दिल्ली

delhi

Pervez Musharraf Passes Away : किस गंभीर बीमारी से ग्रसित थे मुशर्रफ, जानें

By

Published : Feb 5, 2023, 12:39 PM IST

Updated : Feb 5, 2023, 6:59 PM IST

पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का लंबी बीमारी के बाद संयुक्त अरब अमीरात में रविवार को निधन हो गया. वह Amyloidosis नाम की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थे. आइये जानते हैं क्या हैं Amyloidosis, क्या हैं इसके लक्षण और इससे बचने के तरीके.

Pervez Musharraf Passes Away
अस्पताल में भर्ती पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की फाइल फोटो.

नई दिल्ली :पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष और राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का लंबी बीमारी के बाद संयुक्त अरब अमीरात के अमेरिकी अस्पताल में रविवार को निधन हो गया. सोशल मीडिया की रिपोर्ट में उनके परिवार के सदस्यों के हवाले से कहा गया है कि पूर्व फोर-स्टार जनरल ने एमाइलॉयडोसिस के कारण दम तोड़ दिया. सेवानिवृत्त जनरल की बीमारी 2018 में सामने आई थी जब ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) ने घोषणा की थी कि वह दुर्लभ बीमारी एमाइलॉयडोसिस से पीड़ित हैं. आइये जानते हैं क्या होती है Amyloidosis और क्या हैं इसके लक्षण.

इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, Amyloidosis पूरे शरीर में अंगों और ऊतकों में Amyloid नामक असामान्य प्रोटीन के निर्माण के कारण होने वाली दुर्लभ, गंभीर स्थितियों के समूह का नाम है. Amyloid प्रोटीन का निर्माण अंगों और ऊतकों के लिए ठीक से काम करना मुश्किल बना देता है. Amyloidosis से प्रभावित होने वाले अंगों में हृदय, गुर्दे, यकृत, प्लीहा, तंत्रिका तंत्र और पाचन तंत्र शामिल हैं.

पढ़ें: Pervez Musharraf passes away : पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन

कुछ प्रकार के Amyloidosis अन्य बीमारियों के साथ होते हैं. अन्य बीमारियों के इलाज के साथ इनमें सुधार भी हो सकता है. जबकि कुछ अन्य प्रकार के Amyloidosis के कारण बीमार व्यक्ति के ऑर्गन तेजी से काम करना बंद करने लगते हैं और यह जीवन के लिए खतरनाक हो सकती है.

उपचार :उपचार में कैंसर के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली मजबूत दवाओं के साथ कीमोथेरेपी शामिल हो सकती है. कुछ दवाएं भी शरीर में Amyloid प्रोटीन के निर्माण को कम कर सकती हैं लक्षणों को नियंत्रित कर सकती हैं. कुछ मामलों में अंग या स्टेम सेल प्रत्यारोपण की भी जरूरत पड़ती है.

लक्षण : हो सकता है कि बीमारी के बाद तक आपको Amyloidosis के लक्षणों का अनुभव न हो. लक्षण भिन्न हो सकते हैं, जिसके आधार पर अंग प्रभावित होते हैं. Amyloidosis के निम्न और इससे भिन्न लक्षणों भी हो सकते हैं.

  • गंभीर थकान और कमजोरी
  • सांस लेने में कठिनाई
  • अंगों का सुन्न होना, झुनझुनी, या हाथ या पैर में दर्द
  • टखनों और पैरों में सूजन
  • दस्त, संभवतः रक्त या कब्ज के साथ
  • जीभ के छाले
  • त्वचा में बदलाव, जैसे मोटा होना या आसानी से खरोंच आना, और आंखों के आसपास बैंगनी धब्बे

डॉक्टर को कब दिखाना है :यदि आप नियमित रूप से Amyloidosis से जुड़े किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए.

Last Updated : Feb 5, 2023, 6:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details