें बहुत छोटे बच्चे शामिल हैं, जो गंभीर रूप से बीमार हैं या जिन्हें कुछ एलर्जी है, वे यह सुनिश्चित करने के लिए दूसरों के वैक्सीन लगवाने पर निर्भर हैं कि वे भी वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों से सुरक्षित हैं.

वैक्सीन कई अलग-अलग बीमारियों से बचाते हैं, जिनमें शामिल हैं:

ग्रीवा कैंसर

हैज़ा

डिप्थीरिया

हेपेटाइटिस बी

इंफ्लुएंजा

जापानी मस्तिष्ककोप

खसरा

मस्तिष्कावरण शोथ

कण्ठमाला का रोग

काली खांसी

न्यूमोनिया

पोलियो

रेबीज

रोटावायरस

रूबेला

धनुस्तंभ

आंत्र ज्वर

छोटी चेचक

पीला बुखार

कुछ अन्य वैक्सीन वर्तमान में विकास के अधीन हैं और कुछ पर काम किया जा रहा है, जिनमें इबोला या मलेरिया से बचाव भी शामिल है, लेकिन वैश्विक स्तर पर अभी तक व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं हैं.

देश में इन सभी वैक्सीनस की आवश्यकता नहीं हो सकती है, कुछ को केवल यात्रा से पहले, जोखिम वाले क्षेत्रों में या उच्च जोखिम वाले व्यवसायों में लोगों को दिया जा सकता है. आपके और आपके परिवार के लिए क्या वैक्सीन आवश्यक हैं, यह जानने के लिए अपने स्वास्थ्य कार्यकर्ता से बात करें.

Last Updated : Nov 27, 2020, 10:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details